राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

एसआई भर्ती के सफल अभ्यर्थी मिले किरोड़ी से, भर्ती रद्द नहीं करवाने की मांग

एसआई भर्ती के सफल अभ्यर्थी गुरुवार को किरोड़ीलाल मीना से मिले. इस दौरान उन्होंने भर्ती रद्द नहीं करवाने की मांग की.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

Successful candidates of SI recruitment met Kirorilal
एसआई भर्ती के सफल अभ्यर्थी मिले किरोड़ी से (ETV Bharat Jaipur)

जयपुर:राजस्थान पुलिस में उप निरीक्षक भर्ती पर लगातार उठ रहे सवालों के बीच चयनित अभ्यर्थियों ने शुक्रवार को डॉ किरोड़ीलाल मीना से मुलाकात की. चयनित अभ्यर्थियों ने कहा कि भर्ती रद्द होने से मेहनत कर ईमानदारी से चयनित अभ्यर्थियों के साथ खिलवाड़ होगा. ऐसे में चयनित अभ्यर्थियों ने भर्ती रद्द नहीं करने की गुहार लगाई.

बता दें कि भजनलाल सरकार में मंत्री पद से इस्तीफा दे चुके डॉ किरोड़ीलाल मीना लगातार एसआई भर्ती परीक्षा को रद्द करने की मांग कर रहे हैं. वे सार्वजनिक तौर पर कई बार कह चुके हैं कि इस भर्ती परीक्षा में जमकर धांधली हुई है. जिस पर कार्रवाई करते हुए एसओजी ने कई ट्रेनी एसआई और पेपर लीक गिरोह से जुड़े लोगों को गिरफ्तार किया है. इसलिए वे लगातार इस भर्ती परीक्षा को रद्द करने की मांग कर रहे हैं.

पढ़ें:एसआई भर्ती पेपर लीक में 'हरियाणा गैंग' की एंट्री, 20 से 40 लाख में बेचा पेपर

बता दें कि राजस्थान पुलिस में उप निरीक्षक (एसआई) के 800 से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए सितंबर 2021 में लिखित परीक्षा का आयोजन हुआ था. इस साल एसओजी ने इसमें बड़े पैमाने पर धांधली का खुलासा किया था. एसओजी अब तक इस मामले में 80 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है. इनमें 50 ट्रेनी एसआई हैं. जिन्होंने लीक पेपर पढ़कर, नकल कर या डमी अभ्यर्थी बिठाकर परीक्षा पास की और चयनित होकर एसआई बन गए. इसके अलावा पेपर लीक करने वाले गिरोहों से जुड़े लोगों की भी गिरफ्तारियां हुई हैं. अभी भी एसओजी इस मामले में हर दिन नए खुलासे कर रही है.

पढ़ें:SI भर्ती को लेकर समीक्षा पूरी, कमेटी बोली-जल्द सौपेंगे रिपोर्ट, अंतिम निणर्य सीएम करेंगे

आरपीएससी के दो पूर्व सदस्य भी शामिल: एसआई भर्ती के पेपर लीक मामले की जांच की आंच भर्ती परीक्षा करवाने वाली संस्था राजस्थान लोकसेवा आयोग (आरपीएससी) तक भी पहुंची है. आरपीएससी के सदस्य रहे रामूराम राईका ने अपने बेटे और बेटी के लिए दूसरे सदस्य बाबूलाल कटारा से पेपर लिया था. बाबूलाल कटारा को एसओजी शिक्षक भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले में पहले गिरफ्तार कर चुकी है. रामूराम राईका और उसके बेटे-बेटी को भी एसओजी गिरफ्तार कर चुकी है. पेपर लीक से जुड़े कई सरगनाओं के तार भी इस मामले से जुड़े हैं.

पढ़ें:SI भर्ती का भविष्य तय करने में जुटी भजनलाल सरकार, मंत्री जोगाराम बोले- जांच से कांग्रेस के पेट में मरोड़

भर्ती रद्द होने पर 13 को हो सकता है फैसला: एसआई भर्ती पर लगातार उठ रहे सवालों के बीच सरकार ने छह मंत्रियों की एक सब कमेटी का गठन किया है. इस कमेटी की गुरुवार को होने वाली बैठक पहले रद्द कर दी गई थी. बाद में आनन-फानन में बैठक आयोजित की गई. अब भजनलाल कैबिनेट की बैठक 13 अक्टूबर को प्रस्तावित है. माना जा रहा है कि इस बैठक में एसआई भर्ती को लेकर अंतिम फैसला हो सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details