झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

रांची में हुआ लंका दहन, धु-धुकर जला रावण

रांची में दशहरा के मौके पर रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. राजधानी के विभिन्न स्थानों में रावण का पुतला जलाया गया.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

Ravan effigy burnt on occasion of Dussehra in Ranchi
रांची में रावण दहन (Etv Bharat)

रांचीः राजधानी रांची के ऐतिहासिक मोरहाबादी मैदान में विजयादशमी के मौके पर रावण, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतले का दहन किया गया. पंजाबी हिंदू बिरादरी के द्वारा आयोजित भव्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ सहित गणमान्य व्यक्तियों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया.

रिमोट से हुआ रावण, मेघनाथ और कुंभकरण का वध

रांची के मोरहाबादी मैदान में रिमोट कंट्रोल से रावण के पुतला का दहन किया गया. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मोरहाबादी के ऐतिहासिक मैदान में जैसे ही रावण का वध किया. चारों तरफ जय श्रीराम की ध्वनि से गूंज उठा. हर तरफ जय सियाराम की आवाज ही सुनाई दे ही थी. इस मौके पर मौजूद केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने मेघनाथ के पुतले का रिमोट कंट्रोल से दहन किया.

रांची में लंका दहन का कार्यक्रम (ETV Bharat)

रावण वध से पहले हुआ लंका दहन

मोरहाबादी मैदान में रावण, कुंभकरण और मेघनाथ की पुतले के दहन के पहले लंका दहन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. हनुमान बने कलाकार ने सोने की लंका को आग के हवाले कर दिया. जिसके बाद पूरे मोरहाबादी मैदान में जय सियाराम की गूंज सुनाई देनी लगी.

भव्य कार्यक्रम का आयोजन

विजयादशमी के अवसर पर मोरहाबादी मैदान में रावण दहन से पूर्व विभिन्न तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया. जिसमें स्थानीय झारखंडी नृत्य संगीत के साथ-साथ छऊ नृत्य ने समा बांध दिया.

रांची के मोरहाबादी मैदान में रावण दहन कार्यक्रम (ETV Bharat)

पंजाबी-हिंदू बिरादरी द्वारा कार्यक्रम का आयोजन

रांची के ऐतिहासिक मोरहाबादी मैदान में हर वर्ष पंजाबी हिंदू बिरादरी के द्वारा रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. इस बार रावण के पुतले की ऊंचाई 70 फीट, कुंभकरण के पुतले की ऊंचाई 65 फीट और मेघनाथ के पुतले को ऊंचाई 60 फीट बनाई गई थी.

अरगोड़ा मैदान में रावण दहन

अरगोड़ा मैदान में आयोजित लंका दहन एवं रावण दहन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के हाथों बुराई का प्रतीक रावण का अंत हुआ. सीएम ने रिमोट का बटन दबाकर रावण वध किया. दशानन से पहले रावण के पुत्र मेघनाथ की 50 फीट ऊंचाई वाले पुतले का दहन भाजपा विधायक नवीन जायसवाल के हाथों हुआ. वहीं केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने रावण के भाई कुंभकरण के 55 फीट ऊंचाई वाले पुतले का का दहन दिया. इस बार अरगोड़ा में रावण के पुतले की ऊंचाई 60 फीट रखा गया था.

रांची के अरगोड़ा मैदान में रावण दहन कार्यक्रम (ETV Bharat)

मुख्यमंत्री ने दी राज्यवासियों को दी दशहरा की शुभकामनाएं

रावण दहन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने विजयादशमी की राज्यवासियों को शुभकामनाएं दी. मुख्यमंत्री ने कहा कि हर त्योहार जीवन के उच्च आदर्शों और मूल्यों की सीख देता है. दशहरा हमें सच्ची राह पर चलने और बुराइयों से दूर रहने की सीख देता है. बता दें कि अरगोड़ा में श्रीदुर्गा पूजा एवं रावण दहन समिति की ओर से 1967 से रावण दहन कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. आज करीब तीन घंटे के रावण दहन कार्यक्रम में एक से बढ़कर एक आतिशबाजी रांचीवासियों को देखने को मिली.

अरगोड़ा मैदान में रावण का पुतला दहन (ETV Bharat)

इसे भी पढ़ें- रांची के मोरहाबादी मैदान से रावण दहन कार्यक्रम LIVE

इसे भी पढ़ें- संथाल परगना में महिषासुर के वध पर नहीं मनाते खुशी, जानिए क्या है कारण

इसे भी पढ़ें- दुर्गा पूजा मेले में उमड़ी भारी भीड़, विजयादशमी के मौके पर कई जगहों पर होगा रावण दहन

ABOUT THE AUTHOR

...view details