उत्तराखंड

uttarakhand

बारिश से बढ़ा डेंगू-मलेरिया का खतरा, अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग, ऐसे करें अपना बचाव - rainy season dengue disease

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 14, 2024, 10:25 AM IST

Updated : Jul 14, 2024, 11:47 AM IST

Diseases Increases Rainy Season मानसून के सीजन में मच्छर जनित रोग जैसे डेंगू, मलेरिया होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है. लोगों के अपने घरों के आसपास साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए. जिससे मच्छर ना पनप सके और बुखार होने पर डॉक्टर्स से परामर्श अवश्य लें.

risk of diseases increases during the rainy season
बरसात में बढ़ जाता है बीमारियों का खतरा (फोटो-ईटीवी भारत)

बारिश से बढ़ा डेंगू-मलेरिया का खतरा (वीडियो-ईटीवी भारत)

हल्द्वानी: भारी बारिश के बाद जगह-जगह हुए जलभराव और गंदगी के चलते मच्छर जनित रोगों का खतरा बढ़ गया है. जिसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है. स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की टीम ने संक्रामक बीमारियों को रोकने के लिए शहर और ग्रामीण इलाकों में छिड़काव और फॉगिंग के साथ-साथ जगह-जगह स्वास्थ्य कैंप लगाना शुरू कर दिया है. डेंगू और मलेरिया फैलने की संभावना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अलग से वार्ड भी तैयार किया है.

बरसात के मौसम में पानी का जमाव और गंदगी होने से मच्छर जनित रोग जैसे डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में घरों के अंदर और बाहर छतों पर रखे बर्तन आदि में पानी का जमाव नहीं होने देना चाहिए. शहर में पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश के चलते जगह-जगह जलभराव देखा जा रहा है. जिसके बाद शहर में डेंगू-मलेरिया का खतरा बढ़ गया है.अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एनसी तिवारी ने बताया कि बरसात के के बाद होने वाली बीमारियों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट पर है.

जगह-जगह कैंप लगाए जा रहे हैं. जिसके माध्यम से लोगों की जांच की जा रही है. इसके अलावा नगर निगम की टीम साफ सफाई की व्यवस्था कर रही है. उन्होंने कहा कि इस बीमारी से बचने के लिए बरसात का पानी अपने घरों के आसपास इकट्ठा न होने दें. अगर आपको बुखार के लक्षण हैं, तो आप जरूर डॉक्टर से परामर्श लें. डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया से बचने के लिए घरों के आसपास सफाई का खास ध्यान दें. बारिश में न भीगें, गंदगी भी दूर रखें. फुल बाजू के कपड़े पहने और बरसात में जरूरी काम से ही घर से बाहर निकलें. बासी खाना और सड़े गले फल को नहीं खाए.

पढ़ें-डेंगू-चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए महाअभियान शुरू करेगा स्वास्थ्य विभाग, हॉट स्पॉट वाले इलाकों में जनजागरुकता

Last Updated : Jul 14, 2024, 11:47 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details