दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: 26 अक्टूबर से 7 नवंबर तक प्रतिदिन दिल्ली से 65 ट्रेनों का संचालन करेगा रेलवे

उत्तर रेलवे ने 3144 फेरे त्योहार विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की. दिल्ली के सभी रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा के लिए अन्य व्यवस्थाएं की गईं.

Etv Bharat
उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार वर्मा (Etv Bharat)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्लीःहर वर्ष की तरह इस बार भी दिवाली और छठ पूजा का पर्व देशभर में धूमधाम से मनाया जाने वाला है. ऐसे में उत्तर रेलवे ने अपने यात्रियों की सुविधा और यात्रा को और अधिक सुलभ बनाने के लिए विशेष इंतजाम किए हैं. उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार वर्मा ने हाल में एक प्रेस वार्ता में बताया कि इस वर्ष उत्तर रेलवे दिल्ली क्षेत्र से 26 अक्टूबर से 7 नवंबर तक 13 दिन लगातार 65 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा, जिससे यात्रियों की यात्रा के दौरान सुख-सुविधा में इजाफा होगा.

इन 13 दिनों में ये ट्रेनें कुल 195 फेरे लगाते हुए लगभग 1 लाख 20 हजार अतिरिक्त बर्थ उपलब्ध कराएगी. पिछले साल की तुलना में जब 59 विशेष ट्रेनें चलाई गई थीं, इस बार यात्रियों की संख्या और बर्थ की उपलब्धता दोनों में बढ़ोतरी होने जा रही है. महाप्रबंधक वर्मा ने बताया कि 1 अक्टूबर से लेकर 30 अक्टूबर तक अब तक 3144 स्पेशल ट्रेनों के फेरे की घोषणा की जा चुकी है, जिसमें से 85 प्रतिशत ट्रेनों की दिशा उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और असम की ओर होगी.

प्रमुख गंतव्यों के लिए विशेष ट्रेनों का संचालन:इन विशेष ट्रेनों के संचालन के साथ-साथ दिल्ली जंक्शन, नई दिल्ली, और आनंद विहार टर्मिनल जैसे प्रमुख गंतव्यों को पटना, दानापुर, मुजफ्फरपुर, और वाराणसी जैसे शहरों से जोड़ा जाएगा. इसके अलावा इस अवधि में कुल 49 अतिरिक्त कोच भी प्रमुख रेलगाड़ियों में जोड़े जाएंगे, जिससे यात्रियों की सुविधाओं में और वृद्धि होगी. इस बार कुल 1,70,434 अतिरिक्त बर्थ की व्यवस्था की जाएगी, जो पिछले वर्ष 1,48,750 बर्थ से अधिक होगी.

यह भी पढ़ें-Delhi: दीपावली और छठ में रेल से घर जानेवालों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने बढ़ाया सवा दो लाख बर्थ

दिल्ली रेलवे स्टेशनों पर भीड़ प्रबंधनःदिवाली और छठ पूजा पर यात्रियों की सुविधा के लिए चार महत्वपूर्ण ट्रेनों 12566 बिहार संपर्क क्रांति, 12394 सम्पूर्ण क्रांति, 12554 वैशाली और 12802 पुरुषोत्तम एक्सप्रेस को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 16 से चलाया जाएगा. इससे यात्रियों को सीधे अपनी निर्धारित गंतव्य तक पहुंचने में आसानी होगी.

बेहतर प्रवेश द्वार:पहली बार अनारक्षित यात्रियों के सुव्यवस्थित और सुरक्षित प्रवेश के लिए प्लेटफार्म संख्या 16 पर एक नया प्रवेश द्वार बनाया गया है. यह प्रवेश द्वार यात्रियों को बिना किसी कठिनाई के कतार में लगने की सुविधा प्रदान करेगा, जिससे भीड़भाड़ कम होगी और यात्री आसानी से प्लेटफार्म पर पहुंच सकेंगे.

मिनी-नियंत्रण कक्ष की स्थापना:नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार टर्मिनल और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर सभी विभागों के नामित कर्मचारियों द्वारा संचालित एक सुसज्जित मिनी-नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा. इससे अभियंता, सुरक्षा अधिकारी और अन्य कर्मचारी सक्रिय रूप से स्थिति पर नजर रख सकेंगे और आवश्यकतानुसार त्वरित कार्रवाई कर सकेंगे.

कतार प्रबंधन:अनारक्षित डिब्बों में व्यवस्थित प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए आरपीएफ और वाणिज्यिक कर्मचारियों द्वारा प्रमुख स्थानों पर यात्रियों की कतार को नियंत्रित किया जाएगा. यह उपाय यह सुनिश्चित करेगा कि यात्रियों को बिना किसी कठिनाई के ट्रेन में चढ़ने का अवसर मिले.

मदद के लिए बूथ:महत्वपूर्ण स्टेशनों पर "क्या मैं आपकी सहायता कर सकता हूं--" बूथ कार्यरत होंगे.

विशेष ड्यूटी अधिकारी की तैनाती:व्यस्ततम अवधि के दौरान नई दिल्ली, दिल्ली और आनंद विहार टर्मिनल स्टेशनों पर विशेष ड्यूटी अधिकारी (एसडीओ) की तैनाती की जाएगी. यह अधिकारी भीड़ को नियंत्रित करने और यात्रियों की समस्याओं का तुरंत समाधान करने के लिए मौजूद रहेंगे.

यह भी पढ़ें-Delhi: दिवाली-छठ पर्व से पहले रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर लगाई रोक, जानिए बड़ी वजह

ABOUT THE AUTHOR

...view details