मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मौसी बाघिन खुली जीप के सामने 4 शावकों के साथ खड़ी हुई, दहाड़ सुन टूरिस्ट मस्त हुए

T28 बाघिन मौसी अपने चार बच्चों के साथ संजय गांधी टाइगर रिजर्व में वॉक करती दिखाई दी. पर्यटक इस नजारे को देख बाग बाग हो गए.

Tigress seen with cubs in Sanjay Tiger Reserve
शावकों के साथ दिखी बाघिन (ETV Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

सीधी:मध्यप्रदेश को टाइगर स्टेट के रूप में जाना जाता है. जहां बाघों का कुनबा बढ़ाने में सीधी का बड़ा योगदान है. यहां के संजय टाइगर रिजर्व में आए दिन बाघ नजर आ जाते हैं. टाइगर रिजर्व की मौसी कही जाने वाली बाघिन T28 अपने चार बच्चों के साथ कोर जोन में देखी गई है. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. संजय टाइगर रिजर्व क्षेत्र में लगातार बाघों की संख्या अब बढ़ रही है. ऐसे में पर्यटक भी देश के कोने-कोने से यहां आते हैं और बाघों को देखा करते हैं. बाघों के इस वीडियो को देखकर पर्यटक भी काफी रोमांचित हुए हैं.

बाघिन और शावकों का वीडियो वायरल
पर्यटको से मिली जानकारी के अनुसार, यह वीडियो 5 दिन पुराना है. उन्होंने वीडियो बनाकर वायरल किया है. वायरल वीडियो में T28 बाघिन अपने चार बच्चों के साथ जंगल का भ्रमण करती हुई दिखाई दे रही है. जैसे ही पर्यटकों की गाड़ी उनके पास से गुजरी तो पर्यटक अपनी गाड़ी पीछे करने के लिए वह मजबूर हो गए. क्योंकि बाघिन अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए पर्यटकों की गाड़ी की तरफ से जाने लगी.

बाघिन का शवकों के साथ वीडियो वायरल (ETV Bharat)

Also Read:

बाघ ने बाघिन से किया प्यार का ऐसा इजहार, कुछ पलों के लिए ठहर गया कान्हा नेशनल पार्क

जन्मदिन पर डबल बेबी टाइगर का दीदार , ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शिवपुरी से दिया बेस्ट उपहार

कौन है T28 बाघिन मौसी
पोड़ी रेंज की रेंजर कविता रावत ने जानकारी देते हुए बताया है कि, ''यह वीडियो संजय टाइगर रिजर्व क्षेत्र का ही है. जहां अब बाघ पर्यटकों को आसानी से दिखाई दे रहे हैं. जिसकी वजह से पर्यटकों की संख्या भी अब बढ़ रही है.'' बता दें कि T18 नाम की बाघिन की ट्रेन से कट कर मौत हो गई थी. जिसके बाद T18 के बच्चों को बाघिन T28 पाल रही है.जिस कारण बाघिन कोम मौसी के नाम से भी जाना जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details