उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सोने के जेवरातों पर भी छाई राम मंदिर की खुमारी, अंगूठी और पेंडेंट की भारी डिमांड, पढ़िए डिटेल

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jan 21, 2024, 9:59 AM IST

Updated : Jan 22, 2024, 6:23 AM IST

अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा को लेकर लोगों में उल्लास नजर आ रहा है. हर रामभक्त खुशी से झूम रहा है. इसी कड़ी में जेवरातों (Pran Pratistha Jewelery Demand) पर भी राम मंदिर का रंग चढ़ने लगा है. यही वजह है कि इनकी डिमांड काफी बढ़ गई है.

sdfhh
hfsdh

राम मंदिर की आकृति वाले जेवरात की डिमांड.

लखनऊ :अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. इसे लेकर दुनियाभर के रामभक्त के उत्साहित नजर आ रहे हैं. रामनगरी जश्न में डूबी हुई है. लखनऊ में भी उल्लास है. ऐतिहासिक दिन पर लोगों ने अपने घरों में दीपावली मनाने की तैयारी कर ली है. दीपक के साथ राम ध्वज और पताका खरीद रहे हैं. इसी कड़ी में प्राण प्रतिष्ठा के दिन रामभक्त भगवान श्रीराम के मंदिर आकृति की सोने की अंगूठी और पेंडेंट भी स्पेशल डिमांड देकर बनवा रहे हैं.

राम मंदिर आकृति के अंगूठी और पेंडेंट की भारी डिमांड.

राम मंदिर मॉडल अंगूठी की डिमांड :राजधानी के थोक सर्राफा कारोबारी आदीश जैन के यहां सोने से बने श्रीराम मंदिर से संबंधित कई तरह के आभूषणों की बिक्री हो रही है. खास बात यह भी है कि आदीश जैन को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से प्राण प्रतिष्ठा के लिए आमंत्रण पत्र भी मिला है. सर्राफा कारोबारी आदीश जैन ने जय श्रीराम के अभिवादन से अपनी बात शुरू करते हुए बताया कि देश में इस वक्त पूरा माहौल राममय बना हुआ है. इसे देखते हुए लोग श्रीराम मंदिर से जुड़े आभूषण की डिमांड कर रहे हैं. हम लोग के पास सोने से बने राम मंदिर मॉडल की अंगूठी और पेंडेंट की भारी डिमांड आ रही है. हम लोग डिमांड को पूरी नहीं कर पा रहे हैं. हमें काफी संख्या में इसके आर्डर मिले हुए हैं.

डिमांड नहीं हो पा रही पूरी.

लगातार मिल रहे लोगों के ऑर्डर :सर्राफा कारोबारी ने बताया कि कई आभूषण तो हाथोंहाथ बिक गए. इस समय जय श्रीराम लिखे हुए पेंडेंट हैं और मंदिर की आकृति वाली सोने की अंगूठियों की काफी डिमांड है. अब जो आर्डर हमें मिल रहे हैं, हम उन्हें प्राण प्रतिष्ठा यानी 22 जनवरी के बाद ही पूरा कर पाएंगे. ऐसा हमारे सप्लायर्स ने बताया है. कोई भी बिक्री जो भी राम मंदिर से संबंधित सोने-चांदी के मॉडल की डिमांड आ रही है उस ऑर्डर को हम लोग 22 जनवरी के बाद ही पूरा कर पाएंगे. उन्होंने कहा कि सामान्य तौर पर गले में धारण करने वाले चार पांच ग्राम से लेकर 10 ग्राम तक लॉकेट बनते हैं. अभी जो हमने अर्जेंट में डिमांड के अनुसार बनवाए थे, वह 15 से 25 ग्राम के आसपास के रेंज के थे. आगे जैसी ही डिमांड आएगी उसके अनुसार उनके वजन कम करके बनवाने का काम किया जाएगा.

खास तरह की अंगूठी खींच रही लोगों को ध्यान.
आदीश जैन को प्राण प्रतिष्ठा का आमंत्रण भी मिला है.

आमंत्रण मिलना बड़े सौभाग्य की बात :सर्राफा कारोबारी आदीश जैन ने बताया कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए उन्हें श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से आमंत्रण मिला है. इसके लिए मैं खुद को बहुत ही सौभाग्यशाली मानता हूं. लखनऊ जैसे बड़े शहर के कुछ चुनिंदा लोगों को ही आयोजन में शामिल होने के लिए आमंत्रण पत्र मिला है. श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने आमंत्रण भेजा है. हम उनका आभार व्यक्त करते हैं. उन्होंने कहा कि हम उस क्षण के साक्षी होंगे जब अयोध्या में भगवान श्रीरामलला विराजेंगे. 500 वर्ष की लंबी प्रतीक्षा के बाद भगवान श्रीराम अपने मंदिर में विराजमान होंगे. लंबा संघर्ष हम सब ने देखा है. अब वह समय पूरा हो रहा है. हमारी नई पीढ़ी गौरवान्वित हो रही है. पूर्व की पीढ़ियों ने बहुत बलिदान दिया है. अब उस सपने हो हम लोग साकार होता हुआ देख रहे हैं.

यह भी पढ़ें :महाराष्ट्र के पौधे बढ़ा रहे राम मंदिर की नक्षत्र वाटिका की खूबसूरती, रामायण कालीन पेड़ बने आकर्षण के केंद्र

Last Updated : Jan 22, 2024, 6:23 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details