राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: नवंबर में निकलेगा रीट पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन, जनवरी 2025 में दूसरे पखवाड़े में होगी परीक्षा!

रीट पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन नवंबर के दूसरे सप्ताह तक जारी हो सकता है. शिक्षा मंत्री ने अभ्यर्थियों को तैयारी करने को कहा है.

Education Minister Madan Dilawar
शिक्षा मंत्री मदन दिलावर (ETV Bharat Jaipur)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

जयपुर: तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए आयोजित होने वाली पात्रता परीक्षा रीट जनवरी के दूसरे पखवाड़े में होने की संभावना है. इसे लेकर नवंबर के दूसरे सप्ताह तक नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने इस संबंध में जानकारी देते हुए अभ्यर्थियों को तैयारी करने की बात कही है. हालांकि इससे पहले विभाग डीपीसी करते हुए रिक्त पदों का रिव्यू करेगा. ताकि टीचर्स के कुल रिक्त पदों के अनुसार भर्ती विज्ञप्ति जारी की जा सके.

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने का सपना देख रहे युवा बेरोजगारों के लिए शिक्षा महकमे से जल्द खुश खबर आएगी. साल 2022 में तत्कालीन कांग्रेस सरकार की ओर से रीट पात्रता परीक्षा का आयोजन कराया गया था और अब 2 साल का समय बीत जाने के बाद प्रदेश के युवा बेरोजगारों का इंतजार खत्म करते हुए शिक्षा मंत्री ने जनवरी के दूसरे पखवाड़े यानी 15 जनवरी के बाद रीट पात्रता परीक्षा आयोजित करने की ओर इशारा किया है. उन्होंने बताया कि विभाग रीट यानी राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जाम फॉर टीचर्स का नवंबर महीने में ही नोटिफिकेशन निकाल देगा.

पढ़ें:जनवरी में होगा REET 2025 का आयोजन, परीक्षा में किए जाएंगे कई बदलाव

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से आयोजित होने वाली इस पात्रता परीक्षा का सर्टिफिकेट 3 साल के लिए मान्य होगा. यानी कि पात्रता परीक्षा पास कर चुका अभ्यर्थी 3 साल तक शिक्षक भर्ती परीक्षा में आवेदन कर सकता है. एक अनुमान के तहत करीब 13 से 15 लाख अभ्यर्थी इस पात्रता परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि शिक्षा विभाग में अध्यापकों की डीपीसी के बाद रिक्त पदों का असल आंकड़ा सामने आएगा. ऐसे में विभाग की कोशिश यही रहेगी की कुल रिक्त पदों के आधार पर ही शिक्षक भर्ती परीक्षा की विज्ञप्ति जारी की जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details