मध्य प्रदेश

madhya pradesh

शिवपुरी में रातोंरात स्थापित की गई डॉ. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति, सुबह देख लोग भौचक्के - Shivpuri Bhimrao Ambedkar idol

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 8 hours ago

शिवपुरी जिले के भाैंती थाना क्षेत्र में 18-19 सितंबर की रात को भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा स्थापित होने से दो पक्षों के बीच विवाद हो गया. वहीं पुलिस ने शिकायत मिलने के बाद मामला दर्ज कर लिया है.

SHIVPURI BHIMRAO AMBEDKAR IDOL
शिवपुरी में रातोंरात स्थापित की गई डॉ. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति (ETV Bharat)

शिवपुरी: पिछोर विधानसभा के भाैंती थाना क्षेत्र के ग्राम खोड़ में बुधवार-गुरुवार की दरम्यानी रात को अज्ञात लोगों ने संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को स्थापित कर दिया. इस मामले की शिकायत पुलिस से की गई है. पुलिस ने शिकायत के आधार पर मामले की विवेचना शुरू कर दी है.

जमीन को लेकर दो पक्षों के बीच है विवाद

जानकारी के अनुसार, खोड़ में आबादी भूमि के शासकीय सर्वे क्रमांक-31 खाली पड़ी हुई है. इस भूमि के कुछ हिस्से पर वाल्मिकी समाज के लोगों ने अपने आवास बना लिए और कुछ हिस्से पर जाटव समाज के लोगों के आवास बने हुए हैं. सर्वे नंबर की भूमि का जो हिस्सा खाली पड़ा है, उस पर वाल्मिकी समाज के लोगों ने कब्जा कर रखा था. ऐसे में इस जमीन पर कब्जे को लेकर दोनों समाजों के बीच विवाद चल रहा था. इसी बीच बुधवार-गुरुवार की रात अज्ञात लोगों ने यहां प्रतिमा स्थापित कर दी है.

ये भी पढ़ें:

शिवपुरी में रातोंरात कहां से आई महान वीरांगना की मूर्ति, सुबह देख लोग भौंचक्के

शिवपुरी के खनियाधाना तहसील परिसर में रातोंरात अंबेडकर की प्रतिमा स्थापित, प्रशासन ने हटाई तो बरपा हंगामा

पुलिस ने दर्ज किया अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला

सुबह जब लोगों ने इस प्रतिमा को देखा तो पूरे गांव में खबर फैल गई. वाल्मिकी समाज के लोगों ने इस प्रतिमा का विरोध भी दर्ज कराया. मामला थाने तक पहुंचा, जिसके बाद तहसीलदार शिवशंकर गुर्जर मौके पर पहुंचे और उन्होंने अपने अमले से प्रतिवेदन तैयार करवाया. पंचायत सचिव सुरेंद्र शर्मा ने खोड़ चौकी में अज्ञात लोगों के खिलाफ शिकायती आवेदन दिया है. इस पूरे मामले में खोड़ चौकी प्रभारी अंशुल गुप्ताका कहना है ''शिकायत के आधार पर अज्ञात लोगों के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज कर लिया गया है. जांच पड़ताल की जा रही है.''

ABOUT THE AUTHOR

...view details