छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कुम्हारी टोल प्लाजा हटाने की उठी मांग, समाजसेवी ने शुरु किया सत्याग्रह - Kumhari toll plaza Controversy

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Sep 11, 2024, 10:38 PM IST

दुर्ग जिले के कुम्हारी टोल प्लाजा को हटाने की मांग का मुद्दा गरमा गया रहा है. इसे हटाने की मांग को लेकर समाजसेवी मुकेश तिवारी सत्याग्रह पर बैठ गए हैं. उनका कहना है कि "निर्माता कंपनी द्वारा लागत से कई गुना अधिक टोल वसूल चुकी है और अब जो टोल वसूली की जा रही है, वो न्यायसंगत नहीं है.

Kumhari toll plaza Issue
कुम्हारी टोल प्लाजा हटाने की मांग (Etv Bharat)

दुर्ग : राजधानी रायपुर से दुर्ग भिलाई शहर को जोड़ने वाली नेशनल हाइवे स्थित कुम्हारी टोल प्लाजा को हटाने की मांग की जा रही है. समाजसेवी मुकेश तिवारी कुम्हारी टोल प्लाजा के पास ही सत्याग्रह पर बैठ गए हैं. समाजसेवी मुकेश तिवारी ने निर्माता कंपनी पर गंभीर आरोप लगाए हैं.

समाजसेवी ने शुरू किया सत्याग्रह :समाजसेवी मुकेश तिवारी ने बताया, "टाटीबंध रायपुर से लेकर नेहरू नगर भिलाई तक बनाए गए फोरलेन मार्ग का निर्माण बीओटी पद्धति पर किया गया था. तब कुम्हारी और नेहरू नगर भिलाई में टोल वसूली के लिए दो टोल नाके बनाए गए थे. वर्तमान में नेहरू नगर का टोल नाका तो हटा दिया गया है, लेकिन कुम्हारी में वाहन चालकों से टोल वसूली अभी भी जारी है. जबकि उक्त मार्ग के निर्माण को लगभग 20 साल पूर्ण हो चुके हैं."

"निर्माता कंपनी द्वारा लागत से कई गुना अधिक टोल वसूली की जा चुकी है और अब जो टोल वसूली की जा रही है, वह न्यायसंगत नहीं है. ऐसे में अवैध वसूली को बंद कर कुम्हारी टोल प्लाजा को 24 घंटे के भीतर हटाने का निर्देश दिया जाए. मैं 48 घंटे तक केवल जल ग्रहण करुंगा, इसके बाद जल ग्रहण करना भी बंद कर दूंगा." - मुकेश तिवारी, समाजसेवी

टोल वसूली बंद करने की मांग :समाजसेवी मुकेश तिवारी ने कलेक्टर को 10 सितंबर तक कुम्हारी टोल प्लाजा में टोल वसूली बंद करने की मांग की थी. लेकिन 10 सितंबर तक टोल वसूली बंद नहीं हुई. इसलिए उन्होंने 11 सितंबर से सत्याग्रहण शुरू कर दिया है. वह टोल वसूली बंद करने की मांग पूरी होने तक सत्याग्रह जारी रखने की बात कही है.

डीए एरियर के लिए मशाल रैली, छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों का महाऐलान, इस दिन राजधानी में होगा बड़ा प्रदर्शन - DA ARREAR Allowances
दुर्ग में शिवनाथ नदी का जलस्तर बढ़ा, बाढ़ के हालात को लेकर प्रशासन मुस्तैद - Flood in Durg
राष्ट्रीय वन शहीद दिवस, कोंडागांव में वन शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि - National Forest Martyrs Day

ABOUT THE AUTHOR

...view details