दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली के सीआर पार्क में माता की प्रतिमाओं को अंतिम रूप देने में जुटे मूर्तिकार

नवरात्रि का त्योहार चल रहा है. इसी त्योहार पर दिल्ली के चितरंजन पार्क में शानदार पंडाल स्थापित किए जाते हैं.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 5 hours ago

delhi news
प्रतिमाओं को अंतिम रूप देने में जुटे मूर्तिकार (ETV Bharat)

नई दिल्ली: देशभर में नवरात्रि की धूम है. इसी कड़ी में मिनी बंगाल के नाम से जाने वाले चितरंजन पार्क में भव्य पंडाल का निर्माण कराया जाता है. जहां दुर्गा पूजा मनाई जाती है. दुर्गा पूजा में सीआर पार्क में श्रद्धालु लाखों की संख्या में पहुंचते हैं और भव्य पंडाल के साथ मां दुर्गा का दर्शन कर आशीर्वाद लेते हैं. अब मूर्तिकार माता की प्रतिमाओं को अंतिम रूप देने में जुटे हैं. चितरंजन पार्क इलाके में अलग-अलग कई भव्य पंडाल बनाए गए हैं. उन पंडालों में माता की प्रतिमा स्थापित करने के लिए मूर्तिकार जुटे हैं.

दरअसल, चितरंजन पार्क में अलग-अलग इलाकों के लिए प्रतिमाओं को बनाया जाता है. नवरात्र के छठे दिन से चितरंजन पार्क के पंडालों में माता की पूजा शुरू हो जाती है. मूर्तिकार गोविंदा ने बताया कि इस बार मैंने कई मूर्ति के आर्डर को पूरा नहीं कर पाया. क्योंकि इस बार दिल्ली में बारिश ज्यादा हुई है, लेकिन फिर भी हम लोग चितरंजन पार्क में दो दर्जन से अधिक बड़ी प्रतिमाओं का निर्माण किया है, जो चितरंजन पार्क के अलग-अलग पंडालों में गया है. दिल्ली एनसीआर में भी कई प्रतिमाएं अभी जानी बाकी है. प्रतिमाओं को हम लोग अंतिम रूप दे रहे हैं. ऑर्डर के हिसाब से हम लोग प्रतिमा की सजावट करते हैं.

प्रतिमाओं को अंतिम रूप देने में जुटे मूर्तिकार (ETV Bharat)

वहीं, प्रतिमा लेने पहुंचे भक्त ने बताया कि हमें पूरे साल नवरात्र का इंतजार रहता है. जब नवरात्रि आती हैं तो हम अपने मन मुताबिक ऑर्डर देकर प्रतिमा बनवाते हैं और सजावट कराते हैं. बता दें, नवरात्र पर दिल्ली में एक से बढ़कर एक कई भव्य पंडाल बनाए जाते हैं, जहां पर नवरात्र सेलिब्रेट किया जाता है.

ये भी पढ़ें:Delhi के 'मिनी बंगाल' में कोलकाता से आए कलाकार गढ़ रहे मां दुर्गा की प्रतिमाएं, ईको फ्रेंडली रंगों का हो रहा इस्तेमाल

ये भी पढ़ें:शारदीय नवरात्रि: जानिए कितने साल की लड़की का करें कन्या पूजन

ABOUT THE AUTHOR

...view details