राजस्थान

rajasthan

कोटा में JEE-NEET के लिए मिलेगी 400 करोड़ की स्कॉलरशिप, बस करना होगा ये काम - Scholarship For JEE NEET

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 7, 2024, 1:02 PM IST

Scholarship For JEE NEET, कोटा के दो बड़े कोचिंग संस्थान मोशन एजुकेशन और फिजिक्स वाला ने स्कॉलरशिप प्रोग्राम लॉन्च किया है. इसके तहत JEE-NEET की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को 400 करोड़ की स्कॉलरशिप दी जाएगी.

Scholarship For JEE NEET
छात्रों को मिलेगी 400 करोड़ की स्कॉलरशिप (ETV BHARAT KOTA)

कोटा :देश के सबसे बड़े मेडिकल और इंजीनियरिंग कोचिंग हब कोटा में हर साल पढ़ने आने वाले बच्चों को सफलता मिलती है. देश भर के टॉपर स्टूडेंट्स यहां आते हैं और उनके बीच यहां मुकाबला होता है. कोटा के कोचिंग संस्थान भी इन स्टूडेंट्स को कई तरह की स्कॉलरशिप मुहैया कराते हैं, जिसके जरिए ये स्टूडेंट सफलता अर्जित करते हैं और उन्हें फीस में भी राहत मिलती है.

हालांकि, स्कॉलरशिप पाने के लिए स्टूडेंट्स को एग्जाम क्वालीफाई करना पड़ता है और उसी के आधार पर स्कॉलरशिप की राशि तय होती है. वहीं, अब कोटा के दो बड़े कोचिंग संस्थान मोशन एजुकेशन और फिजिक्स वाला ने स्कॉलरशिप प्रोग्राम लॉन्च किया है. इसके तहत 400 करोड़ की स्कॉलरशिप छात्रों को दी जाएगी.

इसे भी पढ़ें -खुशखबरी : कोटा कोचिंग में अब NEET UG के स्टूडेंट्स को हिंदी में मिलेंगे लेक्चर वीडियो और स्टडी मैटेरियल - Good News

एमटीएसई में 2 करोड़ के नकद पुरस्कार भी :मोशन एजुकेशन के संस्थापक और सीईओ नितिन विजय ने कहा कि मोशन टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन (एमटीएसई-2024) के तहत 150 करोड़ रुपए की स्कॉलरशिप दी जाएगी. साथ ही दो करोड़ रुपए से अधिक के नकद पुरस्कार और 500 विद्यार्थियों को फ्री ऑफलाइन कोचिंग भी दी जाएगी. इसके अलावा सिटी टॉपर्स को टेबलेट और भाग लेने वाले सभी स्टडेंट्स को सर्टिफिकेट दिए जाएंगे.

इसमें कक्षा 5 से 10 तक के सभी और 11वीं व 12वीं के साइंस संकाय के स्टूडेंट्स भाग ले सकेंगे. एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन निशुल्क है और परीक्षा से दो दिन पहले तक कराया जा सकेगा. परीक्षा में सवाल स्टूडेंट की पिछली कक्षा के कोर्स पर आधार पर होगी. यह परीक्षा 28 व 29 सितंबर, 6, 13, 20 और 27 अक्टूबर को सुबह 10 से रात 9 बजे तक ऑनलाइन और ऑफलाइन होगी. परिणाम नवंबर में घोषित होंगे. वहीं, जो स्टूडेंट टेस्ट में 40 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करेंगे, वो दूसरे दौर के लिए पात्र होंगे. साथ ही अंतिम स्कॉलरशिप व्यक्तिगत साक्षात्कार के माध्यम से तय होगी.

इसे भी पढ़ें -कोटा में बनकर खड़े हो गए 3800 हॉस्टल, 200 और कतार में, मालिकों को संशय भरेंगे या नहीं

टॉप 1000 बच्चों को 100 फीसदी स्कॉलरशिप और हॉस्टल भी फ्री : फिजिक्स वाला कोचिंग ने राष्ट्रीय स्कॉलरशिप सामान्य प्रवेश परीक्षा (NSAT) 2024 की घोषणा कर दी है. इसके तहत NEET-UG और IIT-JEE की कोचिंग में स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. फिजिक्स वाला कोटा सेंटर हेड दिनेश जैन ने बताया कि कक्षा 6 से 12वीं तक के स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. यह एग्जाम 1 से 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन और 6 और 13 अक्टूबर को ऑफलाइन - 2024 में चयनित केंद्रों पर आयोजित होगा. इसमें फिजिक्स व केमिस्ट्री के साथ मैथ्स या बायोलॉजी में से एक का एग्जाम होगा.

दिनेश जैन के अनुसार इस परीक्षा में टॉप 1000 बच्चों को 100 प्रतिशत स्कॉलरशिप मिलेगी, जिसमें हॉस्टल की सुविधा भी शामिल है. जबकि टॉप 500 आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को विशेष प्राथमिकता दी जाएगी. ये दोनों मिलकर स्कॉलरशिप की कुल राशि 250 करोड़ के आसपास है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details