राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: रिफ का समापन, देर रात तक थिरके देशी-विदेशी पावणे

जोधपुर में चल रहे रिफ समारोह का रंगारंग समापन हुआ. समारोह में कई कलाकारों ने जोरदार प्रस्तुततियां दी और दर्शकों का मन मोह लिया.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 12 hours ago

रिफ का समापन
रिफ का समापन (ETV Bharat Jodhpur)

जोधपुर :मेहरानगढ़ म्युजियम ट्रस्ट की ओर से आयोजित पांच दिवसीय रिफ समारोह का रविवार को समापन हो गया. महाप्रबंधक जगत सिंह राठौड़ ने बताया कि जसवंत थड़ा पर सुबह 5.30 बजे पद्मश्री कालूराम बामणिया की कबीर, बुलेशाह व अन्य निर्गुणी कविता तथा भजन गायन के साथ जोधपुर रिफ का समापन हो गया. इससे पहले शनिवार शाम को जनाना कोर्टयार्ड में देश-विदेशी कलाकारों ने एक ही मंच पर अपनी-अपनी कला का बेहतरीन प्रदर्शन किया.

कांगो के ड्रमर एली मिलर-माबौंगु, सुमित्रादास गोस्वामी ने अंतर्दृष्टि, घाटम मास्टर्स श्रीहर्ष, विदुषी सुकन्या रामगोपाल और गिरिधर उडुपा ने घाटम, नैटिक शिरिनोव रिद्म ग्रुप के साथ फिरोज खान मांगणियार और सादिक खान लंगा ने खरताल वादन की प्रस्तुति दी. विदेशी कलाकार ग्रे बाय सिल्वर के शेड्स ऑफ लाइफ सहित सोना महापात्रा की धमाकेदार प्रस्तुति हुई. इससे पहले चौखेलाव बाग में लावणी कलाकार अदिति भागवत ने घुंघरुओं के साथ नौ गज लंबी साड़ी पहनकर ढोलक की थाप पर नृत्य की प्रस्तुति दी. वहीं, नटनकैराली पावकथाकली कलाकारों की टीम ने कठपुतलियों पर आधारित सामूहिक रंगमच प्रस्तुति दी. कपिला वेणु ने दुनिया की सबसे पुरानी जीवित संस्कृत थियेटर कला कुटियाट्टम की प्रस्तुति दी.

रिफ में कई कलाकारों ने प्रस्तुततियां (ETV Bharat Jodhpur)

इसे भी पढ़ें-रिफ में सजी संगीत की महफिल, अज़रबैजान के कलाकारों ने दी प्रस्तुति

एस्टोनिया के कलाकारों ने बांधा समा :देर रात को एस्टोनिया के कलाकारों ने अपने संगीत और गायन से जबरदस्त शमा बांधा. सारंगी जैसे एस्टोनिया के वाद्य के साथ उत्कृष्ट गायकी ने दर्शकों को झूमने को मजबूर कर दिया. अंत में रिफ रशल में सभी कलाकारों ने एक साथ अपनी प्रस्तुतियां दी. इसमें खड़ताल पर जाकिर खान और इरफान ने जोरदार प्रदर्शन किया. इसी तरह से सुमित्रा गोस्वामी और आसीन खान ने घूमर से सबका मन मोहा. गाबा ग्रुप भी इसमें शामिल हुआ.

ABOUT THE AUTHOR

...view details