उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

38 लाख किराया, महल जैसा क्रूज, 51 दिन में 27 नदियों का सफर...बनारस पहुंचे इस लग्जरी Ship के क्यों दीवाने हैं विदेशी

UP News: 32 विदेशी टूरिस्टों को लेकर गंगा विलास क्रूज वाराणसी पहुंचा. काशी की गलियों की सैर भी पर्यटकों को कराई जाएगी.

up ganga vilas cruise reached varanasi kashi banaras know booking packages india ship
वाराणसी पहुंचा गंगा विलास क्रूज. (photo credit: etv bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

वाराणसीः भारत का सबसे लग्जरी क्रूज गंगा विलास (Ganga Vilas Vruise) बनारस (Banaras) पहुंच चुका है. वाराणसी से ही यह लग्जरी क्रूज अपने सबसे लंबे सफर पर निकलेगा. यह क्रूज 2 दिन की देरी से काशी पहुंचा है. 6 अक्टूबर को कोलकाता से निकला क्रूज आज शुक्रवार को यहां पहुंचा. बताया जा रहा है कि रेत होने की वजह से क्रूज के संचालन में परेशानी आ रही थी. इस रिवर क्रूज में 32 विदेशी टूरिस्ट 51 दिन की गंगा यात्रा पर निकले हैं, जिन्हें वाराणसी के घाटों के साथ-साथ यहां की गलियों की सैर कराया जाएगा. साथ ही पर्यटक यहां के व्यंजनों के स्वाद चखेंगे.


दो दिन की देरी से बनारस पहुंचाःगंगा विलास रिवर क्रूज को 23 अक्टूबर को ही वाराणसी पहुंचना था, लेकिन रेत की वजह से दो दिन की देरी से 25 अक्टूबर को पहुंचा है. यह कोलकाता से 6 अक्टूबर को रवाना हुआ था. यह क्रूज 51 दिनों में कुल 3200 किलोमीटर की यात्रा करेगा. अप स्ट्रीम में क्रूज की रफ्तार 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटा है. वहीं, डाउन स्ट्रीम में क्रूज की रफ्तार 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा है. बनारस पहुंचे क्रूज को रामनगर में खड़ा किया है, जहां से सवार सभी 32 विदेशी पर्यटकों को वाराणसी घुमाने के लिए ले जाया जाएगा.


पर्यटक घूमेंगे बनारस की गलियां, चखेंगे व्यंजनःक्रूज के संचालक राज सिंह ने बताया कि, 32 विदेशी यात्रियों को लेकर यह क्रूज आज वाराणसी पहुंचा है. इन यात्रियों को काशी की प्रसिद्ध गंगा आरती दिखाई जाएगी. इसके साथ ही सारनाथ, प्रसिद्ध मंदिर, घाट के साथ बनारस की प्रसिद्ध गलियों का भ्रमण भी कराया जाएगा. उन्होंने बताया कि यह क्रूज बनारस से चलकर बांग्लादेश के रास्ते असम के डिब्रूगढ़ तक जाएगा. इस दूरी को तय करने में क्रूज भारत और बांग्लादेश से गुजरने वाली 27 नदियों के रास्ते चलेगा.

प्रति व्यक्ति किराया कितना हैःउन्होंने बताया कि अभी यह क्रूज जिन यात्रियों को लेकर जा रहा है, वही यात्री इसमें सवार रहेंगे, जोकि डिब्रूगढ़ तक जाएंगे. इस रूट पर अब कोई बुकिंग नहीं होगी. उन्होंने बताया कि क्रूज की बुकिंग आने वाले 05 साल तक के लिए हो चुकी है. दुनियाभर के अलग-अलग जगहों से टूरिस्ट ग्रुप ने इसे बुक किया है. किराए को लेकर राज सिंह ने बताया कि इस क्रूज में यात्रा करने का प्रति व्यक्ति किराया 19 लाख रुपये है. वहीं, सुइट का किराया 38 लाख रुपये है. हालांकि यह घट-बढ़ भी सकता है.


गंगा विलास क्रूज का रूट, पड़ेंगी 27 नदियांःराज सिंह ने बताया कि गंगा विलास क्रूज गंगा-भागीरथी-हुगली रिवर सिस्टम, कोलकाता से धुबरी और ब्रह्मपुत्र से होकर गुजरेगा. इस रूट में 27 नदियां पड़ेंगी. इनमें से गंगा, मातला, भागीरथी, हुगली, सुंदरवन रिवर सिस्टम्स-5, विद्यावती, पद्मा, जमुना, मेघना, ब्रह्मपुत्र नदियां प्रमुख हैं. उन्होंने बताया कि, यह क्रूज उत्तर प्रदेश के साथ ही बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, असम, बांग्लादेश से होकर गुजरेगा, जिसमें वाराणसी, पटना, कोलकाता, ढ़ाका, गुवाहाटी, डिब्रूगढ़ के साथ ही कई प्रमुख केंद्र शामिल हैं.


18 सुइट के साथ लग्जरी सुविधा:उन्होंने क्रूज की सुविधाओं के बारे में बताते हुए कहा कि, इसमें कुल 18 सुइट हैं. मेन डेक और ऊपरी डेक पर अलग-अलग सुविधाएं हैं. मेन डेक पर 40 सीटों वाले रेस्तरां में कॉन्टिनेंटल और इंडियन फूड के साथ बफे काउंटर हैं. वहीं, ऊपरी डेक पर बाथ टब वाला बाथरूम, कन्वर्टिबल बेड्स, फ्रेंच बालकनी, टीवी की सुविधा के साथ ही आउटडोर सिटिंग में स्टीमर चेयर्स और कॉफी टेबल के साथ एक बार है. इसके साथ ही अन्य महत्वपूर्ण सुरक्षा के प्रबंध भी इस पर किए गए हैं. क्रूज में 40 हजार लीटर का फ्यूल टैंक और 60 हजार लीटर का वाटर टैंक है.



ये भी पढ़ेंः यूपी उपचुनाव: 9 विधानसभा सीट पर 149 प्रत्याशियों ने किया नामांकन, 13 नवंबर को होगी वोटिंग

ABOUT THE AUTHOR

...view details