राजस्थान

rajasthan

बारिश के बीच छात्र संघ चुनाव के लिए शुरू की पदयात्रा, कही ये बड़ी बात - Chhatrakranti Pad Yatra

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 14, 2024, 1:18 PM IST

CHHATRAKRANTI PAD YATRA, राजस्थान ​में छात्रसंघ चुनाव कराने की मांग को लेकर छात्रनेता शुभम रेवाड़ ने अब छात्र क्रांति पदयात्रा शुरू की है. यह यात्रा राजस्थान के दो सौ कॉलेजों तक जाएगी. इस दौरान शुभम रेवाड़ छात्रों से छात्रसंघ चुनाव की सार्थकता को लेकर संवाद करेंगे.

CHHATRAKRANTI PAD YATRA
छात्रनेता शुभम रेवाड़ ने शुरू की छात्रक्रांति पद यात्रा (Photo ETV Bharat)

छात्र संघ चुनाव के लिए शुरू की पदयात्रा (Photo ETV Bharat)

जयपुर :राजस्थान में छात्रसंघ चुनाव कराने की मांग को लेकर छात्र संगठन लगातार आंदोलनरत हैं. हाल ही में एनएसयूआई ने विरोध प्रदर्शनों के जरिए और एबीवीपी ने अनुनाद कार्यक्रम के जरिए छात्र संघ चुनाव कराए जाने की मांग उठाई थी. अब छात्र नेता शुभम रेवाड़ ने बारिश के दौर के बीच 1500 किलोमीटर लंबी छात्र क्रांति पदयात्रा शुरू की है. इसके तहत वे छात्र संघ चुनाव की उपयोगिता बताएंगे. यात्रा के दौरान छात्र नेता रेवाड़ प्रदेश के 6 विश्वविद्यालय और 200 महाविद्यालय के छात्रों के बीच जाएंगे.

छात्रसंघ चुनाव पर पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने रोक लगा दी थी. वहीं वर्तमान बीजेपी सरकार भी इन चुनावों को कराने में कोई खास रुचि नहीं दिखा रही. इसके विरोध में छात्र संगठन लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं. अब छात्र नेता शुभम रेवाड़ ने पदयात्रा की शुरुआत की है. उन्होंने अपने कुछ साथियों के साथ बुधवार को राजस्थान विश्वविद्यालय से बारिश के बीच यह यात्रा शुरू की. पद यात्री हाथों में तिरंगा थामे हुए थे.

पढ़ें: गजेन्द्र सिंह शेखावत बोले- छात्रसंघ चुनाव होने चाहिए, सीएम भजनलाल से किया ये आग्रह

छात्रनेता रेवाड़ ने बताया कि राजस्थान विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार से यह यात्रा शुरू की है. यह पदयात्रा 1500 किलोमीटर तक की होगी, जो 15 जिलों, 6 बड़े विश्वविद्यालयों और 200 महाविद्यालयों में जाएगी. इस दौरान छात्रों से छात्रसंघ चुनाव की सार्थकता को लेकर संवाद किया जाएगा. राजस्थान में छात्र संघ चुनाव क्यों जरूरी है. उन्होंने कहा कि जितने जरूरी लोकसभा और विधानसभा चुनाव है, उतने ही जरूरी छात्रसंघ चुनाव है. इसलिए छात्रसंघ चुनाव बहाल करने की मांग को लेकर छात्र क्रांति पदयात्रा शुरू की गई है. उन्होंने बताया कि पदयात्रा दो चरण में होगी. पहले चरण में ये यात्रा राजस्थान विश्वविद्यालय से अजमेर विश्वविद्यालय, जोधपुर विश्वविद्यालय से होकर बीकानेर विश्वविद्यालय तक जाएगी. दूसरे चरण में उदयपुर विश्वविद्यालय से शुरू होकर कोटा विश्वविद्यालय होते हुए राजस्थान विश्वविद्यालय आएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details