हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

सुक्खू सरकार के लिए सुख का संदेश, पर्यटन सेक्टर में सुधार करेंगे तरुण श्रीधर, बदले में नहीं लेंगे एक भी रुपया

हिमाचल में पर्यटन सेक्टर में सुधार के लिए रिटायर्ड IAS तरुण श्रीधर को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 5 hours ago

Retired IAS Tarun Shridhar
रिटायर्ड आईएएस तरुण श्रीधर (ETV Bharat)

शिमला: गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रही सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के लिए ये संदेश एक सुख का संदेश है. हिमाचल सरकार ने पर्यटन सेक्टर के तहत हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम की वित्तीय स्थिति में सुधार के लिए तेजतर्रार आईएएस अफसर (रिटायर्ड) तरुण श्रीधर को जिम्मा दिया है. उन्हें एक अच्छे-खासे अमाउंट की पेशकश की गई थी, लेकिन उन्होंने इस ऑफर को न कह दी है. यानी तरुण श्रीधर हिमाचल सरकार को अपनी सेवाएं तो देंगे, लेकिन उसके बदले में एक भी रुपया नहीं लेंगे.

मानदेय लेने से किया इनकार

उल्लेखनीय है कि इससे पहले राज्य सरकार ने जिन बड़े अफसरों को फिर से नियुक्ति दी है, वे सरकार की तरफ से दी जाने वाली सभी सुविधाएं ले रहे हैं. तरुण श्रीधर हिमाचल सरकार के विभिन्न पदों पर रहे हैं और उनकी कार्यकुशलता से सभी परिचित हैं. हाल ही में राज्य सरकार ने पर्यटन सेक्टर में सुधार के लिए एक सदस्यीय कमेटी का गठन किया. उस कमेटी का मुखिया तरुण श्रीधर को बनाया गया है. तरुण श्रीधर ने उन्हें दिया जाने वाला अस्सी हजार रुपए का मानदेय नहीं लिया है. उनके इस निर्णय की सभी जगह तारीफ हो रही है.

रिटायर्ड आईएएस तरुण श्रीधर की अध्यक्षता में एक सदस्यीय कमेटी का गठन (ETV Bharat)

'हिमाचल की सेवा में सुख'

दिल्ली से ईटीवी से फोन के जरिए बातचीत में तरुण श्रीधर ने कहा कि हिमाचल में उन्होंने लंबे समय तक सेवाएं दी हैं, ऐसे में देवभूमि के साथ उनका सहज ही लगाव है. हिमाचल की सेवा से उन्हें सुख मिलता है. जिस राज्य में लंबे समय तक सेवाएं दी हैं, वहां से मानदेय लेना मुझे अच्छा नहीं लगा. इसलिए मैंने एक भी रुपया लेना स्वीकार नहीं किया.

श्रीधर करेंगे पर्यटन सेक्टर में सुधार!

श्रीधर ने बताया कि राज्य सरकार ने उनसे आग्रह किया था कि पर्यटन सेक्टर में सुधार के लिए उनकी सेवाओं की जरूरत है. इस बारे में पर्यटन विकास निगम के चेयरमैन आरएस बाली का आग्रह भी आया था. श्रीधर के अनुसार उन्हें बताया गया है कि पर्यटन विकास निगम घाटे में है और उच्च न्यायालय ने भी कुछ प्रतिकूल टिप्पणियां की हैं. तरुण श्रीधर ने कहा कि वे सारी बातों का अध्ययन कर फिर आगे की कार्रवाई शुरू करेंगे.

कई अहम पदों पर सेवाएं दे चुके हैं तरुण श्रीधर

उल्लेखनीय है कि तरुण श्रीधर लेखक प्रवृति के अफसर हैं. तरुण श्रीधर विभिन्न सामयिक विषयों पर संपादकीय पृष्ठों पर अपने वैचारिक लेखों के जरिए भी चर्चित रहते हैं. इसके साथ ही वे कृषि, पशुपालन जैसे विविध विषयों पर गहरी पकड़ रखते हैं. देश-विदेश में सेमिनार आदि में उन्हें आमंत्रित किया जाता है. उन्होंने हिमाचल में मंडी जिले के डीसी से लेकर एचआरटीसी व पर्यटन विभाग सहित राज्य सरकार में अहम पदों पर सेवाएं दी हैं. पर्यटन सेक्टर से जुड़े लोगों ने उम्मीद जताई है कि तरुण श्रीधर के अनुभव से हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम की वित्तीय स्थिति में सुधार होगा. कमेटी को छह महीने में अपनी रिपोर्ट तैयार करनी होगी. तरुण श्रीधर के अनुसार उनका प्रयास रहेगा कि पर्यटन विकास निगम घाटे से उबर कर लाभ अर्जित करने वाला निगम बने.

ये भी पढ़ें:हिमाचल पर्यटन निगम में नई भर्तियों पर HC की रोक, दयनीय वित्तीय स्थिति पर दी चेतावनी; सुधार नहीं किया तो संपत्तियों पर जड़ देंगे ताला

ये भी पढ़ें: सुक्खू सरकार ने रिटायर्ड आईएएस तरुण श्रीधर को दी बड़ी जिम्मेदारी, सौंपा पर्यटन सेक्टर को सुधारने का जिम्मा

Last Updated : 5 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details