उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अवैध निर्माण पर ताबड़तोड़ कार्रवाई, एक ही दिन में सील किए गए 29 भवन, अफसर बोले- बुलडोजर भी चलेगा - KDA illegal construction action

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 3, 2024, 6:31 AM IST

कानपुर में विकास प्राधिकरण की ओर से अवैध निर्माण पर एक ही दिन में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की गई. 29 भवनों को सील कर दिया गया है.

कानपुर में अवैध निर्माण पर केडीए ने ताबड़तोड़ कार्रवाई की.
कानपुर में अवैध निर्माण पर केडीए ने ताबड़तोड़ कार्रवाई की. (PHOTO Credit; KDA Kanpur)

कानपुर :कानपुर विकास प्राधिकरण की ओर से रविवार कोअवैध निर्माण पर ताबड़तोड़ कार्रवाई की गई. एक ही दिन में जोन एक के 29 निर्माणाधीन भवनों को सील कर दिया गया. केडीए की तरफ से यह अब तक की एक दिन में हुई सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है. इस कार्रवाई से बिल्डरों की नींद उड़ी हुई है.

एक साथ 29 भवन किए सील. (PHOTO Credit; KDA Kanpur)

कानपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष मदन सिंह गबर्याल के निर्देश पर यह कार्रवाई की गई. जाजमऊ, सिविल लाइंस, कृष्णा नगर समेत अन्य क्षेत्रों में काफी अवैध निर्माण कराए जा रहे हैं. टीम मौके पर पहुंची तो काम करने वाले श्रमिक व ठेकेदार फरार हो गए. इसके बाद पुलिस की मौजूदगी में अफसरों ने 29 भवनों को सील करा दिया. सभी भवनों को मौके पर ही पुलिस के सुपुर्द भी कर दिया गया.

कानपुर विकास प्राधिकरण के अफसरों की इस ताबड़तोड़ कार्रवाई की दिनभर चर्चा होती रही. वहीं अफसरों ने यह भी दावा किया कि कानपुर में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी जोन में 29 भवनों को एक साथ सील किया गया. केडीए के अध्यक्ष मदन सिंह गबर्याल का कहना है कि शहर में अवैध कब्जाधारकों की किसी तरीके की कोई भी बात नहीं सुनी जाएगी. उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी, जिससे अन्य तक यह संदेश पहुंच सके कि उसे भी कोई नियम विपरीत काम नहीं करना है.

केडीए की टीम के साथ फोर्स भी कार्रवाई के दौरान मौजूद रही. (PHOTO Credit; KDA Kanpur)

शहर में लगातार केडीए अफसरों को यह सूचना मिल रही थी कि अधिकतर जोन में अवैध निर्माण जारी हैं. ऐसे में अफसरों ने रविवार का दिन चुना और सभी 29 भवनों को एक साथ सील कर दिया. पहली बार हुई कार्रवाई को लेकर अफसरों का यह भी कहना है कि यह पहली सर्जिकल स्ट्राइक है. अगर किसी ने शहर में अवैध निर्माण करने का प्रयास किया तो भविष्य में उसके भवन पर बुलडोजर भी चला दिया जाएगा.

अवैध निर्माण को किया गया सील. (PHOTO Credit; KDA Kanpur)

केडीए सचिव शत्रोहन वैश्य ने कहा कि जितने भी भवन सील किए गए हैं. उन सभी की अब जांच होगी और अगर जांच में कोई भी केडीए का अफसर या कर्मी शामिल होगा तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें :कल होगी मतगणना, सुबह 8.30 बजे से ही मिलने लगेंगे रुझान, इसके बाद आएंगे नतीजे, कुछ ही घंटे में साफ हो जाएगी पूरी तस्वीर

ABOUT THE AUTHOR

...view details