छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायपुर रेलवे स्टेशन पर अब नो नशा, रोजाना पार्किंग कर्मचारियों की जांच

रायपुर रेलवे स्टेशन पार्किंग में अब नई व्यवस्था शुरु की गई है.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 11 minutes ago

Daily testing with breath analyzer
रायपुर रेलवे स्टेशन में नई व्यवस्था (ETV Bharat Chhattisgarh)

रायपुर: रायपुर रेलवे स्टेशन में नशाखोरी को देखते हुए एक नई पहल शुरू की गई है. लगातार शिकायत मिलने के बाद पुराने पार्किंग टेंडर को निरस्त करने के बाद नया टेंडर दिया गया है. जिस ठेकेदार को पार्किंग का नया टेंडर मिला है. उसके बाद से रेलवे ने लगभग सप्ताह भर पहले दुपहिया और चार पहिया पार्किंग में काम करने वाले स्टाफ की सुबह और देर रात को ब्रेथ एनेलाइजर से चेकिंग का काम शुरू कर दिया है.

पार्किंग कर्मचारियों की रोजाना चेकिंग :पार्किंग में काम करने वाले स्टाफ की सुबह 10 बजे ड्यूटी शुरू होने और रात 10 बजे ड्यूटी खत्म होने के समय ब्रेथ एनालाइजर से चेकिंग की जा रही है. ड्यूटी के दौरान यदि स्टाफ नशा करते पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी. लगातार शिकायत मिलती है तो ठेका भी रायपुर रेल मंडल निरस्त कर सकता है.

रायपुर रेलवे स्टेशन पार्किंग में अब नई व्यवस्था शुरु की गई (ETV BHARAT)

नशा के कारण हो सकती है अप्रिय घटना : रायपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम अवधेश कुमार त्रिवेदी ने बताया कि "कुछ महीने पहले ही रायपुर के रेलवे स्टेशन पर नया पार्किंग का ठेका दिया गया है. इससे पहले जिस ठेकेदार को ठेका दिया गया था लगातार शिकायत मिल रही थी कि वहां पर नशा करते थे. जिससे माहौल खराब होने के साथ ही किसी तरह की अप्रिय घटना हो सकती थी. उन्हीं चीजों को ध्यान में रखकर रायपुर रेलवे स्टेशन के मुख्य पार्किंग और गुढ़ियारी छोर पर स्थित पार्किंग में ब्रेथ एनेलाइजर से चेकिंग का काम लगभग सप्ताह भर पहले शुरु किया गया है.''

पार्किंग में काम करने वाले कर्मचारियों की ड्यूटी शुरू होने के पहले और ड्यूटी खत्म होने के पहले तक चेकिंग की जा रही है. पार्किंग के एक कर्मचारी की दिन में दो बार ब्रेथ एनेलाइजर से चेकिंग का काम शुरू कर दिया गया है. अगर नशा करते हैं तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. अगर इस तरह की घटना लगातार होती है तो रेल मंडल के द्वारा ठेका भी निरस्त किया जा सकता है.- अवधेश कुमार त्रिवेदी, सीनियर डीसीएम

दुर्ग भिलाई में भी होगी यही व्यवस्था :रायपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम अवधेश कुमार त्रिवेदी ने बताया कि वर्तमान समय में यह व्यवस्था केवल रायपुर रेलवे स्टेशन की पार्किंग में शुरू की गई है. आने वाले दिनों में भिलाई के साथ ही दूसरे बड़े शहर के रेलवे स्टेशन के पार्किंग में शुरू की जाएगी. ऐसा करने से रेलवे स्टेशन परिसर को एल्कोहल फ्री और मुक्त वातावरण निर्मित करना है. पार्किंग कर्मचारियों की जितने बार शिफ्ट होती है उस दरमियान चेकिंग का काम रायपुर रेल मंडल के कर्मचारी करते हैं. रेलवे स्टेशन के पार्किंग में काम करने वाले अभी तक कोई भी कर्मचारी नशा करते नहीं मिला है. रेलवे स्टेशन के पार्किंग में काम करने वाले कर्मचारियों में ब्रेथ एनेलाइजर को लेकर डर और खौफ साफ दिखाई पड़ रहा है.

ट्रेन में चढ़ रहे शख्स की मौत, हार्टअटैक की आशंका

आज से ट्रैक पर दौड़ेगी दुर्ग टू विशाखापट्टनम वंदे भारत ट्रेन, 8 घंटे में पूरा होगा सफर

परेतिन दाई मंदिर, जहां डायन भरती है सूनी गोद - Navratri 2024


Last Updated : 11 minutes ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details