राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: सम्राट मिहिरभोज प्रकरण: झालावाड़ में राजपूत समाज की रैली, गुर्जर समाज नहीं करेगा विरोध

मिहिरभोज प्रकरण को लेकर प्रशासन ने राहत की सांस ली है. राजपूत समाज की रैली का गुर्जर समाज विरोध नहीं करेगा.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

Mihirbhoj issue in Jhalawar
सम्राट मिहिरभोज प्रकरण (PHoto ETV Bharat Jhalawar)

झालावाड़:जिले में सम्राट मिहिरभोज प्रकरण को लेकर गुर्जर तथा राजपूत समाज के बीच तनाव में राहत की खबर सामने आई है. यहां, शुक्रवार को राजपूत समाज की ओर से निकाली जाने वाली बाइक रैली व आमसभा का गुर्जर समाज ने विरोध नहीं करने का फैसला किया है. इस निर्णय से प्रशासन ने राहत की सांस ली है. जिले में खानपुर विधायक सुरेश गुर्जर ने राजपूत समाज की इस पहल का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि सम्राट किसी जाति विशेष के नहीं होते, उनकी जयंती मनाना गौरव की बात होती है.

उन्होंने कहा कि सम्राट मिहिरभोज के संदेशों को जीवन में उतारने की जरूरत है. महापुरुषों की कीर्ति का बखान किसी भी समाज की ओर से किया जाए, उसका स्वागत किया जाना चाहिए. इधर, गुर्जर महासभा के संभागीय संयोजक सूरत राम गुर्जर ने भी राजपूत समाज की प्रस्तावित रैली तथा आम सभा को एक अच्छी पहल बताया है. उन्होंने कहा कि इसको लेकर गुर्जर समाज किसी भी तरह का विरोध प्रदर्शन नहीं करेगा.

पढ़ें: सम्राट मिहिर भोज विवाद, गुर्जरों के बाद राजपूत समाज ने बढ़ाई जिला प्रशासन की मुश्किलें, इंटरनेट शटडाउन का फैसला

गुर्जर ने कहा कि गुर्जर समाज की ओर से गत चार वर्ष पूर्व से लगातार सम्राट मिहिर भोज जयंती पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे थे. ऐतिहासिक तथ्यों में भी मिहिर भोज को गुर्जर समुदाय का बताया गया है, हालांकि उन्होंने कहा कि सम्राट किसी जाति विशेष के नहीं होते. वे सबके होते हैं. उनकी कीर्ति का बखान कोई भी कर सकता है.

जिले में लगी है निषेधाज्ञा:सम्राट मिहिरभोज प्रकरण पर गुर्जर तथा राजपूत समाज के टकराव के बीच झालावाड़ जिले में सोशल मीडिया पर युवा एक दूसरे समाज के खिलाफ अलग-अलग टिप्पणियां कर रहे थे. इससे दोनों समुदायों में तनाव की स्थितियां पैदा हो गई. अनहोनी की आशंका से बचाव के चलते एसपी रिचा तोमर की अनुशंसा पर झालावाड़ जिला कलेक्टर अजय सिंह राठौड ने जिले में निषेधाज्ञा लागू कर दी.

संभागीय आयुक्त ने की थी नेटबंदी: गुर्जर समुदाय की ओर से इस रैली एवं आमसभा का विरोध किये जाने की आशंका के कारण संभागीय आयुक्त डॉ रविंद्र गोस्वामी ने जिले में 17 अक्टूबर 2024 को सायं 7 बजे से 18 अक्टूबर 2024 को सायं 5 बजे तक लीज लाइन व ब्रॉडबैण्ड को छोड़कर अन्य नेटवर्क पर इन्टरनेट सेवा पूरी तरह बंद करने के आदेश जारी किए थे.

पुलिस अलर्ट मोड पर:राजपूत समाज की ओर प्रस्तावित बाइक रैली व आम सभा को लेकर पुलिस व प्रशासन अलर्ट मोड पर रहा. एसडीएम अभिषेक चारण ने निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने वाले लोगों पर कठोर कानूनी कार्रवाई करने की बात कही. सुबह से ही शहर के प्रमुख चौराहे पर पुलिस की बैरिकेडिंग लगा रखी थी. पूरा शहर छावनी में तब्दील हो गया है. यहां पुलिस ने कड़े सुरक्षा प्रबंध किए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details