दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : May 8, 2024, 7:01 PM IST

ETV Bharat / state

यूपी के पहले मेडिकल डिवाइस पार्क की तैयारी शुरू, चार विदेशी कंपनियां यमुना प्राधिकरण में करेंगी निवेश - UP medical device park prepration

UP first medical device park prepration: यूपी के पहले मेडिकल डिवाइस पार्क की तैयारी अब दिखने लगी है. यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के लिए आने वाले महीने में चार विदेशी कंपनियां यमुना प्राधिकरण का दौरा करेंगी और दौरे के बाद अपने निवेश के फैसले पर अंतिम मुहर लगाएंगी.

यूपी के पहले मेडिकल डिवाइस पार्क में निवेश के लिए जून में विदेशी कंपनिया करेंगी दौरा
यूपी के पहले मेडिकल डिवाइस पार्क में निवेश के लिए जून में विदेशी कंपनिया करेंगी दौरा (ETV BHARAT FILE PHOTO)

यूपी के पहले मेडिकल डिवाइस पार्क में निवेश के लिए जून में विदेशी कंपनिया करेंगी दौरा (ETV BHARAT REPORTER)

नई दिल्ली/ग्रेटर नोएडा:यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के लिए आने वाले महीनों में चार विदेशी कंपनियां दौरा करेंगी. यमुना प्राधिकरण के सेक्टर 28 में बन रहे मेडिकल डिवाइस पार्क में चार कंपनियों ने निवेश की इच्छा जाहिर की है. कोविड-19 के दौरान फैली महामारी के कारण दवाओं की कमी को देखते हुए यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में मेडिकल डिवाइस बनाने की योजना तैयार की गई थी.

दरअसल, मेडिकल डिवाइस पार्क में निवेश को बढ़ावा देने के लिए जापान के टोक्यो में मिड टेक सम्मेलन में यमुना प्राधिकरण के चेयरमैन अनिल सागर और सीईओ अरुणवीर सिंह शामिल हुए थे. यह सम्मेलन 17 से 19 अप्रैल के बीच टोक्यो में हुआ था. इसमें विभिन्न कंपनियों के साथ 25 बैठकें की गई. इनमें भारत में निवेश को बढ़ावा देने के लिए कंपनियों को आमंत्रित किया गया. इसके बाद चार कंपनियों ने निवेश में रुचि दिखाते हुए आगामी माह में भारत का दौरा करने की सहमति दी है. जिसके बाद वह यहां पर निवेश के लिए प्राधिकरण के साथ एमओयू साइन करेंगी.

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरुणवीर सिंह ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय मिशन मिडटेक और फार्म एग्जीबिशन का आयोजन जापान के टोक्यो में किया गया था जहां पर यमुना प्राधिकरण ने अपना काउंटर लगाया था. इस दौरान वहां पर 25 कंपनियों के साथ भारत में निवेश के लिए बैठकें की गई. इनमें से चार कंपनियों ने यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के मेडिकल डिवाइस पार्क में निवेश करने के लिए सैद्धांतिक सहमति दी. इसके तहत 12 जून से लेकर 21 जून के बीच में कंपनियां मेडिकल डिवाइस पार्क का दौरा करेंगी.

ये भी पढ़ें :यमुना अथॉरिटी की बोर्ड बैठक में 13 प्रस्तावों के साथ 9,992 करोड़ का बजट पास

उत्तर प्रदेश का पहला मेडिकल डिवाइस पार्क यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के सेक्टर 28 में बनाया जा रहा है. मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए साढे़ 300 एकड़ जमीन चिह्नित की गई है. इस मेडिकल डिवाइस पार्क में कॉमन सेंटर भी विकसित किया जा रहा है. यहां पर आने वाली कंपनियों को तमाम सुविधाएं भी दी जा रही है. इससे निवेश को बढ़ावा मिल रहा है. वहीं रोजगार के अवसर भी बढ़ रहे हैं.

ये भी पढ़ें :यमुना प्राधिकरण में मिश्रित भू उपयोग के साथ लागू होगा मास्टर प्लान 2041, ओलंपिक गांव और ओलंपिक पार्क के साथ होंगी अन्य बेहतरीन सुविधाएं

ABOUT THE AUTHOR

...view details