उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

घर में सोते समय परिवार को सांप ने डंसा, दो बच्चों की मौत और मां की हालत गंभीर

SNAKE BITE IN HAPUR; हापुड़ के एक गांव में जमीन पर सो रहे थे सभी, प्रशासन ने घटना स्थल का किया निरीक्षण, मदद का दिया आश्वासन

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

Etv Bharat
हापुड़ में सांप काटने से दो बच्चों की मौत. (Etv Bharat)

हापुड़:जिले में दर्दनाक हादसा हो गया, जिसमें दो मासूम की मौत हो गई. थाना बहादुरगढ़ क्षेत्र के एक गांव में देर रात सांप ने घर में घुसकर सो रही महिला और उसके दो बच्चों को डंस लिया. जिससे दोनों बच्चों की इलाज के दौरान मौत हो गई, जबकि मां की हालत गंभीर बनी हुई है.

जानकारी के मुताबिक, थाना बहादुरगढ़ क्षेत्र के सदरपुर गांव निवासी रिंकू सिंह अपनी पत्नी पूनम और दो बच्चों के साथ मेहनत मजदूरी कर जीवन यापन करता है. पूनम अपने दो बच्चों साक्षी (11) और तनिष्क (9) के साथ रविवार रात जमीन पर सो रही थी. आधी रात को एक सांप घर में घुस आया और मां व दोनों मासूम बच्चों को डस लिया.

चीख-पुकार की आवाज सुनकर आसपास के लोग एकत्र हो गए और तीनों को आनन-फानन में अस्पताल में भर्ती करवाया. जहां इलाज के दौरान दोनों बच्चों की मौत हो गई और महिला की हालत गंभीर बनी है. बच्चों की मौत के बाद परिवार में कोहराम मच गया और गांव में मातम छा गया. ताऊ अजब सिंह ने बताया कि सोते समय दोनों बच्चों को सांप ने काट लिया. जब उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया तो डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया. घटना की सूचना मिलते ही एसडीएम, सीओ ने मौके पर पहुंच कर घटनास्थल का निरीक्षण कर परिजनों को आर्थिक मदद का आश्वासन दिया है.

सर्पदंश से मौत पर प्रदेश सरकार देती है आर्थिक मददःबता दें कि उत्तर प्रदेश में यदि किसी की सर्पदंश से मौत होती है तो मृतक के आश्रितों को चार लाख रुपये की सहायता मिलती है. लेकिन सहायता राशि पाने के लिए पुलिस और प्रशासन की ओर से सर्पदंश से जान गंवाने वाले का पंचनामा और पोस्टमार्टम कराना जरूरी है.

सांप डसने पर ये गलती कभी न करें:आगरा आपदा राहत प्रभारी एडीएम वित्त और राजस्व शुभांगी शुक्ला के अनुसार, यदि सांप काट ले तो ऐसे व्यक्ति के इलाज कराएं. झांड-फूंक करने वालों के पास न लेकर जाएं. बारिश के मौसम में ऊंची जमीन, पहाड़, झांडियां, लंबी घास और पानी में जाते समय सतर्क रहें. क्योंकि यहां पर सांप हो सकते हैं. सांप पकड़ने या मारने की कोशिश भी नहीं करें. यदि किसी को सांप काट ले तो जहर चूसने के लिए मुंह का प्रयोग न करें. जहां पर सांप ने काटा है, वहां पर बर्फ न लगाएं. सर्पदंश के पीड़ित को तत्काल डॉक्टर और अस्पताल में इलाज के लिए लेकर जाएं.

इसे भी पढ़ें-VIDEO: सड़क किनारे बैठे तीन लड़कों को कार ने रौंदा, खौफनाक मंजर CCTV में हुआ कैप्चर

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details