हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कुल्लू-भुंतर और मनाली में लगेगी धारा 163, हथियार रखने पर रहेगी पाबंदी

अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा के चलते कुल्लू-भुंतर और मनाली में धारा 163 लगाई जाएगी. इस दौरान हथियार रखने पर पाबंदी रहेगी.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 5 hours ago

कॉन्सेप्ट इमेज
कॉन्सेप्ट इमेज (ETV BHARAT)

कुल्लू: ढालपुर मैदान में 13 अक्टूबर से अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरे की शुरुआत होगी. कुल्लू दशहरा में देश विदेश से लोग शामिल होते हैं. जिला कुल्लू के ढालपुर मैदान में अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव के लिए अब मैदान सजना शुरू हो गया है. इसके अलावा बाहरी राज्य से भी व्यापारी यहां पहुंच रहे हैं. यहां पर प्रशासन की ओर से इस बार पांच डोम लगाए जा रहे हैं. इसके अलावा भी माल रोड सहित अन्य जगहों पर दुकान सजाने का काम लगातार जारी है.

इस दौरान कुल्लू में भारी भीड़ देखने को मिलती है. वहीं, जिला दंडाधिकारी तोरुल एस रवीश ने बताया कि,'जिले में इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव के उपलक्ष्य पर भारी संख्या में देवी-देवता एवं लोग यहां एकत्रित होंगे, जिसे देखते हुए यहां असामाजिक तत्त्वों और सार्वजनिक शांति में बाधा पहुंचाने वाले, राष्ट्रविरोधी तत्वों द्वारा जिले में आपराधिक गतिविधियों में लिप्त होने का प्रयास किया जा सकता है. जिला दंडाधिकारी ने इस संबंध में भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता की धारा 163 के अंतर्गत आदेश जारी किए हैं. पुलिस, अर्धसैनिक एवं सैन्य बलों के अलावा अन्य किसी को भी पुलिस स्टेशन कुल्लू, भुंतर व मनाली क्षेत्रों में 13 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक दशहरा पर्व के दौरान किसी प्रकार का हथियार रखने की अनुमति नहीं होगी. प्रत्येक चयनित प्रतिनिधि, नगर परिषद कुल्लू के सदस्यों, नगर पंचायत भुन्तर, मनाली, समस्त पंचायत प्रधान, उप-प्रधान एवं चौकीदारों एवं गृह स्वामियों का यह उत्तरदायित्व होगा कि वो हथियार सहित कुल्लू जिला में ठहरने वाले प्रत्येक व्यक्ति, विशेषकर विदेशी लोगों, प्रवासी कामगारों तथा संदिग्ध लोगों की सूचना अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में दें. इस आदेश का उल्लंघन करने पर कानून अनुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी.'

बीते कल मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा मेले की तैयारियों की समीक्षा के लिए आयोजित उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता में अधिकारियों को 13 से 19 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले इस आयोजन के लिए सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए थे. मुख्यमंत्री ने सभी तैयारियां निर्धारित समय-सीमा के भीतर पूरी करने की आवश्यकता पर भी बल दिया. उन्होंने कुल्लू प्रशासन को दशहरा मेले में भाग लेने वाले देवी-देवताओं के लिए उचित प्रबंध सुनिश्चित करने को कहा था.

ये भी पढ़ें: कुल्लू दशहरे में ये अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक दल लेंगे भाग, विदेशी राजदूतों के शामिल होने की भी उम्मीद

ABOUT THE AUTHOR

...view details