उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नायब तहसीलदार सिद्धार्थ गुप्ता बने UPPSC टॉपर, जानिए कैसे इस मुकाम तक पहुंचे

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jan 24, 2024, 5:38 PM IST

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर निवासी सिद्धार्थ गुप्ता ने यूपी पीसीएस (UPPCS 2023 Result) में टाॅप किया है. वर्तमान में सिद्धार्थ गुप्ता बिजनौर में नायब तहसीलदार हैं. पीसीएस अधिकारी बनने का सपना पूरा होने के बाद सिद्धार्थ ने अपनी कुछ प्राथमिकताएं तय कर रखी हैं. देखें साक्षात्कार.

Etv Bharat
Etv Bharat

सहारनपुर के सिद्धार्थ गुप्ता बने UPPCS के टॉपर, देखिए संवाददाता रोशन लाल सैनी की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट.

सहारनपुर : यूपी पीसीएस (UPPCS) का रिजल्ट मंगलवार देर शाम घोषित हुआ है. इसमें सहारनपुर के सिद्धार्थ गुप्ता टॉपर बने हैं. UPPCS में टॉप आने की खबर मिलते ही गुप्ता परिवार में जश्न का माहौल है. वहीं उनके घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है. सिद्धार्थ अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने माता-पिता और गुरुजनों को दे रहे हैं. सिद्धार्थ ने बताया कि वह 2018 से सिविल सेवा सर्विस की परीक्षा की तैयारी कर रहे थे. दूसरे अटेम्प्ट में यह सफलता मिली है. पहले अटेम्प्ट में सफल होने पर नायब तहसीलदार का पद ज्वाॅइन किया था. वर्तमान में सिद्धार्थ गुप्ता बिजनौर में नायब तहसीलदार हैं.

UPPCS टॉपर सिद्धार्थ गुप्ता को बधाई देते परिजन व संबंधी.

कस्बा देवबंद अग्रसेन विहार के रहने सिद्धार्थ गुप्ता पिता राजेश गुप्ता परचून की दुकान चलाते हैं और मां गृहणी हैं. सिद्धार्थ गुप्ता ने अपनी शुरुआती पढ़ाई कस्बा देवबंद के एक स्कूल से शुरू की थी. इसके बाद दिल्ली की हंसराज यूनिवर्सिटी से स्नातक किया. इसके बाद दिल्ली में ही रहकर एक कोचिंग सेंटर से सिविल सेवा की तैयारी की.

UP PCS Result 2022 : पापा ने चाय बेचकर पढ़ाया, शिखा भी PCS क्रैक कर बनी अफसर बिटिया


सिद्धार्थ गुप्ता ने बताया कि सिविल सेवा सर्विस में जाने का सपना बचपन से ही था. इसके लिए वह दिन रात कड़ी मेहनत के साथ स्टडी कर रहे थे. दिन में 10 से 12 घंटे पढ़ाई करते थे. वर्ष 2022-23 में पहली बार UPPSC की परीक्षा दी थी. जिसमें कम रैंक होने के चलते नायब तहसीलदार का पद मिला था. नायब तहसीलदार के पद पर रहते PCS अधिकारी बनने की चाहत कम नहीं हुई. हालांकि इससे पहले तीन बार UPSC की परीक्षा भी दी थी, लेकिन इंटरव्यू में कुछ नंबरों से पिछड़ गया था. सिद्धार्थ गुप्ता ने सफलता का श्रेय परिजनों और गुरुजनों को दिया है. PCS अधिकारी बनकर सिद्धार्थ जनसेवा से जुड़े कामों को प्राथमिकता के तौर पर करना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें : आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का बेटा बना SDM, बताया कैसे UPPCS 2023 में हासिल की सफलता, देखें VIDEO
किसी के पिता बस कंडक्टर तो कोई करता है खेती, यूपी पीसीएस में सफलता हासिल कर बढ़ाया मान, बोले- कभी निराश न हों

ABOUT THE AUTHOR

...view details