हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बड़सर में तेंदुए ने 31 भेड़-बकरियों को उतारा मौत के घाट, 15 मेमने गंभीर रूप से घायल

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jan 28, 2024, 10:36 AM IST

Updated : Jan 28, 2024, 11:21 AM IST

Sheep and Goat Lambs killed by Leopard in Barsar: हमीरपुर जिले के बड़सर में एक तेंदुए ने भेड़-बकरियों के 31 मेमनों को शिकार करके मार दिया, जबकि 15 मेमने गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. जिनका अभी इलाज चल रहा है. वहीं, गद्दी किशोरी और स्थानीय लोगों ने तेंदुए को पकड़ने के लिए जंगल में जाल लगाने की मांग की है और नुकसान की मुआवजा राशि की भी मांग की है.

Sheep and Goat Lambs killed by Leopard in Barsar
Sheep and Goat Lambs killed by Leopard in Barsar

बड़सर में भेड़-बकरियों के मेमनों पर तेंदुए का हमला

हमीरपुर: जिला हमीरपुर के बड़सर उपमंडल में तेंदुए का कहर नजर आया. बड़सर के तहत भकरेडी के जंगल में शुक्रवार रात तेंदुए ने गद्दी किशोरी की 31 भेड़ बकरियों के मेमनों को मार गिराया है. जबकि 15 मेमने गंभीर रूप से घायल हैं. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार रात के समय तेंदुए ने अचानक ही एक जगह पर ठहरे हुए भेडों पर हमला बोल दिया. जिसमें देखते ही देखते तेंदुए ने 31 भेडों को अपना शिकार बना लिया. वहीं, 15 मेमनों को भी गंभीर रूप से घायल कर दिया है.

बडसर एसडीएम रोहित शर्मा ने बताया कि गद्दी किशोरी की शिकायत पर प्रशासन के द्वारा मौके पर जाकर पड़ताल की गई है. गद्दी किशोरी को प्रशासन ने हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया है. गद्दी किशोरी ने बताया कि कई जगहों पर तेंदुए के हमले से उन्हें नुकसान झेलना पड़ता है और बड़सर में भी ऐसा ही हुआ है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार को गद्दी समुदाय की मदद के लिए आगे आना चाहिए. उन्होंने यह भी मांग की है कि तेंदुए के कारण उन्हें जो नुकसान हुआ है, सरकार व प्रशासन से उसके लिए मुआवजा प्रदान करे.

बडसर एसडीएम डॉ. रोहित शर्मा ने बताया कि गद्दी किशोरी की तेंदुए द्वारा भेड़-बकरियों के मेमनों का शिकार करने की शिकायत मिलने पर प्रशासन मौके पर पहुंचा. उन्होंने बताया कि किशोरी गद्दी की रात के समय तेंदुए ने 31 मेमनों को मार गिराया है, जबकि 15 मेमने गंभीर तौर पर घायल हुए हैं. जिनका इलाज किया जा रहा है. एसडीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार के कानून के तहत ही गद्दी की आर्थिक सहायता की जाएगी. वहीं, स्थानीय लोगों की मदद से तेंदुए के हमले में मारी गई भेड़ बकरियों के मेमनों को दफनाया गया है.

बता दें कि बड़सर विधानसभा क्षेत्र में इस तरह की घटना पहले भी कई बार सामने आ चुकी हैं. जिसके चलते स्थानीय पशुपालकों ने वन विभाग से मांग की है कि जंगली जानवरों के लिए पिंजरा लगाकर इन्हें पकड़ा जाए और पकड़ कर कहीं सुरक्षित जंगलों में छोड़ दिया जाए, ताकि ऐसी घटनाओं से बचा जा सके. उन्होंने मांग की है कि जो नुकसान गद्दी का हुआ है उसे भी सरकार मुआवजे के तौर पर उनको प्रदान करें.

ये भी पढे़ं: सिरमौर में वन विभाग के पिंजरे में फंसा खूंखार तेंदुआ, कई मवेशियों को बना चुका है शिकार

Last Updated : Jan 28, 2024, 11:21 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details