बिहार

bihar

ETV Bharat / state

विभिन्न योजनाओं के तहत लाभुकों को 1650 करोड़ हस्तांतरित करेंगे CM नीतीश, पटना में कार्यक्रम - Nitish Kumar

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज ग्रामीण विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत लाभार्थियों को धनराशि का हस्तांतरण करेंगे. शाम 4 बजे ये कार्यक्रम होगा.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

Nitish Kumar
नीतीश कुमार (ETV Bharat)

पटना:बिहार में आज ग्रामीण विकास विभाग के तहत विभिन्न योजनाओं के लाभुकों को योजनाओं की राशि का डिस्ट्रीब्यूशन होगा. सीएम नीतीश कुमार विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत कुल 1650.33 करोड़ रुपये का हस्तांतरण करेंगे. मुख्यमंत्री आवास के संकल्प में इसके लिए समारोह का आयोजन किया गया है, जिसमें उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा भी मौजूद रहेंगे, जबकि विभागीय मंत्री श्रवण कुमार कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे.

जीविका के तहत इतनी राशि का डिस्ट्रीब्यूशन:ग्रामीण विकास विभाग की जिन योजनाओं की राशि मुख्यमंत्री लाभुकों को हस्तांतरित करेंगे, उसमें सतत जीविकोपार्जन योजना अंतर्गत 34000 लाभार्थियों को जीविकोपार्जन संवर्धन के लिए 113 करोड़ रुपये की राशि का स्थानांतरण होना है. जीविका अंतर्गत 48500 स्वयं सहायता समूह को सामुदायिक निवेश निधि के रूप में 400 करोड़ रुपये का स्थानांतरण किया जाएगा.

स्वयं सहायता समूह को मिलेंगे इतने रुपये: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज जीविका अंतर्गत 15314 स्वयं सहायता समूह को 537 करोड़ 33 लाख रुपये की बैंक ऋण की राशि का विभिन्न बैंकों के माध्यम से हस्तांतरण करेंगे. वहीं, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान अंतर्गत शौचालय निर्माण के उपरांत 150000 परिवारों को 180 करोड़ रुपये प्रोत्साहन राशि का हस्तांतरण होगा.

1650.33 करोड़ रुपये की राशि का हस्तांतरण:इसके अलावे प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत 1 लाख 10000 परिवारों को आवास की स्वीकृति और एक लाख 5000 लाभार्थियों को प्रथम किस्त के रूप में 420 करोड़ रुपये का स्थानांतरण शामिल है. सीएम कुल 1650.33 करोड़ रुपये की राशि का लाभुकों के खाते में डायरेक्ट स्थानांतरण करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details