हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

श्रीखंड महादेव यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू, ये है रजिस्ट्रेशन शुल्क...जानें पूरी प्रक्रिया - Shrikhand Mahadev Yatra

श्रीखंड महादेव यात्रा के लिए कुल्लू जिला प्रशासन ने अब ऑनलाइन पंजीकरण सेवा शुरू कर दी है. श्रीखंड महादेव यात्रा के रास्ते में इस बार अधिक बर्फ है. इस कारण यात्रा अधिक जोखिम भरी है. प्रशासनिक तौर से शुरू यात्रा के दौरान बेस कैंप में रेस्क्यू, मेडिकल और प्रशासन की टीमें मौजूद रहेंगी.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jun 22, 2024, 2:27 PM IST

SHRIKHAND MAHADEV YATRA
श्री खंड महादेव यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू (ETV Bharat)

कुल्लू: जिला प्रशासन की देखरेख में श्रीखंड महादेव यात्रा ट्रस्ट की ओर से 14-27 जुलाई तक करवाई जाएगी. श्रीखंड महादेव यात्रा के लिए कुल्लू जिला प्रशासन ने अब ऑनलाइन पंजीकरण सेवा शुरू कर दी है. इस यात्रा के लिए श्रद्धालुओं को 250 रुपये पंजीकरण शुल्क के रूप में चुकाने होंगे. पंजीकरण करवाने वाले श्रद्धालुओं को रजिस्ट्रेशन के बाद यात्रा के लिए स्वास्थ्य की भी जांच भी करवानी होगी. श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य जांच के बाद ही उन्हें यात्रा पर जाने दिया जाएगा. ट्रस्ट की वेबसाइट पर श्रद्धालु स्वास्थ्य जांच प्रमाणपत्र अपलोड कर सकते हैं.

देश भर के श्रद्धालु shrikhandyatra.hp.gov.inपर यात्रा के लिए अपना पंजीकरण करवा सकते हैं. वहीं, जिला प्रशासन ने विशेष परिस्थितियों में यात्रा के दौरान बेस कैंप में ऑफलाइन पंजीकरण की सुविधा भी श्रद्धालुओं के लिए दी है. पंजीकरण शुल्क, यात्रा न करने की सूरत या फिर मेडिकल में अनफिट रहने, आपदा, विपरीत परिस्थितियों में यात्रा निरस्त होने पर वापस नहीं किया जाएगा.

35 किलोमीटर लंबी है यात्रा

श्रीखंड महादेव यात्रा के रास्ते में इस बार अधिक बर्फ है. इस कारण यात्रा अधिक जोखिम भरी है. प्रशासनिक तौर से शुरू यात्रा के दौरान बेस कैंप में रेस्क्यू, मेडिकल और प्रशासन की टीमें मौजूद रहेंगी. एसडीएम मनमोहन सिंह एवं उपाध्यक्ष श्रीखंड यात्रा ट्रस्ट ने कहा कि ये यात्रा 35 किलोमीटर लंबी है. पैदल यात्रा जिला कुल्लू के उपमंडल निरमंड से शुरू होगी. 18,570 फीट की ऊंचाई पर स्थित श्रीखंड महादेव की यात्रा के लिए हर वर्ष हजारों श्रद्धालु प्रदेश और देश के विभिन्न हिस्सों से पहुंचते हैं. इस वर्ष प्रशासनिक तौर पर यह यात्रा 14 से 27 जुलाई तक करवाई जाएगी.

ऑनलाइन-ऑफलाइन पंजीकरण की व्यवस्था

2014 से यह यात्रा कुल्लू जिला प्रशासन की ओर से गठित श्रीखंड महादेव यात्रा ट्रस्ट करवा रहा है. यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन-ऑफलाइन पंजीकरण की व्यवस्था है. इच्छुक श्रद्धालु अपना आवेदन और स्वास्थ्य जांच प्रमाणपत्र अपलोड कर सकते हैं. ये यात्रा अमरनाथ से भी कठिन मानी जाती है. अधिक ऊंचाई पर होने के कारण यहां ऑक्सीजन की कमी से भी श्रद्धालुओं को जूझना पड़ता है.

ये भी पढ़े: श्रीखंड महादेव यात्रा पर निकले यूपी के व्यक्ति की पैर फिसलने से मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details