छत्तीसगढ़

chhattisgarh

मवेशियों के लिए पैरा निकालते समय सांप ने डसा, कुछ ही देर में हुई मौत - Snakebite In GPM

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jul 17, 2024, 8:05 AM IST

Snakebite In GPM गौरेला पेंड्रा मरवाही में बारिश का मौसम शुरू होते ही सांप काटने के मामले बढ़ गए हैं. जिले में एक युवक को पैरा में छिपे सांप ने काट लिया. जिससे युवक की मौत हो गई.

Snakebite In GPM
गौरेला पेंड्रा मरवाही में सांप काटने से मौत (ETV Bharat)

गौरेला पेंड्रा मरवाही: मरवाही थानाक्षेत्र के उसाड़ गांवमें सर्पदंश का मामला सामने आया है. खुद्दी टोला निवासी विष्णु प्रसाद मवेशियों को चारा डालने की तैयारी कर रहा था. पैरा निकालने के लिए वह घर में आंगन में रखे पैरा की गठरी से पैरा निकाल रहा था. इसी दौरान जहरीले सांप ने विष्णु प्रसाद के हाथ में काट लिया. विष्णु ने तुरंत सांप काटने की बात घर वालों को बताई लेकिन इसी बीच उसकी तबीयत खराब होने लगी.

सांप काटने से युवक की मौत: सांप काटने के बारे में सुनकर घर वालों ने बिना देर गए डायल 112 पर फोन किया. विष्णु को तुरंत मरवाही के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया. जहां डॉक्टरों ने गंभीर स्थिति को देखते हुए तुरंत जिला अस्पताल रेफर कर दिया. जहां इलाज शुरू होने से पहले ही विष्णु की मौत हो गई. परिजनों का रो रोकर बुरा हाल है. गांव में जैसे ही विष्णु की मौत की खबर आई, पूरे गांव में मातम पसर गया है. पुलिस अस्पताल से मिले मेमू के आधार पर मर्ग कायम कर आगे की कार्रवाई कर रही है.

बारिश के दिनों में रखे सावधानी:बारिश का मौसम शुरू होते ही जमीन के अंदर बिल में छिपे सांप बाहर निकल आते हैं. जो झाड़ियों, पैरा या फिर घर के किसी कोने में घुस जाते हैं. इस वजह से बारिश के दिनों में काफी सावधानी बरतने की जरूरत है. खास कर ग्रामीण इलाकों में जहां लोगों का उठने, बैठने, खाने सोने से लेकर सारा काम जमीन पर ही होता है. ऐसे में किसी भी कोनों में हाथ रखने के दौरान सतर्क रहे.

छत्तीसगढ़ का नागलोक जशपुर में खूबसूरत सांपों का कलेक्शन, इस सर्पलोक में मिलती है रेयर स्नेक्स की वैरायटी - Snakes In Nagalok Jashpur
80 फीसदी सांपों में नहीं होता है मौत का जहर, जानिए फिर क्यों चली जाती है लोगों की जान - Every snake is not poisonous
मॉनसून के मौसम में मौत बनकर घूम रहे हैं सांप, छह महीने में 10 लोग बने स्नेक के शिकार - snake bite cases in Bastar

ABOUT THE AUTHOR

...view details