राजस्थान

rajasthan

नंगे पैर दिया अभ्यर्थियों को प्रवेश, फसल बीमा और सूर्य मंदिर के साथ-साथ बजट पर भी पूछे प्रश्न - RPSC RAS ​​Mains Exam

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 20, 2024, 3:55 PM IST

RAS Mains Exam शनिवार को प्रदेश के कई जिलों में आयोजित की जा रही है. परीक्षा के लिए कोटा में तीन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. प्रदेश में लगातार पेपर लीक की घटनाएं हुई हैं. ऐसे में आज काफी सख्ती परीक्षा केंद्र के बाहर देखने को मिली. इसमें सूर्य मंदिर के बारे में सवाल पूछा गया. इकोनॉमिक्स में ऑडिटिंग, अंकेक्षण और लेखांकन के बारे में पूछा गया.

RPSC RAS ​​Mains Exam
RPSC की RAS मेन्स परीक्षा (ETV Bharat Kota)

अभ्यर्थियों ने क्या कहा, सुनिए... (ETV Bharat Kota)

कोटा: राजस्थान पब्लिक सर्विस कमिशन (RPSC) की राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज मेन्स (RAS MAINS) परीक्षा आज प्रदेश के कई जिलों में आयोजित की जा रही है. परीक्षा केंद्रों के बाहर काफी सख्ती देखने को मिली. भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात किया गया था. यहां तक कि एक-एक अभ्यर्थी को सघन तलाशी के बाद उसे प्रवेश दिया गया. साथ ही कुछ अभ्यर्थी चप्पल, जूते, सैंडल या जूतियां पहनकर परीक्षा देने पहुंच गए थे, जिन्हें खुलवा लिया गया और उन्हें नंगे पैर ही परीक्षा केंद्र पर भेजा गया.

हिस्ट्री व इकोनॉमिक्स के सवाल पूछे गए हैं. इसके अलावा एग्जाम देने गई भारती सिंह का कहना है कि सूर्य मंदिर के बारे में सवाल पूछा गया. इकोनॉमिक्स में ऑडिटिंग, अंकेक्षण और लेखांकन के बारे में पूछा गया. वर्तमान बजट के बारे में भी सवाल पूछा गया. साथ ही छठा वित्त आयोग के बारे में भी सवाल पूछा गया है. इसके अलावा अकाउंट क्रेडिट में एडवांस्ड क्वेश्चन पूछे गए थे.

पढ़ें :आरएएस मेंस परीक्षा आज से, 5 जिलों में 19 हजार से अधिक अभ्यर्थी देंगे पेपर - RAS Mains Exam 2023

इसके साथ ही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का सवाल भी इस परीक्षा में पूछा गया है. अभ्यर्थी संदीप ने बताया कि हिस्ट्री में भारत और विश्व के संस्कृति के संबंध में सवाल पूछा गया. साथ ही मॉडर्न और तिनकठिया पद्धति का भी प्रश्न आया है. आपको बता दें कि शनिवार और रविवार 2 दिन आरएएस मेन परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसमें दोनों दिनों में चार पेपर होंगे.

मेटल डिटेक्टर से जांच व 1 घंटे पहले प्रवेश : अभ्यार्थियों के लिए परीक्षा शनिवार सुबह की पारी में 9:00 से 12:00 बजे तक परीक्षा हुई, जिसके लिए जबकि दूसरी पारी में दोपहर 2:30 से 5:30 बजे तक परीक्षा हो रही है. अभ्यर्थियों को 1 घंटे पहले एग्जाम सेंटर पर प्रवेश मिला सुबह की पारी में 8:00 बजे के बाद आने वाले अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं दिया गया. कहीं दोपहर की पारी में 1:30 के पहले प्रवेश दिया गया. इसके अलावा मेटल डिटेक्टर से अभ्यर्थियों की जांच की गई. इसके साथ ही किसी भी तरह का आभूषण अभ्यर्थियों को पहनकर नहीं जाने दिया है. यहां तक कि 100 मीटर के दायरे में किसी भी वाहन को भी पुलिस ने नहीं रुकने दिया. थानाधिकारी और पूरा स्टाफ मौके पर ही मौजूद रहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details