मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

शहडोल का लाल पुरी में पूरी कायनात को बनाएगा दीवाना, रोड पर रहकर हवा से करेगा बातें

दिसंबर महीने में ओडिशा के पुरी में 29वीं राष्ट्रीय रोड साइक्लिंग चैंपियनशिप आयोजित की जाएगी. इसमें शहडोल के साइकिलिस्ट नमन राजपूत भी भाग लेंगे.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

SHAHDOL CYCLIST AMAN RAJPUT
शहडोल के युवा साइकिलिस्ट ने मचाया धमाल (ETV Bharat)

शहडोल: इस साल जनवरी महीने में जब राम मंदिर का उद्घाटन हुआ था, तो उस समय शहडोल का एक युवा चर्चाओं में आया था. इसके पीछे कारण यह था कि वो कई सौ किलोमीटर की साइकिल चलाकर अयोध्या दीपदान करने पहुंचा था. साइकिलिंग का शौकिन नमन राजपूत अपने इसी जूनून की बदौलत मध्य प्रदेश का स्टार साइकिलिस्ट बन गया है. इंदौर में नेशनल लेवल के साइकिलिस्टों को धूल चटाने के बाद नमन अब साइकिलिंग प्रतियोगिता में नेशनल लेवल खेलने की तैयारी कर रहे हैं.

दो बार के नेशनल प्लेयर को छोड़ा पीछे

कहते हैं, मन में कुछ करने का जज्बा हो, जुनून हो, तो सफलता जरूर मिलती है. ठीक कुछ ऐसा की कर गुजरने की राह पर शहडोल के नमन राजपूत चल पडे़ है. इसी जज्बे और जोश के दम पर नमन, शहडोल से अयोध्या तक साइकिल से ही पहुंच गए थे. इस घटना के बाद से वह सुर्खियों में आ गए थे. अब वह मध्य प्रदेश के स्टार साइकिलिस्ट बन गए हैं. अभी हाल ही में इंदौर में साइकिल फेडरेशन ऑफ इंडिया ने स्टेट लेवल की साइकिलिंग प्रतियोगिता आयोजित की थी. इसमें पूरे प्रदेश के खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था. जिसमें नमन राजपूत ने पहला स्थान हासिल किया था. उन्होंने 5 किलोमीटर की रेस को 6 मिनट 5 सेकेंड में पूरी कर ली थी.

राष्ट्रीय रोड साइक्लिंग चैंपियनशिप में भाग लेंगे नमन राजपूत (ETV Bharat)

नेशनल चैंपियनशिप के लिए किया क्वालीफाई

नमन राजपूत कहते हैं कि, उनके लिए ये मुकाबला आसान नहीं था, क्योंकि इसमें दो बार नेशनल लेवल खेल चुके खिलाड़ी भी शामिल थे. मेरे लिए यह मुकाबला बहुत मुश्किल था, लेकिन मैं पहले नंबर पर आया. इस बात को लेकर बहुत खुशी है. इस प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर रहने वाले दो बार के नेशनल खिलाड़ी ने 5 किलोमीटर की रेस 7 मिनट 8 सेकेंड में पूरी की थी.

माला पहने हुए नमन राजपूत (ETV Bharat)

अमन ने इस मुकाबले को जीतकर राष्ट्रीय रोड साइक्लिंग चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई कर लिया है. यह चैंपियनशिप इस साल के आखिर में 4 से 7 दिसंबर तक ओडिशा के पुरी में आयोजित की जाएगी. इसके लिए वो कड़ी मेहनत कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि इंदौर में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाले प्लेयर भी नेशनल गेम्स में हिस्सा लेंगे. वो सीनियर मेंस में वर्ग में हिस्सा लेंगे.

मध्य प्रदेश के आदिवासी इलाके के क्रिकेटरों का दुनिया में जलवा, वीनू मांकड़ ट्रॉफी में मचाई तबाही

बुमराह का बूम बूम पांड्या का हिट, ICC वूमेन T20 वर्ल्ड कप में तूफान है गांव की ये क्रिकेट स्टार

अयोध्या में दीपदान ने दिलाई पहचान

नमन साइकिलिंग के शौकीन हैं. अक्सर वह साइकिल से लंबी यात्रा के लिए निकल जाते हैं. पहली बार वह तब सुर्खियों में आए जब, अयोध्या दीपदान करने के लिए साइकिल से ही शहडोल से अयोध्या पहुंच गए थे. शहडोल से अयोध्या की दूरी 470 किलोमीटर की है. जिसे उन्होंने तीन दिनों में पूरा किया कर लिया था. वहां जाकर 11 मंदिरों का दीपक लेकर उन्होंने दीपदान किया था. नमन कहते हैं कि, "अगर श्री राम की इच्छा रही तो वो नेशनल में भी झंडे गाड़ने से पीछे नहीं हटेंगे."

ABOUT THE AUTHOR

...view details