राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: मिहिर भोज प्रकरण: अनुमति नहीं होने के बावजूद राजपूत समाज ने निकाली बड़ी वाहन रैली, कुछ ऐसा दिखा नजारा

मिहिर भोज प्रकरण. निषेधाज्ञा के बावजूद राजपूत समाज निकाली बड़ी वाहन रैली. प्रशासन ने शहर भर में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

Vehicle Rally in Jhalawar
राजपूत समाज की वाहन रैली (ETV Bharat Jhalawar)

झालावाड़: राजस्थान के झालावाड़ शहर में शुक्रवार को राजपूत समाज व करणी सेना ने सम्राट मिहिर भोज जयंती को लेकर हजारों की तादाद में विशाल वाहन रैली व आमसभा का आयोजन किया. वाहन रैली के दौरान बड़ी संख्या में राजपूत नेता बाइक तथा अन्य वाहनों पर शहर में केसरिया पताका लगाकर निकले. वहीं, प्रशासन के द्वारा रैली तथा आमसभा की अनुमति नहीं देने के बाद जिला प्रशासन ने शहर भर में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए. अलग-अलग चौराहों पर किसी भी अनहोनी को लेकर पुलिस ने बैरिकेडिंग लगाई. वहीं, चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान मौजूद रहे.

रैली के बाद राजपूत समाज के लोगों ने हॉस्टल में एक आम सभा का आयोजन किया, जिसमें सम्राट मिहिरभोज के वंशज भी पहुंचे. इसके साथ ही प्रदेश के विभिन्न इलाकों सहित पड़ोसी राज्यों से भी राजपूत समाज और करणी सेना के नेताओं ने कार्यक्रम में शिरकत की. इस दौरान सम्राट मिहिर भोज के वंशज अरूणोदय सिंह ने दावा किया कि उनके पास सम्राट मिहिर भोज से जुड़ी हुई वंशावली मौजूद है. उन्होंने कहा कि कुछ किताबों में कहीं गई बातों को आप इतिहास नहीं मान सकते. हमारा इतिहास 300 साल पुराना है तथा शिलालेख तथा अन्य तथ्यों में सम्राट मिहिर भोज को लेकर कई बातें कही गई हैं.

अरूणोदय सिंह परिहार (ETV Bharat Jhalawar)

उन्होंने दावा किया कि उनकी बताई गई वंशावली के बाद ही सम्राट मिहिर भोज के पिता का नाम लोगों को पता लगा है. यदि कोई अन्य समाज सम्राट मिहिर भोज को लेकर अपना दावा करता है तो उनकी माता का नाम बताए. उन्होंने कहा कि इसको लेकर वह कोर्ट में अपने दस्तावेज दे चुके हैं. उन्होंने कहा कि उनकी आज भी नागौद में परिहारों की गद्दी है, जहां से उनका इतिहास जुड़ा हुआ है. उन्होंने कहा कि सम्राट मिहिर भोज के क्षत्रिय होने का जीता-जागता उदाहरण वे स्वयं हैं. महापुरुष सभी के दिलों में विराजते हैं, लेकिन उन्हें किसी समाज के साथ बांटना सरासर गलत है. महापुरुषों में सभी की आस्था है और सभी उनको मानते हैं, लेकिन उनको समाजों में बांटना ठीक नहीं है. उन्होंने झालावाड़ के राजपूत समाज से अपील भी की कि सम्राट मिहिर भोज की जयंती 18 अक्टूबर को प्रतिवर्ष मनाएं.

पुलिस-प्रशासन रहा अलर्ट मोड पर : सम्राट मिहिर भोज की रैली को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर रहा. इस दौरान पुलिस के जवान विभन्न चौराहों पर खड़े नजर आए. अस्पताल चौराहा, बस स्टैंट, जवाहर कॉलोनी एवं खंडिया चौराहे पर पुलिस के व्यापक बंदोबस्त दिखे. वाहन रैली के चलते कोटा संभाग सहित आरएसी पुलिस के करीब एक हजार से अधिक जवान शहर में तैनात किए गए. कार्यक्रम के लिए दो एडिशनल एसपी एवं सभी वृताधिकारी एवं एसएचओ समेत 14 थानाधिकारी लगाए गए.

पढ़ें :Rajasthan: सम्राट मिहिर भोज विवाद, गुर्जरों के बाद राजपूत समाज ने बढ़ाई जिला प्रशासन की मुश्किलें, इंटरनेट शटडाउन का फैसला

नेटबंदी होने से लोगों को हुई भारी असुविधा : राजपूत समाज द्वारा प्रस्तावित कार्यक्रम के दौरान संभागीय आयुक्त के द्वारा नेटबंदी का फैसला लिया गया. गुरुवार शाम को 5:00 बजे से बंद हुआ इंटरनेट शुक्रवार शाम 5:00 बजे तक जारी रहा. इस दौरान नेटबंदी होने के कारण लोगों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ा और लोग नेट शुरू होने का इंतजार करते नजर आए. जिले में नेटबंदी रहने से सोशल मीडिया पर संदेशों का आदान-प्रदान नहीं हो पाया.

निषेधाज्ञा का उल्लंघन, देखते रहे पुलिस अधिकारी : राजपूत समाज के द्वारा प्रस्तावित कार्यक्रम की अनुमति जिला प्रशासन ने नहीं दी थी. बावजूद इसके, समाज के लोगों ने वाहन रैली तथा आमसभा का आयोजन किया. इस दौरान जिले में लगाई गई निषेधाज्ञा का जमकर उल्लंघन हुआ. लोगों का हुजूम देखकर अधिकारी बेबस नजर आए. वाहन रैली राजपूत छात्रावास से होते हुए बस स्टैंड खंड्या चौराहा होते हुए पुनः राजपूत हॉस्टल पहुंची.

ABOUT THE AUTHOR

...view details