हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

वाकनाघाट में लैंडस्लाइड, खतरे की जद में आई एक यूनिवर्सिटी, NH-5 पर गिरा भारी मलबा - Solan Landslide

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Sep 1, 2024, 9:52 AM IST

Updated : Sep 1, 2024, 12:42 PM IST

Landslide in Waknaghat: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के बाद लैंडस्लाइड की घटनाएं भी शुरू हो गई हैं. सोलन के वाकनाघाट में लैंडस्लाइड से नेशनल हाईवे पर मलबा आ गिरा है. इसके साथ ही एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी को भी नुकसान पहुंचा है.

Landslide in Waknaghat
सोलन के वाकनाघाट में लैंडस्लाइड (ETV Bharat)

सोलन में भारी बारिश के बाद हुआ लैंडस्लाइड (ETV Bharat)

सोलन:हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के चलते अब लैंडस्लाइड के मामले भी सामने आ रहे हैं. मिट्टी के कमजोर होने से पहाड़ दरक रहे हैं. जिससे मिट्टी पहाड़ों से खिसकते हुए सड़कों पर आ रही है. ऐसा ही एक मामला सोलन के वाकनाघाट से सामने आया है. यहां पर बाहरा यूनिवर्सिटी के नीचे बने टिन के शेड और भवनों के नीचे लैंडस्लाइड होने के चलते कुछ टिन के शेड इसकी चपेट में आ गए हैं.

एनएच-5 पर गिरा मलबा (ETV Bharat)

नेशनल हाईवे-5 पर गिरा मलबा

वहीं, इस लैंडस्लाइड का सारा मलबा नीचे एनएच-5 पर जा गिरा है. जिसके कारण हाईवे की एक लेन पूरी तरह से प्रभावित हो गई है और सिर्फ एक लेन पर ही ट्रैफिक चलाया जा रहा है. मौके पर तहसीलदार कंडाघाट भी पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया. जिन लोगों को यहां पर नुकसान हुआ है, उनसे बातचीत की गई. लोगों ने अपनी दुकानों में रखे सामान को बाहर निकाल लिया है.

दुकानों में आई दरारें (ETV Bharat)

यूनिवर्सिटी बिल्डिंग में आई दरारें

वहीं, दूसरी ओर भारी बारिश और लैंडस्लाइड के कारण यूनिवर्सिटी के एक ब्लॉक में भी दरारें आ गई हैं. फिलहाल बड़ी-बड़ी दरारें बिल्डिंग के आसपास की जगह में देखने को मिल रही हैं. इस कारण बाहरा यूनिवर्सिटी को भी खतरा पैदा हो गया है.

लैंडस्लाइड की चपेट में आए टिन के शेड (ETV Bharat)

वहीं तहसीलदार कंडाघाट राजेन्द्र शर्मा ने कहा, "प्रशासन मौके पर पहुंचा है और स्थिति का जायजा लिया जा रहा है. मौके पर जमीन धंसी है. जिस कारण 2 दुकानें जो टिन के शेड से बनी थी, वो टूट गई हैं. 4 दुकानों को और बाहरा यूनिवर्सिटी के एक ब्लॉक को खतरा बना हुआ है."

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने 2 सितंबर तक भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. भारी बारिश के साथ मौसम विभाग ने आंधी चलने और बिजली गिरने को लेकर भी चेतावनी जारी की है.

ये भी पढ़ें:खतरे में लाहौल-स्पीति के ये 6 गांव, कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा

Last Updated : Sep 1, 2024, 12:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details