मध्य प्रदेश

madhya pradesh

चुनाव आयोग ने किया राज्यसभा की सीटों के लिए चुनाव का ऐलान, जानिए - एमपी की 5 सीटों का गणित

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 29, 2024, 5:37 PM IST

Updated : Jan 29, 2024, 6:27 PM IST

Rajya Sabha Election In MP: चुनाव आयोग ने राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव का ऐलान कर दिया है. मध्यप्रदेश में राज्यसभा की 5 सीटों के लिए 27 फरवरी को चुनाव होना है. आइए जानते हैं इन 5 सीटों का क्या है गणित. बीजेपी व कांग्रेस कितनी सीटें जीत सकेंगी.

Rajya Sabha election in february
राज्यसभा की सीटों के लिए चुनाव का ऐलान

भोपाल।मध्यप्रदेश से राज्यसभा चुनाव जीतने के लिए बीजेपी व कांग्रेस ने अपनी रणनीति बनानी शुरू कर दी है. मध्य प्रदेश विधानसभा में कुल 230 सदस्य हैं. 5 पांच सीटों के लिए चुनाव होने हैं. फार्मूला के अनुसार 39 विधायक एक सदस्य को चुनेंगे. भाजपा के पास 163 विधायक हैं. विधानसभा में दोनों दलों के सदस्यों की संख्या के आधार पर इनमें चार सीटें भाजपा और एक कांग्रेस को मिलेंगी. इन सीटों के लिए चुनाव फरवरी में होंगे. दोनों दल अप्रैल-मई में प्रस्तावित लोकसभा चुनाव को देखते हुए प्रत्याशी का चयन करेंगे.

एमपी में टोटल 11 सीटें

राज्यसभा में मध्यप्रदेश की 11 सीटों में से तीन कांग्रेस और 8 बीजेपी के पास हैं. लोकसभा चुनाव को देखते हुए दोनों दल ऐसे उम्मीदवारों की तलाश कर रहे हैं, जिनसे पार्टी को लोकसभा चुनाव में लाभ मिले. प्रत्याशी चयन के बाद कोई वर्ग नाराज न हो, इसके लिए सबसे अधिक जोर जातिगत और फिर क्षेत्रीय समीकरणों पर रहेगा. विधानसभा चुनाव में पराजित या फिर नाराज नेताओं को भी मौका मिल सकता है. लेकिन खासतौर से बीजेपी जातिगत समीकरणों को ध्यान में रखेगी.

सिंधिया को मौका मिलेगा या नहीं

27 फरवरी को 15 राज्यों की 56 सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव होने हैं. निर्वाचन आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है. एमपी में अभी राज्यसभा सदस्यों में बीजेपी की तरफ से अजय प्रताप, कैलाश सोनी, धर्मेन्द्र प्रधान, एल.मुरुगन हैं. वहीं राजमणि पटेल कांग्रेस की तरफ से हैं. कांग्रेस के राजमणि पटेल ओबीसी से आते है. कांग्रेस ओबीसी नेता को राज्यसभा भेजेगी. इस बार दो केंद्रीय मंत्रियों को छोड़ दिया जाए तो बाकी चेहरों को बदला जा सकता है. बीजेपी ने बड़वानी के एक कॉलेज में प्राध्यापक सुमेर सिंह सोलंकी और इससे पहले संपतिया उईके को राज्यसभा में भेजा था. भाजपा राज्यसभा के कुछ सदस्यों को लोकसभा चुनाव लड़ाने की तैयारी कर रही है. इसमें ज्योतिरादित्य सिंधिया का भी नाम चल रहा है. इसे ध्यान में रखते हुए भी उम्मीदवार चुना जाएगा.

ALSO READ:

नामांकन की आखिरी तारीख 15 फरवरी

जिन राज्यों में राज्यसभा चुनाव होने हैं. उनमें 10 सदस्य उत्तर प्रदेश के हैं, जिनकी संख्या सबसे ज्यादा है. बिहार में 6 सीटें, मध्य प्रदेश में 5, छत्तीसगढ़ में 1 सीट पर चुनाव होना है. आंध्र प्रदेश में 3, चंडीगढ़ में 1, गुजरात में 4, हरियाणा में 1, हिमाचल में 1, कर्नाटक में 4, महाराष्ट्र में 6, तेलंगाना में 3, उत्तराखंड में 1, पश्चिम बंगाल में 5, ओडिशा में 3 और राजस्थान में 3 सीट पर चुनाव होना है. नामांकन की छंटनी 16 फरवरी, 20 फरवरी को नामांकन वापसी, 27 फरवरी को चुनाव होने हैं.

Last Updated : Jan 29, 2024, 6:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details