उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सुल्तानपुर पुलिस मुठभेड़; अखिलेश बोले- जाति देखकर जान ली, SC ले संज्ञान, ओमप्रकाश का पलटवार- कोई गोली चलाएगा तो क्या उन पर फूल बरसाएंगे - sultanpur police encounter

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 5, 2024, 5:11 PM IST

Updated : Sep 5, 2024, 8:48 PM IST

सुल्तानपुर के मेजरगंज इलाके में पुलिस मुठभेड़ में मारे गए एक लाख के इनामी मंगेश यादव पर सियासी घमासान शुरू हो गया है. अखिलेश यादव ने इस मुठभेड़ पर सवाल उठाए हैं.

सुल्तानपुर पुलिस मुठभेड़ पर सवाल.
सुल्तानपुर पुलिस मुठभेड़ पर सवाल. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ:सुल्तानपुर के मेजरगंज इलाके में पुलिस मुठभेड़ में मारे गए एक लाख के इनामी मंगेश यादव पर सियासी घमासान शुरू हो गया है. एक तरफ जहां समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव लगातार सवाल उठा रहे हैं. गुरुवार सुबह उन्होंने पुलिस मुठभेड़ को नकली मुठभेड़ बताते हुए एक्स पर लिखा कि 'जात देखकर जान ली गई' अब अखिलेश यादव ने फिर X पर लिखा है कि सर्वोच्च न्यायालय संज्ञान ले वरना सबूत मिटा दिए जाएंगे. तो दूसरी तरफ इस पर पलटवार करते हुए सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने कहा कि पुलिस पर अगर कोई गोली चलाएगा तो पुलिस क्या उन पर फूल बरसाएगी. वहीं डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा है कि सपा हमेशा से अराजकतत्वों, अपराधियों को संरक्षण देती आई है.

अखिलेश यादव ने सुप्रीम कोर्ट से संज्ञान लेने की अपील

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने मामले पर दूसरी बार X पर लिखा की "दो दिन पहले जिसको उठाया और एनकाउंटर के नाम पर बंदूक सटाकर गोली मारकर हत्या की गई. अब उसकी मेडिकल रिपोर्ट बदलवाने का दबाव डाला जा रहा है. इस संगीन शासनीय अपराध का सर्वोच्च न्यायालय तुरंत संज्ञान ले, इससे पहले की सबूत मिटा दिये जाएं।"

सुभासपा अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने कहा है कि अखिलेश को सिर्फ एक जाति दिखाई देती है. (Video Credit; ETV Bharat)

ओमप्रकाश बोले- अखिलेश को सिर्फ एक जाति दिखाई देती है

सुल्तानपुर में पुलिस मुठभेड़ मे मारे गए अपराधी मंगेश यादव पर भारतीय सुहेलदेव पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि पुलिस के ऊपर फायरिंग होंगी तो पुलिस आत्मरक्षा के लिए फूल बरसाएगी क्या ? जब पुलिस के ऊपर फायरिंग होगी तो आत्मरक्षा के लिए पुलिस को गोली चलानी पड़ेगी. आत्मरक्षा मे गोली चलेगी तो फायरिंग करने वाला मारा ही जाएगा. अखिलेश को सिर्फ एक जाति दिखाई देती है, जिसका वो जिक्र करते हैं. हम लोगों को 6743 जाति दिखाई दे रही है इसलिए हम लोग उधर नहीं जाते हैं. हम लोग सबका साथ सबका विकास करने का काम करते हैं.

क्या कहा अखिलेश ने

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर सुल्तानपुर में हुई पुलिस मुठभेड़ पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा-'लगता है सुल्तानपुर की डकैती में शामिल लोगों से सत्ता पक्ष का गहरा संपर्क था, इसीलिए तो नकली एनकाउंटर से पहले ‘मुख्य आरोपी’ से संपर्क साधकर सरेंडर करा दिया गया और अन्य सपक्षीय लोगों के पैरों पर सिर्फ दिखावटी गोली मारी गयी. ‘जात’ देखकर जान ली गयी'. जब मुख्य आरोपी ने सरेंडर कर दिया है तो लूट का सारा माल भी पूरा वापस होना चाहिए और सरकार को मुआवजा अलग से देना चाहिए क्योंकि ऐसी घटनाओं का जो मानसिक आघात होता है, उससे उबरने में बहुत समय लगता है, जिससे व्यापार की हानि होती है, जिसकी क्षतिपूर्ति सरकार करे.

रक्षक को भक्षक बना देते हैं नकली एनकाउंटर

अखिलेश यादव ने X पर लिखा-'नकली एनकाउंटर रक्षक को भक्षक बना देते हैं. समाधान नकली एनकाउंटर नहीं, असली कानून-व्यवस्था है. भाजपा राज अपराधियों का अमृतकाल है. जब तक जनता का दबाव व आक्रोश चरम सीमा पर नहीं पहुंच जाता है, तब तक लूट में हिस्सेदारी का काम चलता रहता है और जब लगता है जनता घेर लेगी तो नकली एनकाउंटर का ऊपरी मरहम लगाने का दिखावा होता है. जनता सब समझती है कि कैसे कुछ लोगों को बचाया जाता है और कैसे लोगों को फंसाया जाता है. घोर निंदनीय!'

ब्रजेश पाठक बोले- सपा के डीएनए में गुंडई, अराजकता, अपराधी तत्वों को बढ़ावा देना

वहीं अखिलेश के ट्वीट पर डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने उन्नाव में कहा कि समाजवादी पार्टी के डीएनए में गुंडई, अराजकता, अपराधी तत्वों को बढ़ावा देने का सगल रहा है. जब-जब सपा सरकार रही है तब-तब अपराधी सत्ता के समर्थन से जनता को लूटने का, बहू बेटियों की आबरू लूटने का काम किए हैं. यह पूरा प्रदेश अच्छी तरह जानता है समाजवादी पार्टी अपराधियों को प्रमोट करने का काम करती है और हमारी सरकार की यह प्रतिबद्धता है कि हम अपराध पर जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाएंगे. हर स्थिति में हम प्रदेश से अपराधियों की सफाई करेंगे.

बता दें कि यूपी एसटीएफ ने सुल्तानपुर में एक लाख के इनामी मंगेश यादव को एनकाउंटर में मार गिराया है. मेजरगंज इलाके में मंगेश ने अपने 4 साथियों के साथ मिलकर भरत जी सोनी ज्वैलर्स के यहां डेढ़ करोड़ की डकैती डाली थी. घटना सीसीटीवी में कैद हो गई थी. पुलिस ने घटना में शामिल 3 बदमाशों को मुठभेड़ में गिरफ्तार कर लिया था. तीनों के पैर में पुलिस ने गोली मारी थी. अब यूपी एसटीएफ ने गुरुवार की सुबह वारदात में शामिल मंगेश को ढेर कर दिया.

यह भी पढ़ें : एक लाख का इनामी मंगेश यादव एनकाउंटर में ढेर, सुल्तानपुर में डाली थी 1.5 करोड़ की डकैती; अखिलेश बोले- जाति देख जान ले ली - Sultanpur Bharat Ji Soni robbery

Last Updated : Sep 5, 2024, 8:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details