उत्तराखंड

uttarakhand

मतदान के लिए तीन तरह के बनाए जाएंगे मॉडल बूथ, इतने दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं ने दिया वोट - home voting in Uttarkashi

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Apr 9, 2024, 8:46 PM IST

home voting in Uttarkashi उत्तराखंड में होम वोटिंग प्रक्रिया में दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. बताया जा रहा है कि दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं में मतदान के लिए खासा उत्साह देखने को मिला. उत्तराखंड में अभी तक 2899 में से 2218 दिव्यांग मतदाताओं ने अपना मतदान कर लिया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून:19 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव के मतदान के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सभी जनपदों में मॉडल बूथ तैयार करने के निर्देश दिये गये थे. जिसके बाद सभी विधानसभा में तीन प्रकार के मॉडल बूथ बनाए जाएंगे. साथ ही घर-घर जाकर पोस्टल बैलेट के माध्यम से प्रथम चरण के मतदान की कार्रवाई गतिमान है. अभी तक 85 वर्ष से अधिक 9993 मतदाताओं में से 6861 ने मतदान कर लिया है. अभी तक 2899 में से 2218 दिव्यांग मतदाताओं ने अपना मतदान कर लिया है.

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया है कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान सभी वाहनों में जीपीएस ट्रैकिंग की व्यवस्था करना अनिवार्य है. राज्य में 10 हजार 91 वाहन प्रयोग किए जा रहे हैं, इन सभी पर जीपीएस लगाने की कार्रवाई गतिमान है. 2 हजार 500 वाहनों में जीपीएस डिवाइस लग चुकी है. मतदान दिवस से पहले तक यह कार्रवाई पूरी हो जायेगी.

उत्तरकाशी में दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं ने दिया वोट: लोकसभा चुनाव के लिए दिव्यांग और 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों के लिए होम वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है. प्रक्रिया के दूसरे दिन जिले में 162 दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. जिनमें से 107 बुजुर्ग और 55 दिव्यांग मतदाता शामिल हैं. इस प्रकार दो दिनों के भीतर अब तक कुल 421 मतदाता होम वोटिंग कर चुके हैं. जिनमें से 290 बुजुर्ग और 131 दिव्यांग मतदाता शामिल हैं.

जिले में होम वोटिंग सुविधा का लाभ उठाने के लिए फार्म 12डी में आवेदन करने वाले मतदाताओं में से कुल 484 मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट जारी किए गए थे. जिनमें 85 वर्ष से अधिक आयु के 339 मतदाता और 145 दिव्यांग मतदाता हैं. जिले में होम वोटिंग के लिए विगत दिन से मतदाताओं के घर-घर जाकर मतदान की प्रक्रिया शुरू की गई थी. दो दिनों में पुरोला विधानसभा क्षेत्र में 94 बुजुर्ग और 24 दिव्यांग मतदाताओं सहित कुल 118 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है, जबकि यमुनोत्री विधानसभा क्षेत्र में आज तक 81 बुजुर्ग व 54 दिव्यांग मतदाताओं सहित कुल 135 मतदाताओं ने अपने घर पर मतदान किया.

गंगोत्री विधानसभा क्षेत्र में कुल 168 मतदाताओं में से 115 बुजुर्ग और 53 दिव्यांग मतदाता शामिल हैं. दो दिनों में होम वोटिंग के माध्यम से ये मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं. इस दौरान घर-घर जाकर मतदान के लिए गठित प्रत्येक मतदान टीम में दो मतदान अधिकारियों के अलावा एक माइक्रो प्रेक्षक और वीडियोग्राफी टीम समेत सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने बताया कि जिले में होम वोटिंग का पहला चरण 10 अप्रैल तक चलेगा और इसमें छूटे हुए मतदाताओं को दूसरे चरण में 11 से 14 अप्रैल तक होम वोटिंग के माध्यम से मतदान की सुविधा प्रदान की जाएगी.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details