उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पॉलीटेक्निक Entrance Exam आज से, 4.12 लाख छात्र होंगे शामिल, ऐसे डाउनलोड करें प्रवेश पत्र - UP Polytechnic Entrance Exam

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 12, 2024, 8:03 AM IST

Updated : Jun 13, 2024, 6:31 AM IST

UP Polytechnic Entrance Exam: पॉलिटेक्निक की प्रवेश परीक्षाएं आज से शुरू हो रही हैं. ये प्रवेश परीक्षा पूरे प्रदेश में 20 जून तक चलेगी. चलिए जानते हैं इस बारे में.

up polytechnic final exam date 2024
up polytechnic final exam date 2024 (photo credit: etv bharat)

UP Polytechnic Entrance Exam: लखनऊ: पॉलीटेक्निक संस्थानों की प्रवेश परीक्षाएं आज से शुरू हो रहीं हैं. प्रवेश परीक्षाएं 20 जून तक तीन पालियों में होगी. समय सुबह आठ से 10:30 बजे, दोपहर 12 से 2:30 बजे और शाम चार से 6:30 बजे तक रहेगा. इस बार प्रवेश परीक्षा में 4.12 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. छात्र परिषद के पोर्टल jeecup.admissions.nic.in से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं.

पॉलीटेक्निक की वार्षिक परीक्षाएं 22 जून से होंगी शुरू
पॉलिटेक्निक की इवन सेमेस्टर व वार्षिक परीक्षाएं 22 जून से शुरू हो रही है लेकिन अभी तक प्रदेश के कई पॉलिटेक्निक संस्थानों में कोर्स अधूरा पड़ा है. दो-दो शिफ्ट में छात्रों को पढ़ाकर कोर्स पूरा कराया जा रहा है. लेकिन 20 से 60 फीसदी कोर्स ही कंप्लीट हो पाया है. ऐसे में कोर्स पूरा पढ़ाए व बिना तैयारी छात्र परीक्षा कैसे देंगे? यह सवाल खड़ा हो गया है. हजारों छात्र परीक्षाओं को लेकर सोशल मीडिया पर बिफर पड़े हैं और डेट आगे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं.



पॉलिटेक्निक में 2.80 लाख से ज्यादा छात्र हैं. इनमें इंजिनियरिंग और फॉर्मेसी के छात्र शामिल हैं. इन सभी के साथ स्पेशल बैक पेपर छात्र की भी परीक्षा होनी है. पॉलिटेक्निक में सम सेमेस्टर व वार्षिक परीक्षा जून में होती है. लेकिन, संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद द्वारा काउंसलिंग प्रक्रिया समय से पूरी न करने के चलते पहले सेमेस्टर में भी स्टूडेंट्स को परेशानियों का सामना करना पड़ा था. ऑड सेमेस्टर परीक्षा 16 जनवरी से 14 फरवरी 2024 तक हुई थी. इसके बाद उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने का काम हुआ. फिर चुनाव ड्यूटी में शिक्षकों के फंसे रहने से कोर्स पूरा तक पूरा नहीं हो सका है.

90 दिन और 1200 घंटे पूरे होने से पहले परीक्षा
प्राविधक शिक्षा परिषद (प्राशिप) ने 22 जून से परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है. यह परीक्षाएं 14 जुलाई तक चलेंगी. अभी यह शेड्यूल प्रस्तावित व संभावित है. लेकिन, प्राशिप अधिकारियों की मानें तो परीक्षाएं 22 जून से शुरू हो जाएंगी. वहीं, छात्रों की मानें तो इंजिनियरिंग इन डिप्लोमा स्टूडेंट्स की कक्षाएं 90 दिन लगनी होती है. अभी 90 दिन भी पूरे नहीं हुए. वहीं, कक्षाएं तो लगीं, पर पिछले डेढ़ से दो महीने से संस्थानों में शिक्षक ही मौजूद नहीं थे. जिसके चलते कोर्स पूरा छूटा हुआ है. फॉर्मेसी के छात्रों का भी यही हाल है. नियमों के मुताबिक वार्षिक परीक्षा वाले इन छात्रों को एक विषय पर 1200 घंटे की कक्षाएं मिलनी चाहिए. लेकिन, इनकी काउंसलिंग प्रक्रिया 29 दिसंबर 2023 तक चली. जिसके बाद इनके प्रवेश हुए. फिर इलेक्शन आ गए, जिससे कोर्स पूरा नहीं हो सका.

परीक्षा केंद्र बने, न शेड्यूल हुआ जारी
पॉलिटेक्निक के प्रधानाचार्यों की मानें तो प्राशिप अधिकारियों ने अप्रैल महीने में इंजिनियरिंग विषय की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया था. लेकिन संशोधित शेड्यूल में केवल फॉर्मेसी का शेड्यूल दिया है. वहीं, परिषद कार्यालय में अभी तक परीक्षा केंद्र बनाने का काम भी शुरू नहीं हुआ है. ऐसे में परीक्षा की डेट जारी करने से स्टूडेंट्स में तनाव बढ़ गया है.

चुनाव बाद प्रवेश परीक्षा में प्रिंसिपल और एचओडी
13 जून से पॉलिटेक्निक में दाखिले की परीक्षा शुरू हो रही है. ऐसे में प्रवेश परीक्षा की निगरानी के लिए प्रदेश भर के राजकीय व एडेड प्रधानाचार्य को नोडल और विभागाध्यक्ष को पर्यवेक्षक की ड्यूटी में लगाया गया है. ऐसे में कोर्स पूरा कराने के लिए प्रिंसिपल और विभागाध्यक्ष 18 से 20 जून तक ड्यूटी पर रहेंगे तो छात्रों का बचा हुआ कोर्स कैसे पूरा होगा. वहीं, छात्रों ने कहा कि परीक्षा से करीब 10 दिन पहले पूरा शेड्यूल जारी हो जाना चाहिए ताकि छात्रों कौन सी परीक्षा किस दिन है उसके हिसाब से तैयारी कर सकें.


ये भी पढ़ेंः यूपी रोडवेज 2500 रूटों पर चलाएगा 5000 इलेक्ट्रिक बसें, यात्रियों को हाईटेक एसी बसों में सफर की सुविधा

ये भी पढ़ेंः रायबरेली में बोले राहुल गांधी, बनारस से मेरी बहन प्रियंका लड़ती तो ढाई लाख वोटों से हारते पीएम मोदी

Last Updated : Jun 13, 2024, 6:31 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details