उत्तराखंड

uttarakhand

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

ETV Bharat / state

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू पहुंचे उत्तराखंड, स्वच्छ भारत मिशन और गांधी जयंती कार्यक्रम में की शिरकत - Kiren Rijiju in Dehradun

Union Minister Kiren Rijiju in Dehradun केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने देहरादून में स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम और गांधी जयंती कार्यक्रम में शिरकत की. किरेन रिजिजू ने गांधी पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया और स्वच्छता अभियान में प्रतिभाग कर पर्यावरण मित्रों को सम्मानित किया.

Union Minister Kiren Rijiju in Uttarakhand
केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने पहुंचे उत्तराखंड (PHOTO- @BJP4UK)

देहरादूनःगांधी जयंती और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'स्वच्छ भारत मिशन' के 10 साल पूरे होने पर देहरादून में 'स्वच्छ भारत दिवस' कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसमें केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने शिरकत की. केंद्रीय मंत्री रिजिजू ने सबसे पहले देहरादून के गांधी पार्क स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा में माल्यार्पण किया. इसके बाद गांधी पार्क में आयोजित कार्यक्रम में स्वच्छ भारत की पिछले एक दशक की स्वच्छता उपलब्धियों को लेकर राष्ट्रव्यापी अभियान की सराहना की.

किरेन रिजिजू ने कहा कि आज पूरे देश में स्वच्छता का कार्यक्रम चल रहा है. क्योंकि आज बहुत महत्वपूर्ण दिवस है. आज महात्मा गांधी जयंती भी है. इसके साथ ही आज लाल बहादुर शास्त्री की भी जयंती है. और आज ही उत्तराखंड में शहीद दिवस भी है. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड आना उनके लिए गौरव की बात है. आज 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत अभियान को 10 वर्ष भी पूरे हो चुके हैं.

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू पहुंचे उत्तराखंड (VIDEO-ETV Bharat)

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सफाई अभियान को काफी महत्व दिया है. इसलिए स्वच्छता अभियान पूरे देश में आंदोलन का रूप ले चुका है. उत्तराखंड में भी स्वच्छता को काफी महत्व दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि पहाड़ी (मूल रूप से अरुणाचल प्रदेश के रहने वाले) होने के नाते वह भी उत्तराखंड से काफी प्रेरित हैं. उत्तराखंड में कोई ऐसा गांव नहीं बचा है, जहां उनका दौरा नहीं हुआ है. ऐसे में आज गांधी जयंती, पंडित लाल बहादुर शास्त्री जयंती के मौके पर एक बार फिर उत्तराखंड आकर उन्हें काफी अच्छा महसूस हुआ है. क्योंकि यहां स्वभाव स्वच्छता और संस्कृति स्वच्छता की थीम चल रही है, जो सराहनीय पहल है.

मसूरी में मनाई गई दो महापुरुषों की जयंती:मसूरी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर मसूरी महात्मा सरस्वती शिशु मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया. इस मौके पर उन्होंने गांधी जी और शास्त्री जी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी और दोनों महापुरुषों के द्वारा देश की आजादी के लिए किए गए कार्यों को याद किया. वहीं मसूरी के गांधी चौक पर नगर पालिका परिषद की ओर से आयोजित कार्यक्रम में मंत्री गणेश जोशी समेत विभिन्न सामाजिक और राजनीतिक पार्टी के कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की.

कांग्रेस ने किया नमन: देहरादून में महात्मा गांधी की जयंती और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय में कांग्रेस जनों ने श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए महापुरुषों को याद किया. कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता शीशपाल बिष्ट ने कहा कि महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जैसे महापुरुषों ने देश के साथ-साथ कांग्रेस पार्टी के इतिहास को भी समृद्ध किया है. सत्य अहिंसा सत्याग्रह और सर्व धर्म समभाव जैसे आदर्शों के साथ गांधी जी आज भी हमारे हृदय में हैं और हमारे राजनीतिक और संवैधानिक व्यवस्था में जीवित हैं.

ये भी पढ़ेंःस्वच्छता अभियान के 10 वर्ष पूरे, पीएम मोदी बोले- इसको एक हजार साल बाद भी मिलेगी मान्यता

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details