उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की तैयारी तेज, 10 लाख करोड़ से अधिक की योजनाएं उतरेंगी धरातल पर

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Feb 14, 2024, 10:20 PM IST

लखनऊ में 19 फरवरी को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (Ground Breaking Ceremony UP) प्रस्तावित है. योगी आदित्यनाथ ने तैयारियों को लेकर अफसरों को कड़े दिशा निर्देश के साथ समय पर व्यवस्था चुस्त दुरुस्त करने को कहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की तैयारी की जानकारी देते संवाददाता.

लखनऊ : राजधानी लखनऊ में 19 फरवरी को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया है. इसमें 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक की कई बड़ी परियोजनाएं धरातल पर उतारने की तैयारी है. भूमि पूजन समारोह का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. इंडस्ट्री डिपार्टमेंट के स्तर पर ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की तैयारियां तेजी से की जा रही हैं. साथ एमएसएमई डिपार्मेंट के स्तर पर भी काम चल रहा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद भी सक्रिय हैं और बैठक करके सभी तैयारियां जल्द जल्द से पूरी करने के निर्देश दिए हैं.

बता दें, 19 से 21 फरवरी तक इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में तीन दिवसीय ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन होना है. पहले दिन 19 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक साथ ₹10 लाख करोड़ से अधिक के निवेश प्रस्तावों को धरातल पर उतारने की योजना का शुभारंभ करेंगे. इस अवसर पर इंडस्ट्री सेक्टर के कई प्रतिष्ठित समूह, सीईओ, निवेशकों आदि को बुलाया गया है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में ₹500 करोड़ से अधिक की 263 परियोजनाएं शामिल हैं. जबकि ₹100-500 करोड़ तक 880 इंडस्ट्री परियोजनाएं जमीन पर उतरेंगी. इसमें 3500 से अधिक इन्वेस्टर्स को आमंत्रित किया गया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई केंद्रीय मंत्री, विभिन्न राजदूतों, जनप्रतिनिधियों की सहभागिता कार्यक्रम में रहेगी.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के पूर्व सेवानिवृत्त आईएएस,आईपीएस, आईएफ़एस अधिकारियों, कुलपतियों के सहयोग से विश्वविद्यालयों, कॉलेजों में युवाओं के साथ इन्वेस्टर्स समिट की उपयोगिता, महत्ता, प्रभाव के बारे में संवाद कार्यक्रम करके सबको यूपी के विकास के बारे में निवेश के माहौल को बताया जाए. ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में तीन हजार से अधिक प्रमुख लोग शामिल होंगे. देश के बड़े और फेमस उद्योगपति, फॉर्च्यून ग्लोबल, इंडिया 500 कंपनियों के प्रतिनिधि, विदेशी निवेशक सहित कई राजदूत आदि कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 फरवरी को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का शुभारंभ करेंगे.

भाजपा प्रवक्ता आलोक वर्मा ने कहा कि ग्राउंड ब्रेकिंगसेरेमनी बड़ा आयोजन होने जा रहा है. उत्तर प्रदेश किस तरह से निवेश के लिए तैयार हो रहा है. इसकी झलक इस समारोह में दिखेगी. बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार दिया जाएगा. उत्तर प्रदेश का किस प्रकार से चौमुखी विकास हुआ है उसे पर चर्चा होगी. कैसे निवेश बढ़ रहा है, कैसे निवेश आ रहा है. ऐसे तमाम विषयों पर ग्राउंड बेकिंग सेरेमनी पर चर्चा होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे.

यह भी पढ़ें : ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी, 10 लाख करोड़ से अधिक के प्रस्ताव तैयार, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

यह भी पढ़ें : यूपी में 33 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार, ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 10 लाख करोड़ की निवेश परियोजनाओं का शिलान्यास

ABOUT THE AUTHOR

...view details