राजस्थान

rajasthan

समान पात्रता परीक्षा स्नातक स्तर का शेड्यूल जारी, 12 पदों के लिए आयोजित होगी परीक्षा - Common Eligibility Test

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 6, 2024, 9:24 PM IST

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने स्नातक स्तर की समान पात्रता परीक्षा की विज्ञप्ति जारी कर दी है. ये पात्रता परीक्षा 25 सितंबर से 28 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी. परीक्षा के लिए 9 अगस्त से 7 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे.

समान पात्रता परीक्षा स्नातक स्तर का शेड्यूल जारी
समान पात्रता परीक्षा स्नातक स्तर का शेड्यूल जारी (ETV Bharat File Photo)

जयपुर :राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने स्नातक स्तर की समान पात्रता परीक्षा की विज्ञप्ति जारी कर दी है. ये पात्रता परीक्षा 25 सितंबर से 28 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी. पात्रता परीक्षा एक से अधिक चरणों में आयोजित होने की स्थिति में परीक्षा में नॉर्मलाइजेशन भी किया जाएगा. परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदक 9 अगस्त से 7 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. राजस्थान अधीनस्थ एवं लिपिक वर्गीय सेवाओं के लिए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से समान पात्रता परीक्षा आयोजित कराई जाएगी. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. समान पात्रता परीक्षा का स्कोर परिणाम की तारीख से 1 वर्ष के लिए मान्य होगा. बोर्ड इस पात्रता परीक्षा को 12 पदों के लिए आयोजित करा रहा है.

अलग से होगा मुख्य भर्ती परीक्षा का आयोजन : राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष मेजर जनरल आलोक राज ने बताया कि पात्रता परीक्षा में उपस्थित होना और स्कोर अर्जित करने का ये मतलब नहीं होगा कि अभ्यर्थी को नौकरी की गारंटी होगी. पात्रता परीक्षा सिर्फ मुख्य परीक्षा के लिए एलिजिबिलिटी तय करने के लिए आयोजित कराई जा रही है. पात्रता परीक्षा में सम्मिलित सेवाओं के पदों पर भर्ती के लिए विभागीय नियमों और परीक्षा प्रणाली के अनुसार अलग से मुख्य भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. इसमें अभ्यार्थियों का चयन रिक्त पदों के अनुसार वरीयता के आधार पर किया जाएगा. उन्होंने स्पष्ट किया कि मुख्य परीक्षा के लिए विज्ञापन जारी करते समय विभागवार और सेवावार रिक्त पदों की संख्या दर्शाई जाएगी.

इसे भी पढ़ें-कनिष्ठ अनुदेशक के विभिन्न पदों पर 24 से 27 नवंबर तक होंगी भर्ती परीक्षाएं - RSSB Exam Date

सीईटी में कम से कम 40% अंक प्राप्त करने वाले को ही मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्र माना जाएगा. हालांकि, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को न्यूनतम अंकों में 5% तक की छूट दी गई है. वहीं, इस पात्रता परीक्षा में कुल 150 प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न दो अंकों का होगा. ऐसे में परीक्षा में कुल 300 अंक होंगे और हर गलत उत्तर पर परीक्षार्थी के एक तिहाई नेगेटिव मार्किंग होगी.

सेवा का नामपद का नाम
राजस्थान होमगार्ड अधीनस्थ सेवा प्लाटून कमांडर
राजस्थान अभियांत्रिकी अधीनस्थ सिंचाई सेवा जिलेदार
राजस्थान अभियांत्रिकी अधीनस्थ सिंचाई सेवा पटवारी
राजस्थान अधीनस्थ लेखा सेवा कनिष्ठ लेखाकार
राजस्थान राजस्व लिखा अधीनस्थ सेवा तहसील राजस्व लेखाकार
राजस्थान महिला अधिकारिता अधीनस्थ सेवा पर्यवेक्षक (महिला अधिकारिता)
राजस्थान एकीकृत बाल विकास अधीनस्थ सेवा पर्यवेक्षक
राजस्थान कारागार अधीनस्थ सेवा उप जेलर
राजस्थान समाज कल्याण अधीनस्थ सेवा छात्रावास अधीक्षक ग्रेड-II
राजस्थान राजस्व (भू अभिलेख, भू प्रबंध एवं उपनिवेशन) अधीनस्थ सेवा पटवारी
राजस्थान पंचायती राज ग्राम विकास अधिकारी
राजस्थान राज्य कृषि विपणन बोर्ड (सेवा) कनिष्ठ लेखाकार

आपको बता दें कि समान पात्रता परीक्षा स्नातक स्तर के लिए आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. इसके लिए यदि अभ्यर्थी ने वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस जमा नहीं कराई है तो उन्हें पंजीकरण शुल्क जमा कराना होगा. इस पात्रता परीक्षा में आरक्षण के आधार पर आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी. स्नातक स्तर की सीईटी में उपस्थित होने के लिए स्नातक या उसके समतुल्य डिग्री होना अनिवार्य होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details