उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

उन्नाव के बंथर आज पहुंचेंगे फुटवियर मैन्युफैक्चरर्स, इफकोमा दो दिन लगाएगा शूटेक प्रदर्शनी

हर साल होता है प्रदर्शनी का आयोजन, इफकोमा से जुड़े हैं 5000 कारोबारी

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 11 hours ago

इफकोमा के प्रेसीडेंट ने की प्रेसवार्ता
इफकोमा के प्रेसीडेंट ने की प्रेसवार्ता (Photo credit: ETV Bharat)

कानपुर : जूता इंडस्ट्री से जुड़े कारोबारियों के लिए अगर एक जूता जितना अधिक मायने रखता है, उतनी ही उसमें लगे सभी कंपोनेंट्स की भूमिका होती है. खुद इस बात को चमड़ा इंडस्ट्री से जुड़े बड़े कारोबारी भी मानते हैं. मंगलवार को प्रेसवार्ता कर इफकोमा के प्रेसीडेंट संजय गुप्ता ने बताया कि इंडियन फुटवियर कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (इफकोमा) की ओर से आगामी बुधवार व गुरुवार को कानपुर लेदर क्लस्टर काम्प्लेक्स (केएलसी) बंथर (उन्नाव) में शूटेक प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा. प्रदर्शनी में देशभर के कई राज्यों से कंपोनेंट्स कारोबारी अपने उत्पादों को लेकर आएंगे और उन्हें प्रदर्शित करेंगे.

65 मैन्युफेक्चर्स लगाएंगे 80 स्टाॅल :उन्होंने बताया कि संस्था की ओर से हर साल प्रदर्शनी का आयोजन होता है. यह हमारा कानुपर में 14वां संस्करण है. प्रदर्शनी में कानपुर के अतिरिक्त दिल्ली, गुरुग्राम, चेन्नई, बंगलुरु आदि से 65 मैन्युफेक्चर्स 80 स्टाॅल लगाएंगे. शूटेक में बंथर, उन्नाव, जाजमऊ, आगरा सहित अन्य जिलों के कारोबारियों, उद्यमियों, कारीगरों के आने की उम्मीद है. प्रदर्शनी में फुटवेयर कंपोनेंट लेबल्स, एडहेसिव, शू फिनिशेज, केमिकल्स, फुटवियर मशीनरी, हीट ट्रांसफर लेबल्स, ईवा फोम, सेल्यूलोस शीट्स, ब्रश लीनिग्, फैब्रिक्स इंटरलिनिंग्स, प्रिंटिंग मशीन, धागा आदि उपलब्ध रहेंगे. वार्ता के दौरान सीएलई के पूर्व चेयरमैन मुख्तारुल अमीन, क्षेत्रीय अध्यक्ष असद इराकी, चमड़ा कारोबारी जावेद इकबाल, प्रेरणा वर्मा, वाइस प्रेसीडेंट इफकोमा प्रदीप अग्रवाल, एसके वर्मा आदि मौजूद रहे.


उद्यमियों को दिए जाएंगे अवार्ड : आयोजकों ने बताया कि प्रदर्शनी के बाद इफकोमा की ओर से चमड़ा कारोबारियों को सम्मानित भी किया जाएगा. जिसमें शू टेक में नजर मोहम्मद को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड (लेदर सेक्टर), गुलशन कुमार धूपर को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड (कंपोनेंट सेक्टर), ताज आलम को पायनियर ऑफ इंडस्ट्री एक्सीलेंस अवार्ड, अनिल खेमका को इफकोमा एक्सीलेंस अवार्ड, राफे इकबाल को इफकोमा यंग एंटरप्रेन्योर अवार्ड, नरेश कुमार अग्रवाल को लिजेंड्री पार्टनर अवार्ड दिया जाएगा.


मौजूदा समय में 2.8 यूएस बिलियन डॉलर का देश में कारोबार : इफकोमा के प्रेसीडेंट संजय गुप्ता ने बताया कि देश में इफकोमा से कुल 5000 कारोबारी जुड़े हैं. मौजूदा समय में देश के अंदर शू कंपोनेंट्स का कुल कारोबार 2.8 यूएस बिलियन डालर का है, जबकि हमारा लक्ष्य है कि आगामी 2028 तक हम इसे 6 यूएस बिलियन डालर तक करेंगे. उन्होंने यह भी बताया कि एक जूते में कुल 32 कंपोनेंट्स का उपयोग किया जाता है.

यह भी पढ़ें : शूज पर GST कम कराने की मांग, 26 सितंबर को जूता व्यापारियों की महासभा

यह भी पढ़ें :आगरा में जूता कारोबारियों के 14 ठिकानों पर IT की महारेड खत्म, 100 कर्मचारियों की टीम ने 80 घंटे में जब्त किए करीब 57 करोड़ - IT raid in agra

ABOUT THE AUTHOR

...view details