उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

2 करोड़ की डबल डेकर AC बस मुफ्त दे दी बस एक चीज नहीं दी, उसके बिना दो मीटर भी नहीं चल सकती - up roadways

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 12, 2024, 11:38 AM IST

Updated : Sep 14, 2024, 11:06 AM IST

महाराष्ट्र से 2 करोड़ की UP की पहली डबल डेकर बस लखनऊ आ चुकी है. एक चीज न होने की वजह से यह बस नहीं चल पा रही है. चलिए आपको आगे बताते हैं इसके बारे में.

up-roadways-electric-double-decker-bus-need-18-lakhs-charger-double-decker-bus-in-maharashtra-uttar-pradesh-news
यूपी के शोपीस बनी डबल डेकर बस. (photo credit: etv bharat)

लखनऊ: यूपी की पहली एसी इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस महाराष्ट्र से आ चुकी है. हालांकि बस देने वाली कंपनी एक चीज नहीं दी है. इसके कारण बस महज शोपीस बनकर ही रह गई है. आखिर वह चीज क्या है चलिए आपको बताते हैं इसके बारे में.



चार्जर मिले तो बस चलेःदरअसलकंपनी ने बस तो फ्री दे दी, लेकिन चार्जर नहीं दिया. चार्जर नगरीय परिवहन निदेशालय को खुद खरीदना है और इसकी कीमत 18 लाख से लेकर 20 लाख रुपए तक बताई जा रही है. ऐसे में जब चार्जर आए तो शहर में पहली इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस चल पाए.

शोपीस बनी डबल डेकर बस. (photo credit: etv bharat)




चार्जर का आर्डर दियाःनगरीय परिवहन निदेशालय से जुड़े अधिकारी बताते हैं कि चार्जर का आर्डर किया गया है. इसे आने में अभी 10 से 15 दिन का समय लगेगा. यही नहीं चार्जर आ भी जाएगा तो भी बस कैसे चार्ज होगी जब तक चार्जिंग पॉइंट स्थापित नहीं हो जाएगा. इसके लिए विराज खंड में चार्जिंग पॉइंट स्थापित करना पड़ेगा. इसके लिए भी अनुमति लेनी पड़ेगी. इसमें भी समय लगेगा. एसी इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस का आरटीओ में रजिस्ट्रेशन कराना होगा. यह सब प्रक्रिया पूरी होने के बाद उद्घाटन के लिए मुख्यमंत्री से भी समय लेना होगा. कुल मिलाकर इस प्रक्रिया में एक से डेढ़ माह से ज्यादा का समय हर हाल में लगेगा.





डेढ़ माह और करना पड़ सकता इंतजार: ऐसे में कहा जा सकता है कि शहरवासियों को डबल डेकर की सैर करने के लिए अभी कम से कम डेढ़ माह का इंतजार करना पड़ेगा. अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में ही शहर की सड़कों पर पहली डबल डेकर चलती हुई नजर आ सकती है. एसी इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस में कुल 65 सीटें हैं. दो मंजिला इस बस में सफर करने के लिए यात्रियों को पहली मंजिल पर बनी सीढ़ियों से आठ स्टेप चढ़कर दूसरी मंजिल पर पहुंचना होगा. यहां पर वह सीट पर बैठकर आराम से सफर कर सकेंगे.





बस हैंडओवर कर दी जाएगी: एलसीटीएसएल से जुड़े अधिकारी बताते हैं कि जब नगरीय परिवहन निदेशालय की तरफ से लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट को बस हैंडओवर कर दी जाएगी, उसके बाद स्कूटर इंडिया से कमता तक बस का संचालन शुरू कराया जाएगा. एक और रूट भी तय होगा जिसका निरीक्षण कर लिया गया है. रूट पर बिजली के तार और पेड़ शाखाएं हटवाई जा रही हैं जिससे बस संचालन में किसी तरह की दिक्कत न आए. बस का न्यूनतम और अधिकतम किराया कितना हो इस पर मंथन चल रहा है. बताया गया कि यह बस लखनऊ के रूटों पर ही चलनी है. कंपनी ने दो बसें फ्री देने की बात कही थी. इसमें से एक बस आ चुकी है.



ये भी पढ़ेंः पत्थरबाजी करने वालों की खैर नहीं; रेलवे ट्रैक की सुरक्षा के लिए DGP ने की हाई लेवल मीटिंग, अपराधियों पर कसेगा शिकंजा

ये भी पढ़ेंः अब दिल खोलकर करें नेपाल की सैर, 2 साल बाद पर्यटकों के लिए फिर से खुल गई भारत-नेपाल सीमा

Last Updated : Sep 14, 2024, 11:06 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details