राजस्थान

rajasthan

RPSC : पशु चिकित्सा अधिकारी 2019 की भर्ती नहीं हो सकी पूरी, बेरोजगार अभ्यर्थियों ने किया आयोग कार्यालय का घेराव - Veterinary Officer Recruitment 2019

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 22, 2024, 1:45 PM IST

Updated : Jul 22, 2024, 2:03 PM IST

पशु चिकित्सा अधिकारी भर्ती 2019 को साढ़े चार वर्ष बीत गए. इसके बावजूद अभी भी बेरोजगार अभ्यर्थी रिजल्ट और नियुक्ति का इंतजार कर रहे हैं. सोमवार को अभ्यर्थियों के सब्र का बांध टूट गया. बेरोजगारों ने आरपीएससी कार्यालय से 100 मीटर की दूरी पर प्रदर्शन कर राज्य सरकार और आयोग से रिजल्ट जारी करने और जल्द नियुक्ति देने की मांग की.

पशु चिकित्सा अधिकारी भर्ती 2019
VETERINARY OFFICER RECRUITMENT 2019 (Etv Bharat)

पशु चिकित्सा अधिकारी भर्ती 2019 (VIDEO : ETV BHARAT)

अजमेर: राजस्थान लोक सेवा आयोग की पशु चिकित्सा अधिकारी भर्ती 2019 को साढ़े चार वर्ष बीत जाने के बाद भी अभ्यार्थियों को नौकरी नहीं मिली है. दरअसल आयोग ने अभी तक साक्षात्कार का परिणाम जारी नहीं किया है. 900 पदों के लिए 2 हजार के लगभग पशु चिकित्सकों को परिणाम का इंतजार है. सोमवार को प्रदेशभर से पशु चिकित्सक रिजल्ट जारी करने की मांग को लेकर आरपीएससी कार्यालय से 100 मीटर की दूरी पर जुटे. पशु चिकित्सक अभ्यर्थी राज्य सरकार और आयोग से रिजल्ट जारी करने और जल्द नियुक्ति देने की मांग कर रहे हैं.

2 माह पहले हुआ था साक्षात्कार : राजस्थान में एक बड़ी आबादी की आजीविका का जरिया पशुपालन है. पशुओं की चिकित्सा और उनसे संबंधित योजनाओं को लेकर सरकार की ओर से पशु चिकित्सा कल्याण विभाग है. विभाग में बड़ी संख्या में रिक्त पद हैं, जिनके भरने से पशुपालकों को लाभ होगा. लेकिन अफसोस की बात यह है कि 2019 में आरपीएससी ने 900 पदों पर निकाली पशु चिकित्सा अधिकारी की भर्ती अभी तक पूरी नहीं हो सकी. जबकि आयोग ने परीक्षा में सफल रहे 2 हजार अभ्यार्थियों के साक्षात्कार की प्रक्रिया भी 2 माह पहले पूरी कर ली है. बावजूद इसके आयोग परिणाम जारी नहीं कर पाया है. लिहाजा परिणाम जारी करने की मांग को लेकर अभ्यर्थी सड़क पर उतर आए हैं.

प्रतिनिधिमंडल ने अधिकारियों से की वार्ता : प्रदेश भर से सोमवार को अभ्यर्थी अजमेर में आरपीएससी कार्यालय से 100 मीटर दूरी पर जुटे. दरअसल धारा 144 लागू होने के कारण इन अभ्यर्थियों को आयोग कार्यालय से 100 मीटर दूर एकत्रित होना पड़ा. अभ्यर्थियों ने रिजल्ट जारी करने की मांग को लेकर जमकर विरोध प्रदर्शन किया. इन पशु चिकित्सक अभ्यर्थियों के प्रतिनिधिमंडल ने आयोग के अधिकारियों से भी मुलाकात करके रिजल्ट जल्दी जारी करने का आग्रह किया है.

भर्ती 2017 की बजट घोषणा थी : पशु चिकित्सक डॉ. कोमल बताती है कि आयोग की लचर व्यवस्था के कारण प्रदेश में 2 हजार बेरोजगार पशु चिकित्सक परेशान हो रहे हैं, बल्कि पशुपालकों को भी उनका लाभ नहीं मिल पा रहा है. उन्होंने बताया कि 2017 के बजट में पशुपालन विभाग में पशु चिकित्सा अधिकारियों की भर्ती की घोषणा तत्कालीन सरकार ने की थी. आयोग ने 2019 में 900 पदों के लिए पशु चिकित्सा अधिकारियों की भर्ती का विज्ञापन जारी भी किया था. इसके बावजूद आयोग अभी तक भर्ती पूरी नहीं कर सका है. उन्होंने कहा कि सरकार और आरपीएससी से मांग की जा रही है कि जल्द से जल्द पशु चिकित्सा अधिकारी भर्ती परीक्षा का 2019 का परिणाम जल्द जारी किया जाए.

इसे भी पढ़ें :RPSC : फर्जी प्रवेश पत्र के साथ युवती पहुंची कंट्रोल रूम, प्रभारी ने दर्ज करवाया मुकदमा - Girl Caught With Fake Admit

साढ़े चार वर्षों में भी नहीं हुई भर्ती पूरी : पशु चिकित्सक डॉ. नमो नारायण मीणा ने बताया कि राजस्थान बड़ा क्षेत्रफल वाला प्रदेश है. यहां पशुपालन से बड़ी आबादी का गुजारा होता है. पशुपालन विभाग में 70 से 80 फीसदी रिक्त पद है. डॉ. मीणा ने बताया कि पशु चिकित्सा अधिकारी भर्ती 2019 का रिजल्ट जारी नहीं होने के कारण 2 हजार पशु चिकित्सक परेशान है. भर्ती पूरी नहीं होते देख कई पशु चिकित्सकों ने पीएचडी कर ली. उन्हें गोल्ड मेडल भी मिला, लेकिन सरकार और आयोग की अकर्मण्यता ऐसी है कि साढ़े 5 वर्ष में भी भर्ती पूरी नहीं करवा पा रहे हैं, जबकि सुप्रीम कोर्ट ने रिजल्ट जारी करने और नियुक्तियां देने का आदेश तक दे दिया है. उसके बावजूद भी आरपीएससी रिजल्ट रोककर बैठी हुई है.

उन्होंने बताया कि पशु चिकित्सा अधिकारी भर्ती का विज्ञापन 2019 में जारी किया गया था. परीक्षा 2020 में आयोजित की गई थी. सन 2020 में ही परिणाम भी जारी कर दिया गया था. परीक्षा में 2000 हजार पशु चिकित्सकों को साक्षात्कार के लिए सफल घोषित किया गया था. इसके बाद आयोग ने दो माह पहले साक्षात्कार का भी आयोजन कर लिया, लेकिन अभी तक अंतिम परिणाम जारी नहीं किए गए. उन्होंने यह भी बताया कि पशु चिकित्सक जयपुर में संबंधित मंत्री, विभाग के अधिकारियों और आरपीएससी के अधिकारियों को पूर्व में भी रिजल्ट जारी करने की मांग कर चुके हैं. डॉ. मीणा ने कहा कि आयोग ने जल्द ही रिजल्ट जारी नहीं किया तो मजबूरन बेरोजगार पशु चिकित्सकों को आंदोलन तेज करना पड़ेगा.

Last Updated : Jul 22, 2024, 2:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details