छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

ETV Bharat / state

नवरात्रि में गरबा माता की उपासना का एक माध्यम, फूहड़ता होने पर करेंगे विरोध : सर्व हिंदू समाज - Vulgarity In Garba Event

देशभर में आज गुरुवार से नवरात्रि के पावन पर्व की शुरुआत हो रही है. हर साल नवरात्रि के दौरान कई स्थानों पर गरबा का आयोजन किया जाता है. इसलिए गरबा में फूहड़ता के खिलाफ सर्व हिंदू समाज ने कमर कस लिया है. सर्व हिंदू समाज ने कई टोली बनाकर सभी गरबा आयोजनों पर निगरानी रखने का फैसला लिया है.

sarva hindu samaj Against Vulgarity In Garba Event
गरबा में फूहड़ता के खिलाफ सर्व हिंदू समाज (ETV Bharat)

रायपुर : राजधानी रायपुर में हर साल की तरह इस बार भी सर्व हिंदू समाज गरबा में होने वाले फूहड़ता को लेकर विरोध करेगा. सर्व हिंदू समाज का मानना है कि नवरात्रि के दौरान लोग कई स्थानों पर गरबा के आयोजन में हिस्सा लेते हैं. लेकिन कुछ जगहों पर गरबा के नाम पर फूहड़ता होती है. सर्व हिंदू समाज इसे सामाज के लिए हानिकारक और हिंदू संस्कृति के खिलाफ मानती है.

गरबा में फूहड़ता के खिलाफ सर्व हिंदू समाज : सर्व हिंदू समाज ने गरबा में होने वाले फूहड़ता के खिलाफ कार्रवाई के लिए तैयारी कर लिया है. इसके लिए सर्व हिंदू समाज की ओर से 10-10 लोगों की 10 टोली बनाई गई है, जो गरबा जैसे आयोजन स्थल पर जाकर अपनी ड्यूटी करेंगे. इसके साथ ही फूहड़ता होने या कुछ जगहों से वायरल वीडियो मिलने पर पुलिस प्रशासन से कार्रवाई कराने का फैसला लिया गया है. ऐसा होने पर सर्व हिंदू समाज कार्रवाई की मांग पुलिस और प्रशासन से करेगा. आयोजन स्थल पर गरबा बंद कराने का काम भी सर्व हिंदू समाज करेगा.

गरबा समितियों को सर्व हिंदू समाज की चेतावनी (ETV Bharat)

नवरात्रि के दौरान सभी गरबा समिति के लोगों को एक सूचना और चेतावनी है कि आपके गरबा में किसी भी प्रकार का अभद्रता होता है तो उस गरबा को बंद करा दिया जाएगा. इसके साथ ही प्रशासन से विनती की जाएगी कि ऐसे गरबा समिति को दोबारा गरबा आयोजन की अनुमति नहीं दी जाए. गरबा के दौरान खास तौर पर परिधान या ड्रेस पर ध्यान दिया जाए. हिंदू संस्कृति के अनुसार परिधान के साथ लोग गरबा स्थल में पहुंचे. : राहुल राव, संरक्षक, सर्व हिंदू समाज

"गरबा में आधार कार्ड को अनिवार्य किया जाए" : सर्व हिंदू समाज ने गरबा समितियों से इस बात का आग्रह किया है कि गरबा में आने वाले लोगों के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य किया जाए. आधार कार्ड लागू करना इसलिए भी जरूरी है कि जो बाहर से विशेष समुदाय के लोग आते हैं. लड़ाई झगड़ा करने के साथ ही चाकूबाजी जैसी घटनाएं भी हो जाती है.

माता की उपासना का एक माध्यम रास गरबा अपनी पूर्ण पवित्रता के साथ रायपुर शहर ही नहीं बल्कि प्रदेश में किया जाना चाहिए. जिसमें अभद्रता फूहड़ता और अव्यवस्था किसी भी कीमत पर हम बर्दाश्त नहीं करेंगे. ऐसी शिकायत मिलने पर हम उसका विरोध करेंगे. : सर्व हिंदू समाज

गरबा में फिल्मी गानों का किया विरोध : सर्व हिंदू समाज का कहना है कि गरबा आयोजन करने वाले समितियां को फिल्मी गानों की बजाय पारंपरिक भक्ति गीत पर ही गरबा का आयोजन किया जाए. फिल्मी गाने की शिकायत मिली तो उसे पर भी सर्व हिंदू समाज विरोध करेगा और उसे बंद करवाने की मांग प्रशासन से करेगा.

महिलाओं के लिए खास सुविधाओं का रखी मांग : आयोजन समिति के द्वारा जिस जगह पर गरबा का आयोजन किया जा रहा है वहां पर महिलाओं के लिए खास तौर पर शौचालय की व्यवस्था की जाए. महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाए. आयोजक मंडल प्रशासन के साथ निजी सुरक्षा कर्मी भी वहां पर लगाई जाए. महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला सुरक्षाकर्मी की भी व्यवस्था की जाए.

छत्तीसगढ़ सरकार ने दूसरी बार योजनाओं का नाम बदला, राजीव गांधी की जगह अब दीनदयाल उपाध्याय - schemes renamed in Chhattisgarh
लोगों ने सिस्टम का किया श्राद्ध व पिंडदान, जर्जर सड़कों के खिलाफ प्रदर्शन - Pitru Paksha Amavasya
मां दंतेश्वरी दरबार में शारदीय नवरात्र पर 11000 से अधिक मनोकामना दीप जलाए जाएंगे - Maa Danteshwari Darbar
Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details