हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा के इस पुल पर मौत का साया, इस समय भूलकर ना गुजरें, प्रशासन ने लगाई रोक

पंचकूला में घग्घर नदी पर बने पर इस समय मौत मंडरा रही है. प्रशासन ने रात में इधर से गुजरने पर रोक लगा दी है.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 5 hours ago

TRAFFIC BAN ON GHAGGAR BRIDGE
हरियाणा के इस पुल पर मौत का साया (Photo- ETV Bharat)

पंचकूला: पंचकूला के सेक्टर-23 की तरफ घग्गर नदी पर बने पुल के रिपेयरिंग का काम चल रहा है. इसके चलते पुल पर रात के समय वाहनों की आवाजाही बंद रखी गई है. बीते दिनों हुई बरसात के कारण पुल कई जगह से जर्जर हो गया था, क्योंकि मैस्टिक अस्फाल्ट से बनी पुल की सड़क कई जगह से उखड़ने के कारण वहां गडढे बने गये हैं.

सुबह 10 से 5 बजे ट्रैफिक पर रोक

पुल पर वाहनों की आवाजाही में परेशानी बनी हुई थी. हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) द्वारा मास्टिक अस्फाल्ट से बनी पुल की सड़क को रिपेयर किया जा रहा है. एचएसवीपी के एसडीओ रामपाल ने कहा कि पुल की रिपेयर के कारण यहां रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी.

21 अक्टूबर तक रात में आवाजाही बंद

पुल की रिपेयर 18 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक की जाएगी. हालांकि दिन के समय पुल पर वाहनों की आवाजाही पहले की तरह जारी रहेगी. लेकिन रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक पुल की रिपेयर के चलते आवाजाही बंद रहेगी. सेक्टर 22, 23, 24, 25, 26, 27, 28 की तरफ आवाजाही के लिए लोग इस पुल का इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि घग्गर पार सेक्टरों तक पहुंच के लिए यही एकमात्र पुल है और इसी कारण यहां काफी ट्रैफिक रहता है. नतीजतन पुल को हर समय बंद रखने के बजाए रिपेयर का काम रात को करने का फैसला लिया गया.

कई किलोमीटर का लंबा सफर

पुल से रात के समय आवाजाही करने वाले लोगों को अब माजरी चौक से होते हुए नाडा साहिब गुरुद्वारे के सामने की सड़क से आना-जाना होगा. ऐसे में लोगों को करीब 3-4 किलोमीटर अधिक सफर करना पड़ेगा.

नया पुल भी है प्रस्तावित

सेक्टर 3/21 की डिवाइडिंग रोड से सेक्टर 23 की तरफ जाने के लिए घग्गर नदी पर बने पुल के साथ ही एक नया पुल भी प्रस्तावित है. क्योंकि वर्तमान में बना पुल काफी पतला है, और आमने-सामने से केवल एक-एक गाड़ी ही निकल पाती है. वर्तमान पुल को हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण को बनाना था, जबकि नए पुल का निर्माण पंचकूला मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा किया जाना है. इसके लिए पीएमडीए ने कंसलटेंट नियुक्त किया था, जिसकी रिपोर्ट के आधार पर पुल निर्माण के लिए 35 करोड़ का एस्टीमेट तैयार किया गया है. पीएमडीए द्वारा पुल निर्माण के लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर सरकार को भेजी जा चुकी है.

50 करोड़ रुपए से बन रहा पुल

घग्गर नदी पर एक दूसरा पुल भी बन रहा है, जो सेक्टर 20/21 डिवाइडिंग रोड से सेक्टर 24/26 डिवाइडिंग रोड पर निकलेगा. इस पुल पर करीब 50 करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है. पुल का 95 फीसद काम पूरा हो चुका है, जिसका काम अगले करीब एक-डेढ़ माह में पूरा होने की उम्मीद है. इसके बाद पुल पर वाहनों की आवाजाही शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है. इस पुल के बनने से घग्गर पार सेक्टरों के लोगों को आवाजाही के लिए नया और आसान रास्ता मिलेगा.

ये भी पढ़ें- पंचकूला घग्गर में अब लोग नहीं फेक सकेंगे कूड़ा-करकट, पुल पर लगाई गई लोहे की जालियां

ये भी पढ़ें- नायब सैनी सरकार पर 3 दिन में ही आई आफत, मुख्यमंत्री समेत पूरी कैबिनेट के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका

ABOUT THE AUTHOR

...view details