झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

बासुकिनाथ बाजार में अगलगी से करोड़ों का नुकसान, पीड़ित दुकानदारों ने की मुआवजे की मांग

दुमका के बासुकिनाथ में शनिवार रात लगी आग से करोड़ों का सामान जलकर राख हो गया है, लोगों ने सरकार से मुआवजे की मांग की.

many-shops-burnt-market-people-demanded-compensation-administration-basukinath
पीड़ित दुकानदार व दुमका अनुमंडलीय अधिकारी (ईटीवी भारत)

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 14 hours ago

दुमका: बासुकिनाथ मुख्य बाजार चूड़ी गली में भीषण अगलगी की घटना में स्थानीय लोगों की दुकान सहित पूरा समान जल कर राख हो गया है. जिसकी जांच और मुआवजे की मांग लोगों द्वारा की जा रही है. उसकी जांच के लिए अनुमंडलीय पदाधिकारी कौशल कुमार और उपायुक्त दुमका मौके पर पहुचे. लोगों को राहत देने के लिए स्थानीय प्रशासन को निर्देश भी दिए.


बासुकीनाथ बाजार व चुड़ी गली अग्निकांड का जायजा लेने डीसी आंजनेयुलु दोड्डे बासुकीनाथ पहुंचे. पीड़ित दुकानदारों ने जिला प्रशासन से मुआवजे की मांग की. डीसी ने कहा सभी पीड़ित दुकानदारों को उचित मुआवजा देने के लिए नियम के अनुसार काम करने का प्रयास किया जा रहा है. बिजली विभाग से बिना विद्युत कनेक्शन लिए बिजली उपयोग कोई नहीं करें, इसे सुनिश्चित करने तथा बिजली खंभे पर झूल रहे तार को हटाने का निर्देश दिया है.

पीड़ित दुकानदार अगलगी की जानकारी देते हुए (ईटीवी भारत)

अग्निकांड को लेकर एसडीओ ने चर्चा के दौरान कई मुद्दों पर भी आवश्यक निर्देश दिए. एसडीओ कौशल कुमार ने मार्केट कॉम्प्लेक्स में ही सभी दुकानदारों को दुकान उपलब्ध कराने को लेकर नगर पंचायत प्रशासक से चर्चा की. मार्केट कॉम्प्लेक्स की दीवारों को हटाकर एक साइज में दुकान बनाकर सभी पीड़ित दुकानदारों को दुकान उपलब्ध कराने की बात कही गई है. इस संबंध में नगर पंचायत प्रशासक को आवश्यक निर्देश दिया गया है. अग्निकांड में पीड़ित दुकानदारों को सरकारी प्रावधान के तहत मुआवजा देने को लेकर कर्मचारी को आवश्यक निर्देश दिया. अंचल सीआई अभिषेक कुमार एवं राजस्व कर्मचारी अवनी कुमार वाजपेयी को सभी पीड़ित दुकानदारों की सूची बनाने का निर्देश दिया गया है.

पीड़ित महिला दुकानदारों ने कहा कि हम लोगों के पास अब कुछ नहीं बचा है. कैसे अपना बाल-बच्चा का भरण पोषण करेंगे सरकार और प्रशासन से आग्रह है कि हम लोगों के लिए उचित मुआवजा और फिर से दुकान व्यवस्थित करने की कृपा करें. वहीं स्थानीय और दुकानदारों ने कहा कि हम लोग अब रोड पर आ गए हैं. किसी तरह अपने और अपने बाल बच्चों का भरण पोषण करते थे. आज सब खत्म हो गया है. अब प्रशासन ही सहारा बचा है. हम लोगों का कुछ उपाय करें, नहीं तो हम लोग भूखे मर जाएंगे.

ये भी पढ़ें-बासुकीनाथ मेन मार्केट में लगी भीषण आग, दर्जनों दुकानें जलकर हुईं राख

लातेहार में अपराधियों ने फैलाई दहशत, कोयला लदे हाइवा में लगाई आग

रांची के सुखदेवनगर सब्जी मंडी में लगी आग, मची अफरा तफरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details