दिल्ली

delhi

UGC ने बढ़ाई NET परीक्षा के लिए आवेदन की लास्ट डेट, जानिए- कब तक है मौका - UGC NET EXAM JUNE 2024

By ETV Bharat Delhi Team

Published : May 10, 2024, 10:59 PM IST

Updated : May 11, 2024, 9:24 AM IST

NET exam application date extended: जून में आयोजित होने वाली नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) परीक्षा के आवेदन की तिथि बढ़ गई है.

नेट परीक्षा के आवेदन की तिथि बढ़ी
नेट परीक्षा के आवेदन की तिथि बढ़ी (Etv Bharat)

नई दिल्ली: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा की परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है. अब नेट परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थी 15 मई तक आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि नेट परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 मई को समाप्त हो रही थी. साथ ही फीस जमा करने की अंतिम तिथि 11 और 12 मई थी.

ये भी पढ़ें: जेएनयू में नए सत्र से नेट परीक्षा से होंगे पीएचडी कोर्स में दाखिले, शिक्षकों ने नियम पर जताया विरोध

लेकिन पिछले कई दिन से एनटीए की वेबसाइट पर सर्वर की समस्या चल रही थी. जिसकी वजह से अभ्यर्थियों को फॉर्म भरने में काफी समय लग रहा था. कई अभ्यर्थियों ने इस तरह की भी शिकायत की थी कि उन्हें नेट परीक्षा का फॉर्म भरने में 2 से 3 दिन का समय लग गया. कई बार सर्वर डाउन होने की वजह से ओटीपी की समस्या आ रही थी.

कभी रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन नंबर के साथ दोबारा से लॉगिन करने में समस्या आ रही थी तो कई जगह फीस जमा करने में दिक्कत आ रही थी. इसलिए कई अभ्यर्थियों के फॉर्म कल तक अधूरे थे. हालांकि, शुक्रवार सुबह से एनटीए की वेबसाइट सही चल रही थी, जिसकी वजह से आज बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने नेट परीक्षा का फॉर्म भरने में सफलता प्राप्त की.

बता दें कि 18 जून को एनटीए द्वारा नेट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. जिसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 20 अप्रैल से शुरू हुई थी. इस बार की नेट परीक्षा के माध्यम से असिस्टेंट प्रोफेसर और जेआरएफ के अलावा पीएचडी में दाखिला भी दिया जाएगा.

यूजीसी द्वारा नेट स्कोर के आधार पर पीएचडी में दाखिला देने का नियम इसी साल से लागू किया गया है, जिसको जून महीने की नेट परीक्षा के बाद अमल में लाया जाएगा. बता दें कि दिल्ली में नेट परीक्षा के माध्यम से पीएचडी में दाखिला लेने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय और डॉ बी. आर. अंबेडकर विश्वविद्यालय सहित कई विश्वविद्यालयों ने पीएचडी में दाखिला देने की घोषणा की है. इसके अलावा अन्य कई केंद्रीय विश्वविद्यालय और राज्य विश्वविद्यालय भी इस सत्र से यूजीसी की इस पहल को अपनाने की तैयारी में हैं.

ये भी पढ़ें: UGC NET 2024 एग्जाम की तारीख बदली, अब 16 नहीं 18 जून को होगी परीक्षा, देखें अपडेट

Last Updated : May 11, 2024, 9:24 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details