मध्य प्रदेश

madhya pradesh

आरएसएस प्रमुख के सामने स्वयं सेवकों ने दिखाई अपनी ताकत, किए हैरतंगेज करतब

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Feb 12, 2024, 6:28 AM IST

Mohan Bhagwat morena : मुरैना में प्रांतीय कार्यकर्ता सम्मेलन के बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मुरैना विभाग के कार्यकर्ताओं का एक दिवसीय शिविर आयेजित किया गया जिसमें संघ प्रमुख के सामने योग, व्यायाम योग, दंड योग और हैरतंगेज करतब दिखाया.

Mohan Bhagwat morena
आरएसएस प्रमुख के सामने स्वयं सेवकों ने दिखाई अपनी ताकत

मुरैना. रविवार को आरएसएस (RSS) के प्रांतीय कार्यकर्ता सम्मेलन के बाद मुरैना के स्वंयसेवकों ने शारीरिक प्रधान कार्यक्रम में हिस्सा लिया. कार्यकर्ताओं ने विभिन्न शारीरिक प्रयोगों का प्रदर्शन किया, साथ ही घोष दल ने भी घोष की विभिन्न रचनाएं प्रदर्शित कीं. प्रकट कार्यक्रम के तहत स्वयं सेवकों ने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (Rss Chief Mohan Bhagwat) के सामने हैरतंगेज करतब दिखाए, जिसमें तीन जिलों के 1750 स्वयं सेवक शामिल हुए थे.

आरएसएस प्रमुख के सामने स्वयं सेवकों ने दिखाई अपनी ताकत

इन जिलों से शामिल हुए स्वयंसेवक

स्वयंसेवकों ने योग, व्यायाम, दंड योग आदि का अद्भुत प्रदर्शन किया, जिसमें गजब की तुकबंदी देखी गई. आरएसएस के प्रांतीय कार्यकर्ता सम्मेलन के दौरान आयोजित इस प्रकट कार्यक्रम में मुरैना के अलावा भिंड, लहार और दतिया से भी सैंकड़ों की तादाद में स्वयं सेवक शामिल हुए. बता दें कि इस कार्यक्रम के लिए चयनित स्वयं सेवकों को बुलाया गया था.

Read more -

संघ को मजबूती देने के लिए आयोजन

कार्यक्रम की तैयारियों के लिए 210 मंडल सम्मेलन आयोजित किए गए और 53 मंडल संचलन निकाले गए. यह कार्यक्रम मुरैना विभाग में संघ कार्य को मजबूती देने के लिए किया गया. चारों जिलों से शुरुआत में 3024 कार्यकर्ताओं का पंजीयन किया गया, जिसमें से 1750 कार्यकर्ताओं को प्रकट कार्यक्रम में शामिल किया गया. एक दिवसीय आवासीय शिविर के लिए 4109 स्वयंसेवकों का पंजीयन किया गया था, जिसमें से 2281 कार्यकर्ता शिविर में शामिल हुए. मुरैना विभाग में पूर्व में 319 शाखाएं थीं, जो अब 374 हो गई हैं. इसके साथ ही 141 मिलन भी विभाग में प्रारंभ हो गए हैं. प्रांतीय कार्यकर्ता सम्मेलन के समापन के बाद रविवार देर शाम आरएसएस चीफ मोहन भागवत शताब्दी ट्रेन से दिल्ली रवाना हो गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details