झारखंड

jharkhand

झारखंड में भाजपा कार्यकर्ताओं ने सुनी पीएम मोदी की मन की बात! हूल दिवस के वीर शहीदों को प्रधानमंत्री ने दी श्रद्धांजलि !! - PM Modi Mann Ki Baat

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jun 30, 2024, 2:15 PM IST

Santhal Hul Day. झारखंड में बूथ स्तर पर पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम सुनने की व्यवस्था की गई थी. बीजेपी के नेताओं ने अलग-अलग जगहों पर कार्यकर्ताओं संग बैठकर उनके कार्यक्रम को सुना. रांची में केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम को सुना और उनसे मिलने वाली जानकारियों के बारे में बताया.

Union Minister of State for Defence Sanjay Seth listened to PM Modi Mann Ki Baat with party workers in Ranchi
पीएम मोदी की मन की बात कार्यक्रम को सुनते केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ (ईटीवी भारत)

रांची: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरे कार्यकाल में पहली बार मन की बात के जरिए देश की जनता को संबोधित किया. मन की बात के 111वें संस्करण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1855 में संथाल के भोगनाडीह में हुए हूल क्रांति को याद किया और उस उलगुलान में शहीद हुए वीर सपूतों को श्रद्धांजलि दी. इसके साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मां के लिए एक पौधा लगाने और उसकी तस्वीर #प्लांट फॉर मदर पर साझा करने की अपील की. उन्होंने कहा कि मैंने भी एक पेड़ मां के नाम लगाया है. पीएम मोदी ने कहा कि मां का कर्ज कोई नहीं चुका सकता.

रक्षा राज्यमंत्री ने भाजपा कार्यकर्ताओं और पद्मश्री मुकुंद नायक के साथ सुनी मन की बात

भारतीय जनता पार्टी ने आज राज्य के सभी 29464 बूथों पर मन की बात कार्यक्रम सुनने की व्यवस्था की थी. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने जहां संथाल के शिकारीपाड़ा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात सुनी, वहीं नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी कांके के रॉक गार्डन के पास मन की बात कार्यक्रम सुनते नजर आए. रक्षा राज्य मंत्री और रांची के सांसद संजय सेठ ने चुटिया में पद्मश्री मुकुंद नायक और अन्य भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात सुनी.

मन की बात कार्यक्र सुनने के बाद रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने कहा कि अब एक बार फिर से हर महीने के अंतिम रविवार को हम लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात सुनने का मौका मिलेगा. रक्षा राज्य मंत्री ने इसको एक अद्भुत कार्यक्रम बताते हुए कहा कि इसका इंतजार देश ही नहीं बल्कि विश्व भर के लोगों को रहता है. उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जहां हूल दिवस पर अमर वीर शहीदों को याद किया. उन्हें श्रद्धांजलि दी. वहीं मां के नाम पर एक वृक्ष लगाने का आह्वान कर पर्यावरण को बचाने के प्रति भी देशवासियों को सजग रहने का आह्वान किया.

रक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वोकल फॉर लोकल का आह्वान कर एक बार फिर स्वदेशी को बढ़ावा देने की अपील देशवासियों से की है. आंध्र प्रदेश की कॉफी से लेकर जम्मू कश्मीर से निर्यात होने वाली वस्तुओं की बात पीएम ने की, तो कुवैत रेडियो से सप्ताह में एक दिन हिंदी में 30 मिनट के प्रसारण, विश्व योग दिवस का जिक्र कर यह बताया कि कैसे भारत की समृद्ध परंपरा और भाषा का लोहा दुनिया मान रही है.

रक्षा राज्यमंत्री और रांची के सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम से कई ऐसी अद्भुत जानकारी भी देशवासियों को मिली है, जिससे हम अनजान थे. कैसे बेंगलुरु के पार्क में हर सप्ताह सिर्फ देव भाषा संस्कृत में बातें की जाती हैं, कैसे केरल में आदिवासी समुदाय की महिलाएं एक खास किस्म का छाता "कारथुम्बी" बनाती हैं और वह धीरे-धीरे विश्व विख्यात होते जा रहा है इसकी जानकारी मिली.

रक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि अगले महीने शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक में भाग लेने वाले देश के खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के ओलंपियन खिलाड़ियों की हौसला अफजाई की है. उनसे मुलाकात की भी बात कही है. संजय सेठ ने कहा कि दुनिया के ऐसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं जो बड़े खेल इवेंट्स में भाग लेने वाले खिलाड़ियों से खुद मिलते हैं और उनकी हौसला अफजाई करते हैं.

हूल दिवस पर सबको हूल जोहार-पद्मश्री मुकुंद नायक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात को आज रक्षा राज्य मंत्री के साथ झारखंड के लोक कलाकार पद्मश्री मुकुंद नायक ने भी सुनी और उन्होंने प्रधानमंत्री की प्रशंसा करते हुए कहा कि आज हूल दिवस है और आज के दिन हम उन अमर वीर शहीदों को याद कर रहे हैं, जिन्होंने 1855 ईस्वी में हूल आंदोलन कर ब्रिटानिया सम्राट की चूलें हिला दी थीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details