छत्तीसगढ़

chhattisgarh

महासमुंद में दंतैल हाथी का उत्पात, एक दर्जन से ज्यादा गांवों में अलर्ट, वनविभाग ने खदेड़ा - Tusk elephant

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Sep 18, 2024, 3:38 PM IST

Tusk elephant menace महासमुंद में भटका हुआ दंतैल हाथी उत्पात मचा रहा है. दंतैल हाथी को रिहायशी इलाके से हाथी मित्रों ने जंगलों की ओर खदेड़ा है.फिलहाल वनविभाग ने एक दर्जन से ज्यादा गांवों को अलर्ट किया है.

Tusk elephant menace
महासमुंद में दंतैल हाथी का उत्पात (ETV Bharat Chhattisgarh)

महासमुंद :महासमुंद में दंतैल हाथी पिछले कुछ दिनों से उत्पात मचा रहा है. दंतैल हाथी ने राइस मिल में उत्पात मचाने के बाद गांव की ओर रुख किया.जिसके बाद हाथी मित्रों ने हाथी को वापस जंगल की ओर खदेड़ा. आपको बता दें कि गरियाबंद से निकला ME-3 नामक दंतैल हाथी महासमुंद वनपरिक्षेत्र के ग्राम कोना पहुंच गया है. जहां बीती रात हाथी गुरु तेग बहादुर राइस मिल में घुस गया. जिसे हाथी मित्र दल की तत्परता से वहां से खदेड़ा गया.

वनविभाग नुकसान का कर रहा आंकलन (ETV Bharat Chhattisgarh)
जंगल में लगे फेंसिंग को हाथी ने तोड़ा (ETV Bharat Chhattisgarh)

ग्रामीणों से की गई अपील : ग्रामीणों को हाथी देखे जाने पर तुरंत वन विभाग को सूचित करने की अपील की गई है, ताकि समय रहते आवश्यक कदम उठाए जा सकें.वही पूरे मामले पर महासमुंद वन परिक्षेत्र के वन परिक्षेत्राधिकारी सियाराम कर्मकार ने फोन के माध्यम से बताया कि इस दंतैल हाथी का नाम ME-3 है और यह गरियाबंद जिले से भटककर बीती रात हमारे महासमुंद वन परिक्षेत्र के कोना गांव पहुंच गया है.

हाथी मित्र दल ने दंतैल को जंगल में खदेड़ा (ETV Bharat Chhattisgarh)

''हाथी कक्ष क्रमांक 64 के फेसिंग तारों को तोड़ते हुए कक्ष क्रमांक 59.60.61.62.63 वन विकास निगम 859 की ओर चला गया है.वर्तमान में हाथी गौरखेड़ा के जंगलों में विचरण कर रहा है.जहां हमारी टीम लगातार हाथी पर नजर जमाए हुए है. दर्जनों गांवों को भी अलर्ट किया गया है.''-सियाराम कर्मकार, परिक्षेत्राधिकारी

महासमुंद में दंतैल हाथी का उत्पात (ETV Bharat Chhattisgarh)

एक दर्जन गांवों में अलर्ट :इसके बाद हाथी ने महासमुंद-बागबाहरा हाइवे पार कर कक्ष क्रमांक 64, गौरखेडा के जंगल में विचरण कर रहा है.हाथी के इलाके में पहुंचने से ग्रामीणों में डर का माहौल भी काफी देखा जा रहा है.कुछ दिन पहले इसी ME-3 हाथी ने कोसरंगी गांव में एक व्यक्ति को कुचलकर मौत के घाट उतार दिया था.वन विभाग ने एहतियात के तौर पर एक दर्जन गांवों सिरगिड़ी, उमरदा, गौरखेडा, अरंड, मुडमार, सोरिद, बनसिवनी, लोहारडीह, घोघीबाहरा, बंजारी, कोडार में अलर्ट जारी किया है.

कोरबा में दंतैल हाथी ने महिला को कुचला, अब तक पांच लोगों की ली जान

हिंसक हुआ लोनर हाथी, एक महीने के भीतर 4 लोगों को उतारा मौत के घाट, कटघोरा वनमंडल में दहशत

यहां मुर्दा चला रहा ट्रैक्टर, परिवार को मिला कागज तो उड़ गए होश

ABOUT THE AUTHOR

...view details