राजस्थान

rajasthan

छात्रावास अधीक्षक ग्रेड-II सीधी भर्ती परीक्षा आयोजित, 73.56 फीसदी रही अभ्यर्थियों की उपस्थिति - RSSB

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 28, 2024, 3:24 PM IST

Hostel Superintendent Grade 2 Exam, हॉस्टल सुपरिटेंडेंट यानी छात्रावास अधीक्षक ग्रेड-II भर्ती परीक्षा का आयोजन रविवार को किया गया. 335 पदों के लिए आयोजित हुई परीक्षा में 73.56 फीसदी अभ्यर्थियों की उपस्थिति रही.

हॉस्टल सुपरिटेंडेंट परीक्षा
हॉस्टल सुपरिटेंडेंट परीक्षा (ETV Bharat Jaipur)

जयपुर : राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से रविवार को छात्रावास अधीक्षक ग्रेड-II सीधी भर्ती परीक्षा आयोजित कराई गई. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के लिए 335 पदों के लिए आयोजित भर्ती परीक्षा में 6811 अभ्यर्थी पंजीकृत हुए थे, जिनमें से 5010 अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचे. इस भर्ती परीक्षा में 73.56 फीसदी उपस्थिति रही.

25 परीक्षा केंद्र पर हुआ एग्जाम : हॉस्टल सुपरिटेंडेंट यानी छात्रावास अधीक्षक ग्रेड-II भर्ती परीक्षा को लेकर रविवार को अभ्यर्थियों में खासा उत्साह देखने को मिला. इस भर्ती परीक्षा को लेकर जयपुर, बीकानेर और उदयपुर में ही 25 परीक्षा केंद्र बनाए गए. परीक्षा में अभ्यर्थियों की संख्या कम होने के बावजूद परीक्षा को सामान्य पैटर्न पर ही आयोजित कराया गया.

पढ़ें.पुरालेखपाल, शोध अध्येता सहित अन्य पदों के लिए परीक्षा 3 से 5 अगस्त तक, 31 को अपलोड किए जाएंगे प्रवेश पत्र - RPSC exams on 3 to 5 August

कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष मेजर जनरल आलोक राज ने बताया कि ये भर्ती परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की गई. बोर्ड ने अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर परीक्षा से 1 घंटे पहले यानी 9 बजे तक उपस्थित होने के निर्देश दिए थे. इसके बाद परीक्षा केंद्र के दरवाजों को बंद कर दिया गया. पुलिस प्रशासन और एग्जाम सेंटर पर मौजूद पर्यवेक्षकों की ओर से द्विस्तरीय जांच के बाद अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष में बैठने की अनुमति दी गई.

अभ्यर्थियों को उनके परमिशन लेटर में ड्रेस कोड, ट्रांसपेरेंट पेन और अपने साथ फोटो आईडी लाने के निर्देश दिए गए थे, जिनकी परीक्षा केंद्र के द्वार पर ही गहनता से जांच की गई. वहीं, अभ्यर्थियों के परीक्षा कक्ष में बैठने के बाद ही परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र पहुंच गए, ताकि पेपर लीक की स्थिति न बने. 100 अंकों के प्रश्न पत्र में सभी प्रश्नों के पांच विकल्प दिए गए थे, जिनमें से किसी भी एक को भरना अनिवार्य किया गया, ताकि ओएमआर शीट से जुड़ी धांधली न हो. उन्होंने ये भी स्पष्ट किया कि परीक्षा में गलत उत्तर के लिए निगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details