छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

दीपावली से पहले शिक्षकों का हल्लाबोल, छत्तीसगढ़ के 1 लाख 80 हजार शिक्षक हड़ताल पर

वेतन विसंगति, पदोन्नति सहित 5 मांगों को लेकर शिक्षकों का प्रदर्शन है.

CHHATTISGARH TEACHERS STRIKE
छत्तीसगढ़ में हड़ताल पर टीचर (ETV Bharat Chhattisgarh)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

रायपुर: छत्तीसगढ़ में आज शिक्षकों का बड़ा प्रदर्शन है. प्रदेश के सभी जिलों में धरना रैली की तैयारी है. संविलियन के बाद पुरानी सेवा को शून्य करने से आये वेतन विसंगतियों से शिक्षक नाराज हैं. आज सामूहिक अवकाश लेकर शिक्षक हड़ताल पर हैं. शिक्षकों की हड़ताल से स्कूल भी बंद हैं.

छग शिक्षक संघर्ष मोर्चा के प्रांत संचालक वीरेंद्र दुबे ने बताया कि शिक्षकों में संविलियन के बाद वर्षों की पुरानी सेवा को शून्य किये जाने से बड़ी वह नाराज हैं. इसके कारण कर्मचारियों को मिलने वाले त्रिस्तरीय क्रमोन्नति/ समयमान वेतनमान से वंचित होना पड़ रहा है.

छत्तीसगढ़ में हड़ताल पर टीचर:शिक्षकों का यह भी कहना है कि OPS में पूर्ण पेंशन नहीं मिल पाएगी. ग्रेज्युटी,कैशलीव जैसी सुविधाओं में भी आंशिक लाभ ही मिल पायेगा, क्योंकि इन सबका पूर्ण लाभ लेने के लिए तय समयावधि की सेवा जरुरी होती है.

शिक्षकों का संविलियन आंदोलन के बाद यह पहला आंदोलन है, जिसमें सभी प्रमुख शिक्षक संगठन एक साथ एक मंच पर आकर शिक्षक संघर्ष मोर्चा बनाकर आंदोलन कर रहे हैं.

छत्तीसगढ़ में 1 लाख से ज्यादा टीचर हड़ताल पर:छत्तीसगढ़ शिक्षक संघर्ष मोर्चा के प्रांत संचालक वीरेंद्र दुबे, संजय शर्मा,मनीष मिश्रा व विकास राजपूत के नेतृत्व में इसे पूर्व सेवा गणना मिशन का नाम दिया गया है. आज छत्तीसगढ़ के हर जिले में जिलास्तरीय धरना प्रदर्शन कर रैली निकालने की तैयारी है. यह संविलियन आंदोलन के बाद पहला बड़ा प्रदर्शन है, जिसमें एल बी संवर्ग के सभी सहायक शिक्षक, विज्ञान सहायक, प्रधानपाठक (प्राथमिक/माध्यमिक), संकुल समन्वयक,शिक्षक, लाइब्रेरियन, व्याख्याता, प्रभारी प्राचार्य शामिल हो रहे हैं.

छत्तीसगढ़ के स्कूलों में गुड़ाखू घिसने वालों पर होगी कार्रवाई, जानिए क्यों
पेरेंट्स के लिए बड़ी खबर, आज 1 लाख 80 हजार शिक्षक करेंगे हड़ताल
कोरिया में सहकारी समिति संघ की हड़ताल, तीन प्रमुख मांगों पर अड़े कर्मचारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details