उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राम मंदिर के गर्भगृह में लगेंगे तीन रोबोट कैमरे, संध्या और शयन आरती का भी शुरू हो सकता है लाइव प्रसारण - Ayodhya Ram temple

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 16, 2024, 10:23 AM IST

राम मंदिर में रामलला की प्रतिदिन होने वाली प्रातः श्रृंगार आरती का सुबह 6 बजे लाइव प्रसारण दूरदर्शन द्वारा किया जाता है, जिसके लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने प्रसार भारती से अनुबंध किया था. अब संध्या और शयन आरती का भी प्रसारण शुरू हो सकता है.

राम मंदिर के गर्भगृह में लगेंगे तीन रोबोट कैमरे
राम मंदिर के गर्भगृह में लगेंगे तीन रोबोट कैमरे (Photo Credit; ETV Bharat)

अयोध्या: राम मंदिर में रामलला की प्रतिदिन होने वाली प्रातः श्रृंगार आरती का सुबह 6 बजे लाइव प्रसारण दूरदर्शन द्वारा किया जाता है, जिसके लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने प्रसार भारती से अनुबंध किया था. अब संध्या और शयन आरती का भी प्रसारण शुरू हो सकता है. इसके तहत अतिरिक्त रोबोट मूवेबल कैमरे लगाए जाएंगे. इसके लिए प्रसार भारती की तरफ से एक टेंडर के तहत नई एजेंसी का भी चयन किया जा चुका है.

जानकारी के मुताबिक राम मंदिर में रामलला के श्रृंगार आरती का सरयू प्रसारण जिस एजेंसी द्वारा बीते मार्च 2024 से प्रतिदिन किया जा रहा है, उस एजेंसी को इस बार टेंडर हासिल नहीं हुआ है. बल्कि दूसरी एजेंसी को यह जिम्मेदारी मिल गई है. अब नई एजेंसी के आने से सभी तैयारियां नए सिरे से करनी होंगी. इसी के चलते संबंधित एजेंसी की तकनीकी टीम यहां पर एलएन्डटी व ट्रस्ट के साथ बैठक करेगी.

ऑल इंडिया रेडियो और आकाशवाणी के सहायक निदेशक अभिनेत्री अनिल कुमार सिंह ने बताया कि राम मंदिर में अभी एक कमरे के जरिए लाइव प्रसारण किया जा रहा है. बताया कि तीर्थ क्षेत्र की ओर से कैमरे की संख्या बढ़ाने के लिए निर्देशित किया गया था. इसी सिलसिले में टेंडर कराया जा चुका है. बताया कि जनवरी में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद निर्माण कार्य चल रहा था, जिसके चलते मार्च में एक कैमरे से प्रसारण शुरू हुआ. फिलहाल राम मंदिर में तीन अतिरिक्त कैमरे लगाए जाएंगे, यह कमरे मूवेबल होंगे. साथ ही रिमोट के जरिए संचालित होंगे. बताया कि कैमरे की संख्या बढ़ाई जाने के बाद संभव है कि संध्या आरती और शयन आरती का भी सजीव प्रसारण हो सकेगा, लेकिन श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट अभी इस पर निर्णय नहीं लिया है.

यह भी पढ़ें : स्वतंत्रता दिवस पर दिलचस्प नजारे; राम नगरी में थाना प्रभारी की कुर्सी पर बैठकर 'बजरंगबली' ने ली सलामी - Independence Day 2024

ABOUT THE AUTHOR

...view details